35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

20 से रांची में ओला और उबर की तर्ज पर शुरू होगा ‘हमसफर’ ई-रिक्शा

राजधानी रांची में ओला और उबर की तर्ज पर 20 सितंबर से ई-रिक्शा का परिचालन शुरू होने जा रहा है. रांची नगर निगम और इको गाड़ी संस्था ‘हमसफर’ नाम से यह सेवा शुरू करने जा रहे हैं. सेवा की शुरुआत 100 ई-रिक्शा के साथ होगी. डिमांड के अनुरूप धीरे-धीरे ई-रिक्शों की संख्या बढ़ायी जायेगी. खास […]

राजधानी रांची में ओला और उबर की तर्ज पर 20 सितंबर से ई-रिक्शा का परिचालन शुरू होने जा रहा है. रांची नगर निगम और इको गाड़ी संस्था ‘हमसफर’ नाम से यह सेवा शुरू करने जा रहे हैं. सेवा की शुरुआत 100 ई-रिक्शा के साथ होगी. डिमांड के अनुरूप धीरे-धीरे ई-रिक्शों की संख्या बढ़ायी जायेगी. खास बात यह है कि यह सेवा अामलोगों के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहेगी.
रांची : ओला और उबर की तर्ज पर राजधानी में ई-रिक्शा सेवा शुरू करने जा रहे ‘इको गाड़ी’ के प्रोपराइटर अक्षय मालपानी ने बताया कि उनकी कंपनी ने इसके लिए एक एप डेवलप करवा लिया है. इसकी टेस्टिंग चल रही है. राजधानी में 20 सितंबर तक यह सेवा शुरू कर दी जायेगी.
इन ई-रिक्शाें को चलाने वाले 30 फीसदी चालक महिलाएं व युवतियां होंगी. शुरुआत में महिलाएं और युवतियां केवल दिन में ही ई-रिक्शा को चलायेंगी. इस सेवा के तहत 60 रुपये में लोग छह किलोमीटर का सफर तय कर सकते हैं. इसके बाद के सफर के लिए प्रति किलोमीटर लोगों से 10 रुपये की दर से चार्ज लिया जायेगा. इसमें अधिकतम किराया 150 रुपये ही होगा. आमलोग इस सेवा का अधिक से अधिक लाभ उठा सकें, इसके लिए एप और हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से बुकिंग की जा सकेगी.
आसान होगा आमलोगों का सफर
‘इको गाड़ी’ द्वारा संचालित की जायेगी यह सेवा, 30 प्रतिशत महिलाएं व युवतियां होंगी चालक
एंड्रॉयड स्मार्ट फोन से लैस होंगे चालक, आसानी से ट्रेस की जा सकेगी ई-रिक्शे की लोकेशन
यात्रियों की सुरक्षा के लिए ई-रिक्शा में लगाया जायेगा 360 डिग्री व्यू वाला सीसीटीवी कैमरा
सुरक्षा के विशेष इंतजाम भी किये जायेंगे ई-रिक्शा में
इस सेवा में सवारियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान रखा गया है. ई-रिक्शा के ड्राइवर एंड्रायड फोन से लैस होंगे, जिससे उसके लोकेशन को आसानी से ट्रेस किया जायेगा. वहीं, ई-रिक्शा में 360 डिग्री कवर करने वाला सीसीटीवी कैमरा लगाया जायेगा, ताकि रात के अंधेरे में भी यात्रियाें को किसी प्रकार की परेशानी नहीं उठानी पड़े. कंपनी अपने ड्राइवरों को यह सख्त हिदायत देगी कि वे आम रिक्शा की तरह चौक-चौराहों पर खड़े नहीं रहेंगे.
इधर ई-रिक्शों का स्टैंड बन गया है अलबर्ट एक्का चौक
शहर की सबसे मुख्य सड़क मेन रोड को ई-रिक्शा चालकों ने नारकीय बना दिया है. नगर निगम द्वारा मेन रोड में चलने के लिए केवल 60 ई-रिक्शों को परमिट दिया गया है. लेकिन, मौजूदा समय में इस सड़क पर प्रतिदिन 300 से अधिक ई-रिक्शे चल रहे हैं.
इस कारण पूरे मेन रोड का ट्रैफिक सुबह 9:00 बजे से रात 8:00 बजे तक रेंगता रहता है. अलबर्ट एक्का चौक से लेकर आेवरब्रिज तक कहीं भी ई-रिक्शों के लिए स्टैंड नहीं बना है. इस कारण ई-रिक्शा चालक जहां-तहां सड़कों पर ही झुंड की शक्ल में खड़े रहते हैं. सबसे खराब स्थिति अलबर्ट एक्का चौक से लेकर सर्जना चौक तक रहती है. यहां सड़क पर हरदम 100 से अधिक ई-रिक्शा खड़े रहते हैं. इस कारण वाहन यहां रेंगते रहते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें