रांची: स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीइओ ने सेंटर का किया निरीक्षण, सड़कों की हर गतिविधि पर रखी जायेगी नजर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रांची : एचइसी क्षेत्र में निर्माणाधीन स्मार्ट सिटी परिसर में बने कमांड, कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर के जरिये शहर की हर गतिविधि पर नजर रखी जायेगी. कमांड सेंटर में शहर भर के चौक-चौराहों से वीडियो फुटेज पहुंचने लगे हैं.
रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड के सीइओ शशिरंजन ने शुक्रवार को कमांड सेंटर का निरीक्षण किया. शहर के चौक-चौराहों से मिल रहे वीडियो फुटेज को देखा. उन्होंने इमरजेंसी कॉलिंग बॉक्स से संपर्क कर डेमो भी लिया. यहां से सड़कों की हर गतिविधि पर 24 घंटे नजर रखी जायेगी.
सीइओ ने कमांड सेंटर बनानेवाली कंपनी हनीवेल के पदाधिकारियों को जनवरी के अंतिम सप्ताह तक सेंटर को उदघाटन के लिए तैयार कराने का निर्देश दिया.
उन्होंने जुपमी के एकेडमिक भवन का कार्य पूरा करने को भी कहा. श्री शशिरंजन ने कमांड सेंटर को हिनू चौक से बिरसा चौक तक और बिरसा चौक से प्रेमसंस चौक तक की सड़क से जोड़ने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि इन सड़कों पर ट्रैफिक सिग्नल, सर्विलांस, इमरजेंसी कॉलिंग बॉक्स, आरएलवीडी, एएनपीआर, वैरिएबल मैसेज साइनबोर्ड व चालान का कार्य ऑनलाइन होने चाहिए.
सीइओ शशिरंजन ने हिनू चौक से तुपुदाना स्थित प्रेमसंस मोटर्स तक एक दर्जन से ज्यादा चौक पर ट्रैफिक सिग्नल, सर्विलांस कैमरे, इमरजेंसी कॉलिंग बॉक्स, आरएलवीडी, एएनपीआर व वैरिएबल मैसेज साइनबोर्ड के लिए लगनेवाले पोल की चिह्नित जगहों का निरीक्षण किया.
बाद में उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक कर हनीवेल द्वारा तैयार किये गये जंक्शन इंप्रूवमेंट की जानकारी ली. उन्होंने कहा की वीएमएस के माध्यम से लोगों से गाड़ियों को पार्किंग में ही खड़ा करने की अपील करें. इससे ट्रैफिक स्मूथ रखने में काफी मदद मिल सकती है. पदाधिकारियों ने बताया कि कमांड सेंटर के लिए पांच जगहों पर वीएमएस व और 40 अलग-अलग प्रकार के कैमरे लगाये गये हैं. शहर के अन्य हिस्सों में भी कार्य चल रहा है.
सीइओ ने राज्य के नये मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह तक सड़कों के किनारे गड्ढे नहीं खोदने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि अगर सड़कों पर पहले से कोई गड्ढे खोदा गये हों, तो उसे अविलंब भरें. निरीक्षण के दौरान नवीन कुमार, अमित कुमार, धीरज कुमार, कुमुद रंजन, प्रभोजोत, राज सांवरिया, शरद और पंकज मौजूद थे.
जनवरी के अंतिम सप्ताह तक सेंटर को उदघाटन के लिए तैयार कराने का निर्देश
कम्यूनिकेशन सेंटर से क्या-क्या होगा
कमांड, कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर में डाटा सेंटर की व्यवस्था होगी, जिसके तहत वीडियो सर्विलांस व पुलिस सर्विलांस को कनेक्ट किया जायेगा. इससे पूर्व से संचालित रांची नगर निगम द्वारा सिटी बस और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में काम कर रही गाड़ियों की भी ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जायेगी. एलइडी लाइट और अन्य सेवाओं पर भी नजर रखी जायेगी. चौक-चौराहों पर ट्रैफिक सिस्टम की मॉनिटरिंग होगी.
कमांड सेंटर से क्या होगा बदलाव
शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में दिखेगा बदलाव
नियम तोड़नेवालों के घर पर सीधे पहुंचेगा ई-चालान
सिग्नल तोड़ने वाले लोगों की संख्या में आयेगी कमी
सीसीटीवी कैमरों की नजर में रहेगी राजधानी
अपराध के ग्राफ में कमी आयेगी
गंतव्य स्थान से पहुंचने से पहले लोगों को पार्किंग में उपलब्ध जगह की भी मिलेगी जानकारी
पर्यावरण में प्रदूषण की स्थिति की भी मिलती रहेगी जानकारी
लोगों को मिलने वाली सुविधाओं जैसे- सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, स्ट्रीट लाइट, ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम से लोग अपडेट रहेंगे
कमांड सेंटर में क्या है खास
1. इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम
2. रेड लाइट वॉयलेशन डिटेक्शन
3. ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन
4. स्पीड वॉयलेशन डिटेक्शन सिस्टम
5. स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम
6. इनवायरमेंटल सेंसर
7. फ्री वाई-फाई सेवा
8. एडाॅप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें