36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची में 10 साल का दूसरा सबसे ठंडा दिन रहा रविवार, झारखंड में दो दिनों में गयी सात की जान, दो-तीन दिनों में चलेगी शीतलहरी

रांची : पूरे राज्य में ठंड का कहर जारी है. इससे लोग परेशान हैं. ठंड से दो िदनों के भीतर कुल सात लोगों की जान चली गयी. शनिवार को पूरे राज्य में पांच लोगों की मौत हुई. वहीं रविवार को रांची में एक और बोकारो के ऊपरघाट में एक की मौत हो गयी. रविवार की […]

रांची : पूरे राज्य में ठंड का कहर जारी है. इससे लोग परेशान हैं. ठंड से दो िदनों के भीतर कुल सात लोगों की जान चली गयी. शनिवार को पूरे राज्य में पांच लोगों की मौत हुई. वहीं रविवार को रांची में एक और बोकारो के ऊपरघाट में एक की मौत हो गयी. रविवार की सुबह रातू रोड दुर्गा मंदिर के पास से युवक का शव बरामद किया गया. उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे.

सुखदेवनगर थाना की पुलिस के अनुसार, युवक की शिनाख्त नहीं हो पायी है. पुलिस का कहना है कि ठंड लगने से मानसिक रूप से बीमार युवक की मौत हुई है. मंदिर के आस-पास के लोगों के अनुसार, शनिवार की रात वह युवक घूम रहा था. लोगों ने ही रात में उसे खाना खिलाया और तन ढकने को कपड़ा दिये. थोड़ी देर बाद उसने कपड़े फेंक दिया. वहीं बोकारो के ऊपरघाट के लाहबारी गांव निवासी शांति देवी (48 वर्ष) की मौत ठंड लग जाने से हो गयी. उसके पति दिहाड़ी मजदूर हैं.

ठंड का कहर जारी : सामान्य से एक से दो डिग्री नीचे रह सकता है न्यूनतम तापमान

कांके का न्यूनतम पारा 1.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया

रांची : पूरे राज्य में ठंड का कहर जारी है. इससे लोग परेशान हैं. कई जिलों में लोगों की ठंड से मौत हो रही है. राजधानी रांची का पारा रविवार (23 दिसंबर) को पांच डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. यह पिछले 10 साल में दिसंबर माह का दूसरा सबसे न्यूनतम तापमान है. इससे पूर्व 2014 में 14 दिसंबर को न्यूनतम तापमान मौसम विभाग ने चार डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया था.

विभाग के अनुसार आनेवाले दिनों में तापमान इसी तरह रहने की उम्मीद है. डालटेनगंज का न्यूनतम तापमान भी 5.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने आने वाले दो-तीन दिनों में शीतलहरी चलने का पूर्वानुमान किया है. इसको लेकर चेतावनी भी जारी की है. विभाग के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री सेल्सियस नीचे रह सकता है.

इधर, बीएयू स्थित कृषि भौतिकी विभाग का तापमापी यंत्र ने कांके का न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया. कांके के जुमार और पोटपोटो पुल के किनारे के कई मुहल्लों में दिन के सात बजे तक ओस की बूंदें जमी थी. कई खेत सफेद चादर की तरह दिख रहे थे. सब्जियों के खेतों में पाला लगा हुआ था. वैसे मौसम विभाग ने दावा किया है कि कांके पूरे राज्य में सबसे ठंडा रहा. यहां का न्यूनतम पारा 3.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

रविवार को राजधानी का पारा पांच डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया

मैक्लुस्कीगंज का पारा दो डिग्री पहुंचा

खलारी : मैक्लुस्कीगंज का न्यूनतम तापमान दो डिग्री पर पहुंच गया है. रविवार की सुबह खेत-खलिहान में पुआल पर ओस की सफेद चादर बिछी थी. कड़ाके की ठंड के बावजूद लोग इस नजारे को अपने मोबाइल में कैद कर रहे थे. धूप निकलने के बाद जमी ओस धीरे-धीरे पिघल गयी. हालांकि धूप के बाद भी दिनभर कनकनी रही. लोगों ने अलावा का सहारा लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें