32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महात्मा गांधी की झारखंड यात्रा का विमोचन: सीएम ने कहा, झारखंड के दस्तावेजों का बनेगा संग्रहालय

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आड्रे हाउस में झारखंड से जुड़े दस्तावेज का संग्रहालय बनेगा. इससे झारखंड पर शोध करनेवाले विद्यार्थियों को मदद मिलेगी. खेलकूद व कला संस्कृति विभाग इसकी व्यवस्था करेगा. श्री दास ने यह घोषणा रविवार को आर्यभट्ट सभागार में महात्मा गांधी की झारखंड यात्रा पुस्तक के लोकार्पण समारोह में […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आड्रे हाउस में झारखंड से जुड़े दस्तावेज का संग्रहालय बनेगा. इससे झारखंड पर शोध करनेवाले विद्यार्थियों को मदद मिलेगी. खेलकूद व कला संस्कृति विभाग इसकी व्यवस्था करेगा. श्री दास ने यह घोषणा रविवार को आर्यभट्ट सभागार में महात्मा गांधी की झारखंड यात्रा पुस्तक के लोकार्पण समारोह में कही.
मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में आदिवासियों को पहचान का न संकट रहा है और न ही रहेगा. इसे कोई मिटा नहीं सकता है. विदेशी शक्तियां 70 वर्षों से आदिवासी संस्कृति को मिटाने में लगी हुई हैं. इसमें धर्मांतरण बड़ा मुद्दा है.
महात्मा गांधी ने भी धर्मांतरण पर चिंता जतायी थी और इसे अनुचित बताया था. इस संबंध में उन्होंने ईसाई समाज के कार्यक्रम में खुल कर अपनी बात कही थी. मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद से ही विदेशी ताकतें धर्मांतरण को लेकर लगी हुई हैं, लेकिन आज आदिवासी समाज सजग व जागरूक हो चुका है. आदिवासी संस्कृति की जड़ें इतनी मजबूत हैं कि इसे कोई हिला नहीं सकता है.
गांधी के सपनों को साकार करने में जुटे हैं पीएम : मुख्यमंत्री ने कहा पीएम मोदी महात्मा गांधी के सपनों को साकार करने में जुटे हैं. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने में सरकार प्रयासरत है.
प्रधानमंत्री सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास की सोच को लेकर काम कर रहे हैं. आज भारतीय राजनीति में सकारात्मक बदलाव आया है. विकास के प्रति जनता की भूख जगी है. अब जनता जातिवाद व संप्रदायवाद को नकार रही है. यही वजह है कि देश की जनता ने 2014 और 2019 में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनायी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें