1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. common man issues ranchi planetarium open 4 shows going on ticket price from 20 to 50 grj

Common Man Issues: आम लोगों के लिए रांची में खुल गया तारामंडल, चल रहे हैं चार शो, ये है टिकट प्राइस

रांची में तारामंडल का शो देखने के लिए टिकट की दर निर्धारित की गयी है. वयस्क के लिए टिकट की दर 50 रुपये है, जबकि 12 वर्ष से ऊपर के बच्चों के लिए 30 रुपये और समूह में आये विद्यार्थियों (कम से कम 25 विद्यार्थी) के लिए टिकट की दर प्रति विद्यार्थी 20 रुपये निर्धारित की गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Common Man Issues: तारामंडल
Common Man Issues: तारामंडल
फाइल फोटो

Common Man Issues: कोरोना के कारण बंद रांची के चिरौंदी स्थित वराहमिहिर तारामंडल को एक बर फिर से आम लोगों के लिए खोल दिया गया है. तारामंडल में चार शो चलाया जा रहा है. पहला शो दिन के 11.30 बजे से, दूसरा शो डेढ़ बजे, तीसरा शो तीन बजे और चौथा शो चार बजे से शुरू हो रहा है. रविवार व आम छुट्टी के दिन अतिरिक्त शो दिन के साढ़े 12 बजे से चलाया जा रहा है. इसके लिए टिकट प्राइस 20 रुपये से लेकर 50 रुपये तक है. स्कूली बच्चों से लेकर वयस्कों तक के लिए अलग-अलग रेट निर्धारित है. हालांकि, साइंस सेंटर अभी आम लोगों के लिए बंद है. इसके जीर्णोद्धार का कार्य चल रहा है.

टिकट दर किया गया निर्धारित

तारामंडल का शो देखने के लिए टिकट की दर निर्धारित की गयी है. वयस्क के लिए टिकट की दर 50 रुपये है, जबकि 12 वर्ष से ऊपर के बच्चों के लिए 30 रुपये और समूह में आये विद्यार्थियों (कम से कम 25 विद्यार्थी) के लिए टिकट की दर प्रति विद्यार्थी 20 रुपये निर्धारित की गयी है. प्रति शो की अवधि 25 से 35 मिनट है. तारामंडल परिसर में गुटखा, तंबाकू, पान आदि खाने पर प्रतिबंध है. इसके अलावा कैमरा व मोबाइल कैमरा के उपयोग पर भी पाबंदी लगायी गयी है.

कोरोना काल में बंद रहने से हुआ काफी नुकसान

तारामंडल का निर्माण करीब 27 करोड़ रुपये से किया गया है. कोरोना काल में बंद रहने से के कारण चूहों ने काफी नुकसान पहुंचाया है. चूहों ने एसी प्लांट सहित कुर्सी व अन्य सामान कुतर दिये. कई मशीनें भी खराब हो गयीं. तारामंडल चलाने की जिम्मेवारी कोलकाता की एजेंसी नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम (एनसीएसएम) को दी गयी है. राज्य सरकार ने बकाया बिजली बिल का भुगतान कर उसे बहाल कराया. जेनरेटर दुरुस्त कराया गया. इस बीच राज्य सरकार ने साइंस सेंटर को कोलकाता की तर्ज पर साइंस सिटी के रूप में विकसित करने की योजना तैयार की है. इसके लिए क्रिएटिव म्यूजियम डिजाइनर्स को जिम्मेवारी दी गयी है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें