27.1 C
Ranchi
Saturday, March 30, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सरयू राय के आरोप के बाद सरकारी महकमा हुआ रेस, मुख्य सचिव ने दस्तावेज नष्ट करने की करायी जांच, नहीं मिला साक्ष्य

रांची : मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने गुरुवार को पुलिस सहित अन्य विभागों में दस्तावेज नष्ट करने से संबंधित मामले की जांच करायी. जांच की कार्रवाई पूर्व मंत्री सरयू राय के आरोपों के बाद शुरू की गयी थी. श्री राय ने पुलिस महकमा व अन्य विभागों में दस्तावेजों को नष्ट करने का आरोप लगाते […]

रांची : मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने गुरुवार को पुलिस सहित अन्य विभागों में दस्तावेज नष्ट करने से संबंधित मामले की जांच करायी. जांच की कार्रवाई पूर्व मंत्री सरयू राय के आरोपों के बाद शुरू की गयी थी.

श्री राय ने पुलिस महकमा व अन्य विभागों में दस्तावेजों को नष्ट करने का आरोप लगाते हुए मुख्य सचिव को पत्र लिखा था. उन्होंने इसकी जांच कराने को लिखा था. इस पर मुख्य सचिव ने संज्ञान लेते हुए तत्काल जांच कराने का निर्देश दिया. इसके बाद पूरा सरकारी महकमा रेस हो गया.

डीजी मुख्यालय पीआरके नायडू मामले की जांच के लिए सीआइडी मुख्यालय पहुंचे. उन्होंने सीआइडी एडीजी के कार्यालय सहित विभिन्न प्रभागों को देखा. जांच के बाद उन्होंने किसी प्रकार का दस्तावेज नष्ट नहीं किये जाने से संबंधित जानकारी पुलिस मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों को भी दी.

हालांकि पूछने पर डीजी मुख्यालय ने बताया कि वह सीआइडी मुख्यालय जांच करने नहीं, बल्कि यह देखने गये थे कि ऑफिस में कोई था या नहीं. अगर किसी को कागजात नष्ट ही करना होगा, तो वह ऑफिस में क्यों करेगा? यह सब अफवाह है. कागजात नष्ट करने संबंधी साक्ष्य नहीं मिले हैं. यहां की स्थिति से मुख्य सचिव को भी अवगत कराया गया.

सीआइडी मुख्यालय में नहीं था कोई अफसर

सीआइडी के एडीजी अनुराग गुप्ता चुनाव से पहले से छुट्टी पर हैं. वहीं दूसरी ओर सीआइडी के एक एसपी मनोज रतन भी 30 दिसंबर तक छुट्टी पर हैं. डीजी मुख्यालय नायडू के सीआइडी मुख्यालय पहुंचने से पहले सीआइडी आइजी भी पुलिस मुख्यालय में अधिकारियों से मिलने चले गये थे. इस वजह से वह भी अपने ऑफिस में नहीं थे.

विभागों में भी देखी गयी स्थिति

मुख्य सचिव के निर्देश पर कुछ विभागों की स्थिति भी देखी गयी. विभागीय सचिवों से भी देखने को कहा गया कि कहीं दस्तावेज या कोई महत्वपूर्ण संचिकाएं नष्ट तो नहीं की जा रही हैं. अधिकारियों ने मुख्य सचिव को स्पष्ट किया कि कहीं भी ऐसा कोई मामला नहीं है. हालांकि मुख्य सचिव ने सारे सचिवों को निर्देश दिया है कि वह लगातार स्थिति पर नजर रखें . दस्तावेज नष्ट करने की घटनाएं न हो, इसके लिए सचेत रहें. साथ ही निगरानी करें.

स्पेशल ब्रांच नहीं गया कोई जांच करने

सरयू राय की शिकायत में स्पेशल ब्रांच का भी उल्लेख था, लेकिन शिकायत के आधार पर न स्पेशल ब्रांच में जांच की गयी और न ही वहां कोई अधिकारी देखने गया.

सीएस ने दस्तावेजों पर नजर रखने का दिया निर्देश

पत्र में क्या लिखा था सरयू राय ने

सरयू राय ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर जानकारी दी थी कि उन्हें विश्वसनीय और उच्चस्तरीय सूत्रों से जानकारी मिली है कि पुलिस विभाग के स्पेशल ब्रांच एवं सीआइडी प्रभाग में कतिपय महत्वपूर्ण सूचनाओं से संबंधित संचिकाओं को छांट कर नष्ट करने का काम किया जा रहा है.

इनमें गृह विभाग के अंतर्गत आनेवाले इन प्रभागों में संग्रहित अनौपचारिक सूचनाएं और जांच प्रतिवेदन शामिल हैं. यह ध्यान रखा जाये कि मंत्रिमंडल निगरानी विभाग के तहत कार्यरत एसीबी से संबंधित फाइलों को नष्ट न किया जा सके. उन्होंने मुख्य सचिव से कहा है कि आगामी 29 दिसंबर को राज्य के नये मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह होना है. इसलिए सीएम सचिवालय को सिर्फ कार्यवाहक के तौर पर कार्य करने का निर्देश तत्काल प्रभाव से दिया जाये.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें