25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची में ट्रांसपोर्ट नगर व धनबाद में बस स्टैंड का निर्माण जल्द

रांची : राज्य में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने से पहले रांची में ट्रांसपोर्ट नगर और धनबाद में बरटांड़ बस स्टैंड का निर्माण शुरू हो जायेगा. नगर विकास सचिव ने दोनों ही शहरों में निर्माण शुरू करने के लिए योजना के शिलान्यास की तिथि तय कर सूचित करने का निर्देश दिया है. योजनाओं की […]

रांची : राज्य में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने से पहले रांची में ट्रांसपोर्ट नगर और धनबाद में बरटांड़ बस स्टैंड का निर्माण शुरू हो जायेगा. नगर विकास सचिव ने दोनों ही शहरों में निर्माण शुरू करने के लिए योजना के शिलान्यास की तिथि तय कर सूचित करने का निर्देश दिया है. योजनाओं की निविदा जल्द निकालने को कहा गया है.

जुडको द्वारा परिवहन से संबंधित परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए श्री सिंह ने रांची के खादगढ़ा और जमशेदपुर में अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आइएसबीटी) का विस्तृत कार्य प्रतिवेदन (डीपीआर) इसी सप्ताह के अंत तक उपलब्ध कराने का निर्देश परामर्शी कंपनी आइडेक को दिया.
जुडको के अधिकारियों ने सचिव को बताया कि रांची में ट्रांसपोर्ट नगर का डीपीआर तैयार कर लिया गया है. चुनाव की घोषणा के पूर्व ही टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर शिलान्यास करा लिया जायेगा. उन्होंने बताया कि धनबाद में बरटांड़ बस स्टैंड का डीपीआर तैयार है.
इसकी निविदा निकालने की प्रक्रिया की जा रही है. सचिव को बताया गया कि जमशेदपुर आइएसबीटी की इंस्पेक्शन एवं फिजिबलिटी रिपोर्ट तैयार कर तकनीकी स्वीकृति ले ली गयी है. योजना का डीपीआर शनिवार तक जमा कर दिया जायेगा.
खादगढ़ा आइएसबीटी के संबंध में परामर्शी कंपनी आइडेक ने बताया कि इस परियोजना की फिजिबलिटी रिपोर्ट जुडको को उपलब्ध करा दी गयी है. बैठक में नगर विकास विभाग के संयुक्त सचिव संजय बिहारी अंबष्ठ,जुडको के पीडीटी राजीव कुमार वासुदेवा, जीएम बीरेंद्र कुमार, एजीएम अखिलेश कुमार सिंह, एजीएम सुशील कुमार, प्रोजेक्ट मैनेजर शितांषु वैभव और परामर्शी आइडेक के पदाधिकारी उपस्थित थे.
खादगढ़ा व जमशेदपुर आइएसबीटी का डीपीआर भी इसी सप्ताह जमा करने का आदेश
रांची में ट्रांसपोर्ट नगर
योजना की लागत : 250 करोड़
कहां बनेगा : सुकुरहुटू में 40 एकड़ जमीन पर
क्या बनेगा : 705 ट्रक हो सकेंगे खड़ा, हेल्थ केयर सेंटर, फूड कोर्ट कैंटीन, रिटेल शॉप, धर्मकांटा, लगभग 700 लोगों के ठहरने के लिए डोरमेट्री
रांची में आइएसबीटी
योजना की लागत : 144 करोड़
कहां बनेगा : खादगढ़ा में 15 एकड़ भूमि पर
क्या बनेगा : जी प्लस पांच मंजिला भवन, 34 बस-वे , 54 बसों के लिए पार्किंग स्थल, कॉमर्शियल माॅल, थ्री स्टार होटल, मल्टीप्लेक्स, 681 अन्य वाहनों के खड़ा होने की व्यवस्था
जमशेदपुर में आइएसबीटी
योजना की लागत : 38 करोड़
कहां बनेगा : पारडीह मोड़, डिमना रोड एनएच -33 में 10 एकड़ भूमि पर
क्या बनेगा : जी प्लस पांच मंजिला भवन, यात्रियों के लिए टिकट कार्यालय व प्रतीक्षालय, पूछताछ केंद्र एवं पर्यटन सूचना केंद्र, एक साथ 94 बसों के ठहराव की व्यवस्था, 24 बसों के खुलने का प्लेटफॉर्म व यात्रियों के ठहरने के लिए वातानुकूलित डोरमेट्री एवं कमरे.
धनबाद में बस स्टैंड
योजना की लागत : 250 करोड़
कहां बनेगा : बरटांड़ में 18.42 एकड़ भूमि पर
क्या बनेगा : कियोस्क, वातानुकूलित प्रतीक्षालय, बसों की पार्किंग, दो पहिया एवं चार पहिया छोटे वाहनों की पार्किंग व दुकानें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें