28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड में सीएनजी स्टेशन की शुरुआत जल्द, उज्जवला योजना के तहत दूसरी रिफिल भी फ्री : रघुवर

रांची : रांची व जमशेदपुर में सिटी गैस वितरण का काम सितंबर तक शुरू हो जायेगा. राज्य सरकार के द्वारा जो भी सहयोग होगा, वह कंपनियों को मिलेगा. गैस वितरण शुरू होने से लोगों को स्वच्छ और सस्ता इंधन मिलेगा. साथ ही रांची-जमशेदपुर समेत अन्य शहरों में सीएनजी के स्टेशन बनाने के लिए भी सरकार […]

रांची : रांची व जमशेदपुर में सिटी गैस वितरण का काम सितंबर तक शुरू हो जायेगा. राज्य सरकार के द्वारा जो भी सहयोग होगा, वह कंपनियों को मिलेगा. गैस वितरण शुरू होने से लोगों को स्वच्छ और सस्ता इंधन मिलेगा. साथ ही रांची-जमशेदपुर समेत अन्य शहरों में सीएनजी के स्टेशन बनाने के लिए भी सरकार हरसंभव मदद कर रही है. जल्द से जल्द सीएनजी स्टेशन भी शुरू करें. उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस व इस्पात मंत्रालय के साथ हुई बैठक में अधिकारियों से कहीं.

23 अगस्त से राज्य सरकार की ओर से दूसरी रिफिल भी फ्री दी जायेगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के हर गांव में उज्जवला दीदी बनायी जा रही है. इन्हें मंत्रालय द्वारा रिफिलिंग और सेफ्टी का प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाए. राज्य सरकार उज्जवला योजना के तहत राज्य में कनेक्शन के साथ चूल्हा और पहली रिफिल फ्री दी जा रही थी. अब 23 अगस्त से राज्य सरकार की ओर से दूसरी रिफिल भी फ्री दी जायेगी.

ओएनजीसी राज्य में कोल बेडेड मिथेन गैस पर तेजी से कर रहा है काम

केंद्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस व इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयास से मंत्रालय से जुड़ी कंपनियों ने काफी अच्छा काम किया है. उनका मंत्रालय राज्य सरकार के साथ हर कदम पर साथ है. उन्होंने कहा कि सितंबर के पहले सप्ताह में सिटी गैस वितरण की शुरूआत की जायेगी. इसके साथ ही रांची व जमशेदपुर में गैस आधारित श्मशान घाट का भी शिलान्यास किया जायेगा. यह पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ ही पैसे और समय बचायेगा.

उन्होंने कहा कि राज्य में उनके मंत्रालय से जुड़ी कंपनियों ने लगभग 10000 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इससे राज्य में रोजगार के अवसर बढ़े हैं. बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिल रहा है. आनेवाले समय में इनसब का असर दिखेगा. ओएनजीसी राज्य में कोल बेडेड मिथेन गैस पर तेजी से काम कर रही है. अगले तीन-चार साल में इनके पूर्ण रूप से शुरू हो जाने से न केवल लोगों को सस्ती गैस मिलेगी, झारखंड को भी काफी राजस्व मिलेगा.

झारखंड को बायो एनर्जी हब बनाया जायेगा. यहां कोल बेडेड मिथेन, एथनोल, नेचुरल गैस, सोलर एनर्जी, बायो एनर्जी के क्षेत्र में काफी काम किया जा सकता है. मंत्रालय इस दिशा में काम कर रहा है. यहां के वनोपज से जेट फ्यूल भी तैयार किया जायेगा। इससे यहां के लोगों को आमदनी का नया स्रोत मिलेगा.

पीएसयू कंपनियों के अस्पतालों को आयुष्मान भारत के साथ जल्द जोड़ा जायेगा

बैठक में निर्णय लिया गया कि बोकारो स्टील प्लांट अस्तपाल समेत अन्य पीएसयू कंपनियों के अस्पतालों को आयुष्मान भारत के साथ जल्द जोड़ा जायेगा. बोकारो स्टील प्लांट के अधिकारियों का निर्देश दिया गया कि स्थानीय उत्पादों से क्वालिटी में बिना समझौता किये कम से कम 25 प्रतिशत खरीदारी करें. इससे स्थानीय छोटे व लघु उद्यम को सहारा मिलेगा. बैठक में राज्य सरकार और एनएमडीसी का संयुक्त उपक्रम बनाकर उत्पादन शुरू करने का निर्णय लिया गया. इसमें निर्मित उत्पादों में राज्य के लघु, छोटे व मध्यम उद्यमों को प्राथमिकता दी जायेगी.

बैठक में राज्य के मुख्य सचिव डीके तिवारी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार बर्णवाल समेत केंद्र व राज्य सरकार के विभागों के अधिकारी, ओएनजीसी, आइओसीएल, बीपीसीएल, एचपीसीएल, गेल, सेल, बीएसएल, इंडेन समेत अन्य कंपनियों के अधिकारी उपस्थित थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें