27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सफाईकर्मियों ने की हड़ताल: 45 दिन किया काम, पर कंपनी ने दिया 14 दिन का वेतन, दिन भर धरना-प्रदर्शन, सीएम के आदेश पर रात में मिला वेतन

रांची एमएसडब्ल्यू और इसके लिए काम कर रहे सफाई कर्मचारियों के बीच वेतन को लेकर चल रही खींचतान खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. सफाईकर्मियों ने वेतन की मांग पर मंगलवार को एक बार फिर हड़ताल कर दी. हालांकि, मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस मामले में पहल की. उन्होंने नगर आयुक्त को आदेश […]

रांची एमएसडब्ल्यू और इसके लिए काम कर रहे सफाई कर्मचारियों के बीच वेतन को लेकर चल रही खींचतान खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. सफाईकर्मियों ने वेतन की मांग पर मंगलवार को एक बार फिर हड़ताल कर दी. हालांकि, मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस मामले में पहल की. उन्होंने नगर आयुक्त को आदेश दिया था कि सफाईकर्मियों का वेतन भुगतान मंगलवार शाम तक सुनिश्चित करायें. इसके बाद कंपनी प्रबंधन की ओर से रात में सफाईकर्मियों के बीच बकाया वेतन का भुगतान कर दिया गया.
रांची: रांची एमएसडब्ल्यू ने करीब 11 महीने पहले (दो अक्तूबर 2016 को) राजधानी की सफाई व्यवस्था अपने हाथों में ली थी. तब से अब तक इसके सफाईकर्मी 13 बार हड़ताल कर चुके हैं. हर बार हड़ताल का मुद्दा वेतन ही रहा है. मंगलवार को हुई हड़ताल में हरमू रोड और कर्बला चौक स्थित कचरा ट्रांसफर स्टेशन के करीब 300 सफाईकर्मी शामिल थे.
हरमू स्थित कचरा ट्रांसफर स्टेशन के बाहर धरना-प्रदर्शन कर रहे सफाईकर्मी अपनी बात मुख्यमंत्री रघुवर दास तक पहुंचाने की तैयारी में थे. हालांकि, उनकी खुशकिस्मती थी कि मुख्यमंत्री खुद उनकी समस्या सुनने उनके पास पहुंच गये. मुख्यमंत्री सूचना भवन स्थित जनसंवाद केंद्र में कार्यक्रम समाप्त करने के बाद प्रोजेक्ट भवन जा रहे थे. जब उनका काफिला हरमू स्थित कचरा ट्रांसफर स्टेशन के समीप कार्तिक उरांव चौक से गुजरा, तो उन्हें धरना-प्रदर्शन कर रहे सफाईकर्मियों को भीड़ दिखायी पड़ी. मुख्यमंत्री ने गाड़ी रोकने का आदेश दिया और प्रदर्शन कर रहे सफाईकर्मियों को बुला कर उनकी समस्या पूछी. सफाईकर्मियों ने बताया कि उन्हें पिछले डेढ़ माह से वेतन नहीं मिला है. कंपनी ने सोमवार रात केवल 14 दिन के वेतन का भुगतान किया. इस त्योहार के मौके पर इतने से पैसों में क्या होगा. सफाईकर्मियों ने मुख्यमंत्री से वेतन भुगतान कराने का आग्रह किया.
मुख्यमंत्री ने किया फोन : सफाईकर्मियों की समस्या सुनने के बाद मुख्यमंत्री ने वहीं से रांची नगर निगम के नगर आयुक्त शांतनु अग्रहरि को फोन लगाया. मुख्यमंत्री ने नगर आयुक्त से कहा : सुनिश्चित करें कि सफाईकर्मियों के पारिश्रमिक का भुगतान मंगलवार शाम तक हो जाये. साथ ही ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें कि सफाईकर्मियों को हर महीने पारिश्रमिक का भुगतान हो.
देर शाम तक स्टेशन के बाहर जमे रहे सफाईकर्मी
रांची एमएसडब्ल्यू के सफाईकर्मियों के हड़ताल पर जाने की वजह से मंगलवार को शहर के 14 वार्डों में कचरे का उठाव नहीं हो सका. सफाईकर्मी दिन भर करबला चौक और हरमू स्थित कचरा ट्रांसफर स्टेशन के बाहर प्रदर्शन करते रहे. उन्होंने कचरा उठाने वाले एक भी वाहन को स्टेशन से बाहर नहीं जाने दिया. हालांकि, रात में कंपनी की ओर से बकाया वेतन का भुगतान किये जाने के बाद सफाई कर्मचारियों ने अपनी हड़ताल खत्म कर दी.
हड़ताल के कारण इन क्षेत्रों से नहीं उठा कचरा
हड़ताल की वजह से चुटिया, करबला चौक के आसपास के इलाके, मेन रोड, हिंदपीढ़ी, कडरू, अशोक नगर, अरगोड़ा हाउसिंग कॉलोनी, कडरू हाउसिंग काॅलोनी, महावीर नगर, हरमू हाउसिंग कॉलोनी, किशोरगंज, हरमू रोड आदि इलाकों में साफ-सफाई नहीं हुई और न ही कचरे का उठाव नहीं हो सका.
तीन शिफ्ट में सफाई करने का निर्देश
दुर्गा पूजा के देखते हुए कंपनी ने अपने सभी कर्मचारियों को तीन शिफ्टों में सफाई करने का आदेश दिया है. इसके तहत सुबह छह बजे से लेकर दो बजे, दोपहर तीन बजे से लेकर रात 11 बजे और रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक पूजा पंडालों व उसके आसपास के सड़कों पर विशेष सफाई अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है.
मार्च से नहीं मिला है एक पैसा
नगर निगम की ओर से कंपनी को मार्च के बाद एक फूटी कौड़ी नहीं मिली है. इसलिए सफाईकर्मियों को वेतन देने में परेशानी हो रही है. हालांकि हम रात तक इस मामले का निबटारा कर लेंगे. कर्मचारियों का वेतन दे दिया जायेगा.
अरुण सिंह, जीएम, रांची एमएसडब्ल्यू

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें