27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रेलवे के सफर में चाय की चुस्की से लेकर भोजन तक होगा महंगा

राजधानी, शताब्दी, दुरंतो में अब बेहतर क्वालिटी का भोजन दो से चार महीने में लागू हो जायेंगी नयी दरें दिल्ली/रांची : अब रेल सफर के दौरान चाय-नाश्ता और खाना-पीना महंगा मिलेगा. रेलवे बोर्ड ने शताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में सफर के दौरान परोसे जानेवाले भोजन की कीमतों में इजाफा करने का फैसला […]

राजधानी, शताब्दी, दुरंतो में अब बेहतर क्वालिटी का भोजन
दो से चार महीने में लागू हो जायेंगी नयी दरें
दिल्ली/रांची : अब रेल सफर के दौरान चाय-नाश्ता और खाना-पीना महंगा मिलेगा. रेलवे बोर्ड ने शताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में सफर के दौरान परोसे जानेवाले भोजन की कीमतों में इजाफा करने का फैसला किया है.
आइआरसीटीसी ने नयी दरों को लेकर एक सर्कुलर जारी किया है. ये दरें 15 दिनों के अंदर टिकटिंग सिस्टम में आ जायेंगी़. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दो से चार महीने बाद इसे लागू किया जायेगा. यानी नये साल से ट्रेनों में महंगा भोजन परोसा जायेगा.
नये आदेश के मुताबिक इन ट्रेनों के एसी फर्स्ट क्लास में मिलने वाली चाय की कीमत बढ़ा कर 35 रुपये, नाश्ते की कीमत बढ़ा कर 140 रुपये और दोपहर व रात के भोजन की कीमत बढ़ा कर 245 रुपये की जायेगी. वहीं, एसी सेकंड, थर्ड व चेयर कार में चाय की कीमत बढ़ा कर 20 रुपये, नाश्ते की कीमत बढ़ा कर 105 रुपये और दोपहर व रात्रि के भोजन की कीमत बढ़ा कर 185 रुपये की जायेगी. अब सफर के दौरान इन ट्रेनों में क्षेत्रीय जायके वाला नाश्ता भी परोसा जायेगा. इस नाश्ते (350 ग्राम) की कीमत 50 रुपये होगी.
कैटरिंग चार्ज : तीन प्रमुख ट्रेनों का
मेन्यू पहले अब
सुबह की चाय 15 35
ब्रेकफास्ट 90 140
लंच /डीनर 145 245
शाम की चाय 75 140
मेल /एक्सप्रेस
मेन्यू पहले अब
ब्रेकफास्ट (वेज) 30 40
ब्रेकफास्ट(नॉन वेज) 35 50
स्टैंडर्ड मील (वेज) 50 80
स्टैंडर्ड मील (नॉन वेज) 55 90
क्वालिटी का पूरा ध्यान
कीमत में वृद्धि के बाद आइआरसीटीसी भोजन की क्वालिटी व क्वांटटी का पूरा ध्यान रखेगा. रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि हम कैटरिंग सर्विस की क्वॉलिटी सुधारना चाहते हैं. इसलिए यह कदम उठाया जा रहा है.
शाम की चाय खास
सुबह की चाय के मुकाबले शाम की चाय महंगा होने को लेकर रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि शाम की चाय के साथ रोस्टेड नट्स, स्नैक्स और मिठाइयां आदि भी दी जायेंगी.पिछली बार 2014 में दरें बदली गयी थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें