36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : सड़कें होंगी चौड़ी, पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा, बड़ा तालाब और जयपाल सिंह स्‍टेडियम का जल्‍द होगा सुंदरीकरण

रांची : राजधानी रांची में सुगम व सरल यातायात प्रबंधन के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग की विभिन्न एजेंसियों द्वारा चलाये जा रहे योजनाओं का नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने विस्तृत समीक्षा की और कई आवश्यक निर्देश दिये. इस क्रम में सचिव ने स्मार्ट रोड का निर्माण, कांटाटोली […]

रांची : राजधानी रांची में सुगम व सरल यातायात प्रबंधन के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग की विभिन्न एजेंसियों द्वारा चलाये जा रहे योजनाओं का नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने विस्तृत समीक्षा की और कई आवश्यक निर्देश दिये. इस क्रम में सचिव ने स्मार्ट रोड का निर्माण, कांटाटोली फ्लाईओवर निर्माण कार्य, कुछ अन्य फ्लाईओवर के लिए पूर्व में दिये गये निर्देशों पर हुए कार्य के बारे में जानकारी ली.

उन्‍होंने चौक-चौराहों पर होनेवाले जंक्शन इंप्रूवमेंट, कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर और सिटी बस संचालन को लेकर विभाग व विभिन्न एजेंसियों की तैयारी का पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन भी देखा. साथ ही सचिव ने बड़ा तालाब और जयपाल सिंह स्टेडियम के सौंदर्यीकरण कार्य की भी जानकारी ली और मार्गदर्शन किया.

बड़ा तालाब सौंदर्यीकरण कार्य : सचिव ने निर्देश दिया कि बड़ा तालाब के आसपास के इलाके में सड़कें चौड़ी हो इस दिशा में काम करें, साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि कंक्रीट का कार्य कम से कम या फिर न के बराबर हो. सचिव ने यह भी कहा कि यहां कैफेटेरिया के साथ-साथ बच्चों के लिए प्लेइंग जोन बनाएं. बड़ा तालाब में मोटर बोट, वाटर स्कूटर इत्यादि को सुरक्षा के साथ किसी प्रोफेशनल एजेंसी से संचालित कराएं.

सचिव ने कहा कि युवाओं के लिए भी कुछ एक्टिविटी सेंटर के लिए स्पेस चिन्हित कर इस जगह को मल्टी एक्टिविटी केंद्र के रूप में विकसित करें. इस जगह पर पर्याप्त गाड़ियों के पार्किंग की भी व्यवस्था करने का निर्देश जारी किया गया. फूड कोर्ट, एसपीटी और लाईट तथा फाउंटेन को लेकर भी कई आवश्यक निर्देश दिये गये. मौके पर राजीव चड्डा के द्वारा बनाया गया पीपीटी भी देखा गया.

जयपाल सिंह स्टेडियम जिर्णोंद्धार : जयपाल सिंह स्टेडियम के जिर्णोंद्धार के लिए रांची नगर निगम और चड्ढा कंसल्टेंसी की ओर से बनाये गये पीपीटी पर सचिव ने कई संशोधन करते हुए कहा कि दो तरफ पहले से ही चहारदिवारी है. दो अन्य किनारे से इस परिसर की बाउंड्री हेज (लंबे घास) से कराएं और इसे ग्रीन जोन में विकसित करें. साथ ही यहां टहलने के लिए ट्रैक और जितना जगह में पहले से स्टेडियम बना है, वहीं पर नया स्टेडियम बनाएं. फूड कोर्ट के लिए बनी कुर्सियां भी बदली जायेंगी.

स्मार्ट रोड और फ्लाईओवर निर्माण : सचिव ने बेहतर यातायात प्रबंधन को लेकर स्मार्ट सड़कों के कार्य में प्रगति की भी समीक्षा की और जुडको को कार्य पूरा करने का निर्देश को दिया. उन्होंने कहा कि जिस जगह पर यूटिलिटी डक्ट और ड्रेन डक्ट के लिए आरसीसी नहीं हो सकता है, वहां ह्यूम पाइप लगाकर कार्य आगे बढ़ाएं. इस क्रम में सचिव ने जेल चौक के आस-पास के इलाकों के सड़कों का चौड़ीकरण और सौन्दर्यीकरण करने का भी निर्देश दिया. इन सड़कों को स्मार्ट रोड नंबर 3 के तहत विकसित होना है. इसके साथ ही कांटाटोली फ्लाईओवर निर्माण कार्य फिर से शीघ्र शुरू करने का भी निर्देश दिया गया.

जंक्शन इंप्रूूवमेंट और कमांड कंट्रोल कम्यूनिकेशन सेंटर : सचिव ने चार समार्ट सड़कों में आनेवाले 26 जंक्शन को इंप्रूव करने का प्लान भी देखा और इसके लिए जल्द पीएमसी बहाल करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया. इसी क्रम में शहर के लगभग दस जगहों पर एस्केलेटर वाला स्काईवे बनाने के लिए जगह चिन्हित करने का निर्देश नगर आयुक्त मनोज कुमार को दिया.

उन्होंने स्मार्ट सिटी के सीईओ शशिरंजन को निर्देश दिया कि जंक्शन इंप्रूवमेंट के लिए पीएमसी जल्द बहाल करें और शहर के अन्य स्ट्रीट में भी सड़क विड्थ और वेंडर जोन के साथ-साथ बस, ऑटो रिक्शा स्टैंड के लिए जगह चिन्हित कराएं. सड़कों पर आनेवाले चौराहों से पचास मीटर पहले ही चौराहा तक जानेवाले लेन में तीन लेन बनाएं. प्रोपर जेबरा क्रॉसिंग हो.

सचिव नें स्मार्ट सिटी मिशन के तहत स्थापित हो रहे कमांड कंट्रोल कम्यूनिकेशन सेंटर का ट्रायल शुरू करने का निर्देश दिया और कहा कि सभी विभागों से सामंजस्य स्थापित कर कम से कम एयपोर्ट से लेकर राजभवन तक ट्रैफिक को ऑटोमेटिक संचालन की दिशा में कार्य पूरा करें.

सिटी बस संचालन की तैयारी : विभागीय सचिव ने राजधानी रांची के विभिन्न इलाकों में सरल व सुगम यातायात प्रबंधन को लेकर भी सिटी बस संचालन के लिए रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड और पीएमसी की ओर से बनाये गये रूट व बस संचालन मॉडल की जानकारी ली और कुछ निर्देश भी दिये. इस मॉडल में आनेवाले खर्च, संचालन के तौर तरीकों और बसों के मॉडल पर भी चर्चा हुई.

शहर के बीचोबीच चलनेवाली सड़कों पर बैट्री से संचालित होनेवाली बसों पर सहमति बनी तो कुछ सीएनजी आधारित बसों के मॉडल पर भी सरकार आगे बढ़ सकती है. सरकार की कोशिश है कि करीब 50 पुरानी बसों को रिंग रोड के इलाके में चलाया जाय और दो या तीन लॉट में करीब 150 से ज्यादा नयी बसों को शहर में उतारा जाय. ये सभी बसें लो फ्लोर होंगी, कुछ बसें वातानुकुलित तो कुछ सामान्य बसें भी होंगी. इस विषय पर आईटीडीपी की ओर से राजेन्द्र वर्मा ने भी कई प्रेजेंटेशन दिखाए.

बैठक में रांची के नगर आयुक्त मनोज कुमार, सूडा निदेशक सह सीईओ रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड शशिरंजन, डिप्टी सेक्रेटरी लाल हेमंतनाथ साहदेव, जुडको के पीडीटी रमेश कुमार, जीएम विरेन्द्र कुमार, रांची स्मार्ट सिटी के जीएम राकेश कुमार नंदक्योलियार, जुडको के डीजीएम सुशील कुमार सहित नगर विकास एवं आवास विभाग, सूडा, रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड, जुडको, रॉडिक, हॉनीवेल, आईटीडीपी सहित कई संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें