34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पद व सैलरी का पता नहीं, सर ने कहा नौकरी मिलेगी, तो आ गये

ऐसे चल रहा कौशल विकास का मेगा प्लेसमेंट ड्राइव सुनील कुमार झा रांची : कौशल विकास मिशन सोसाइटी युवाओं को रोजगार देने के लिए खेलगांव में आठ से 11 जनवरी तक प्लेसमेंट ड्राइव चला रहा है. इसमें राज्य भर के बेरोजगार युवक-युवती भाग ले रहे हैं. कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षित अभ्यर्थियों का भी […]

ऐसे चल रहा कौशल विकास का मेगा प्लेसमेंट ड्राइव
सुनील कुमार झा
रांची : कौशल विकास मिशन सोसाइटी युवाओं को रोजगार देने के लिए खेलगांव में आठ से 11 जनवरी तक प्लेसमेंट ड्राइव चला रहा है. इसमें राज्य भर के बेरोजगार युवक-युवती भाग ले रहे हैं. कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षित अभ्यर्थियों का भी विभिन्न कंपनियों द्वारा इंटरव्यू के बाद चयन किया जा रहा है.
मंगलवार को राज्य भर से आये अभ्यर्थी इंटरव्यू में शामिल हुए, पर इन्हें न तो इस बात की जानकारी थी कि उन्हें क्या नौकरी मिलेगी और न ही इसकी सूचना थी कि सैलरी कितनी मिलेगी. अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के बारे में कुछ भी नहीं बताया गया था. प्रशिक्षण केंद्र संचालक ने सिर्फ इतना बताया कि रांची चलना है, वहां नौकरी मिलेगी. चाईबासा से आयी पूनम कुमारी ने बताया, उसने कौशल विकास योजना के तहत आइटी की ट्रेनिंग की है.
उसे वेंचर स्कील इंडिया संस्थान द्वारा यहां लाया गया है. यह पूछे जाने पर कि रांची आने से पहले उसे यहां के बारे में बताया गया, पूनम ने कहा : केवल यह बताया गया कि रांची जाने से नौकरी मिलेगी. पूनम इंटरव्यू के लिए लाइन में अपना बायोडाटा लिये खड़ी थी. पर उसे इस बात की जानकारी नहीं थी कि वह किस कंपनी में इंटरव्यू दे रही है. उसे न तो पद की जानकारी थी न ही वेतन की. पूनम की तरह सैकड़ों बेरोजगार युवक- युवती रोजगार के लिए कतार में खड़े तो थे, पर उन्हें न तो वेतन की जानकारी थी न ही पद की.
बोकारो से आये शकलदीप सिंह का कहना था, सात हजार की नौकरी के लिए दिल्ली या गुजरात जाने की क्या आवश्यकता है. उसने बताया कि किस कंपनी में किस उम्र के अभ्यर्थी का चयन होगा, यह जानकारी भी नहीं दी गयी. बोकारो से आये अभ्यर्थी मारुति कंपनी के लिए इंटरव्यू देना चाह रहे थे.
पर कंपनी 23 वर्ष से कम उम्र के अभ्यर्थियों को ही ले रही थी. इस कारण काफी संख्या में अभ्यर्थी इंटरव्यू में शामिल नहीं पा रहे थे. चंदन कुमार ने एक्साइड बाइट्री कंपनी में अपना साक्षात्कार दिया, पर उसे पता ही नहीं की उसने किस पद के लिए इंटरव्यू दिया है.
सात से 10 हजार तक का वेतन
मेगा कैंपस ड्राइव में अधिकतर कंपनियां अभ्यर्थियों को सात से 10 हजार रुपये तक के वेतन का ऑफर दे रही हैं. इसके लिए उन्हें दिल्ली, हरियाणा, गुजरात तक जाना होगा. जिन पदों के लिए इंटरव्यू लिया जा रहा है, उनमें डाटा आपरेटर, इलेक्ट्रिशियन, पेंटर, सिलाई, बीपीओ जैसे पद शामिल हैं.
सात से 10 हजार की नौकरी के लिए दिल्ली और गुजरात भेज रहा मिशन
हमें भी जानकारी नहीं
स्किल सेंटर से आये प्रतिनिधि ने बताया कि उसे भी वेतन व पद के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गयी. यहां आने के बाद बताया कि सात हजार पर बीपीओ की नौकरी दी जायेगी.
जिन अभ्यर्थियों को कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण दिया गया हैं, उन्हें पद, कंपनी व सैलरी की जानकारी देनी चाहिए थी. सामान्य कोर्स से आये विद्यार्थियों को इसकी जानकारी नहीं हो सकती है.
– रवि रंजन, निदेशक, झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी
क्या कहते हैं अभ्यर्थी
कौशल विकास तहत आइटी का प्रशिक्षण मिला है. यहां सेंटर चलानेवाले सर के कहने पर आये हैं. किस कंपनी में नौकरी मिलेगी, वेतन व पद के बारे में जानकारी नहीं है.
– पूनम कुमारी
पहले नौकरी मिले, इसके बाद तय करेंगे कि जाना है कि नहीं है. अगर बेहतर वेतन व सुविधा होगा, तो दिल्ली जाने में कोई परेशानी नहीं है. वेतन के बारे में पहले नहीं बताया गया है.
– जयमंती

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें