38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : छठी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का रिजल्ट अगले हफ्ते, 24 फरवरी से साक्षात्कार का होगा आयोजन

रांची : जेपीएससी द्वारा छठी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का रिजल्ट अगले हफ्ते जारी होने की संभावना है. हाइकोर्ट के निर्देश के अालोक में प्रारंभिक परीक्षा में सफल 6103 उम्मीदवारों के आधार पर ही रिजल्ट जारी करना है, जबकि मुख्य परीक्षा में 6103 से भी कम उम्मीदवार शामिल हुए थे. संभव है कि मेंस के […]

रांची : जेपीएससी द्वारा छठी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का रिजल्ट अगले हफ्ते जारी होने की संभावना है. हाइकोर्ट के निर्देश के अालोक में प्रारंभिक परीक्षा में सफल 6103 उम्मीदवारों के आधार पर ही रिजल्ट जारी करना है, जबकि मुख्य परीक्षा में 6103 से भी कम उम्मीदवार शामिल हुए थे.
संभव है कि मेंस के रिजल्ट में पांच हजार के लगभग उम्मीदवार साक्षात्कार के लिए सफल हो सकते हैं. आयोग द्वारा साक्षात्कार लेने की तिथि 24 फरवरी से निर्धारित की गयी है. मालूम हो कि छठी सिविल सेवा पीटी का रिजल्ट तीन बार संशोधित किया जा चुका है. पहली बार 23 फरवरी 2017 को रिजल्ट जारी हुआ था, जिसमें 5138 उम्मीदवार सफल घोषित किये गये. विवाद होने के बाद मामला हाइकोर्ट चला गया. हाइकोर्ट के निर्देश पर 11 अगस्त 2017 को पुन: परिणाम जारी किया गया, जिसमें 965 उम्मीदवार अौर जुड़ गये.
यानि कुल 6103 उम्मीदवार सफल घोषित किये गये. इसके बाद भी विवाद नहीं थमा, तो सरकार ने 12 फरवरी 2018 को नियावली में संशोधन कर न्यूनतम अंक निर्धारित किया. इसके बाद सफल उम्मीदवारों की संख्या बढ़ कर लगभग 34,634 हो गयी.
मुख्य परीक्षा में 28,531 उम्मीदवार शामिल हुए. आयोग ने 28 जनवरी 2019 से मुख्य परीक्षा का आयोजन किया गया. आयोग ने रिजल्ट प्रकाशित करने की प्रक्रिया आरंभ की. इस बीच मामला पुन: हाइकोर्ट चला गया.
हाइकोर्ट ने 34,634 उम्मीदवारों के शामिल होने को खारिज करते हुए 6103 उम्मीदवारों के आधार पर ही रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया. उल्लेखनीय है कि छठी सिविल सेवा परीक्षा 326 पदों पर नियुक्ति के लिए की ली गयी है. इनमें प्रशासनिक सेवा के 143 पद, वित्त सेवा के 104, शिक्षा सेवा के 36, सहकारिता सेवा के नौ, सामाजिक सुरक्षा सेवा के तीन, सूचना सेवा के सात, पुलिस सेवा के छह अौर योजना सेवा के 18 पद शामिल हैं.
जिला खेला पदाधिकारी नियुक्ति साक्षात्कार संपन्न
जेपीएससी द्वारा जिला खेल पदाधिकारी के 24 रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए बुधवार को साक्षात्कार समाप्त हो गया. साक्षात्कार में कुल 69 में 68 उम्मीदवार शामिल हुए. इसके लिए चार बोर्ड का गठन किया गया था. इनमें जेपीएससी के अध्यक्ष सुधीर त्रिपाठी, आइपीएस अनिल पालटा, आइएएस राहुल शर्मा व आइएएस नीतिन मदन कुलकर्णी अपने-अपने बोर्ड के अध्यक्ष थे. इधर, एक बोर्ड में सीसीएल में कार्यरत सेना के एक सेवानिवृत्त अधिकारी को सदस्य के रूप में शामिल किये जाने पर कुछ अभ्यर्थियों ने आपत्ति जतायी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें