30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आइआइएम रांची : एमबीए प्रोग्राम में 100 सीटें बढ़ीं

आइआइएम रांची का कैंपस विस्तार होने से विद्यार्थियों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

रांची. आइआइएम रांची का कैंपस विस्तार होने से विद्यार्थियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. सत्र 2024-26 की कक्षाओं की शुरुआत 26 जून से होगी. नये सत्र में एमबीए प्रोग्राम के लिए 100 सीटें बढ़ायी गयी हैं. सत्र 2023-25 में एमबीए प्रोग्राम में 244 विद्यार्थियों को नामांकन मिला था. वहीं, इस वर्ष एमबीए प्रोग्राम में 344 विद्यार्थियों को नामांकन मिला है. एमबीए – ह्यूमन रिसोर्स (एचआर) में 58 और एमबीए-बिजनेस एनालिटिक्स (बीए) में 54 विद्यार्थी शामिल हुए हैं. इसके अलावा आइआइएम रांची प्रबंधन कौशल के साथ-साथ शोध को लगातार बढ़ावा दे रहा है. नये सत्र में पीएचडी के लिए आठ शोधार्थी जुड़े हैं. इनकी संख्या 2023 में दो थी. निदेशक प्रो दीपक श्रीवास्तव ने बताया कि आइआइएम रांची @ 2030 स्ट्रैटेजिक प्लान के तहत अगले सात वर्षों की रणनीति तैयार की गयी है. इसके तहत एजुकेशन इनोवेशन को प्राथमिकता दी जा रही है. एमबीए प्रोग्राम में बढ़ी हुई सीटों का लाभ संस्थान में अध्ययनरत इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (आइपीएम) के विद्यार्थियों को भी मिला है. कोर्स में शामिल 75 विद्यार्थी नये सत्र के एमबीए प्रोग्राम में अपनी जगह बनाने में सफल रहे.

ऑनलाइन माध्यम से कर सकेंगे चार

कोर्स

संस्था विद्यार्थियों में प्रबंधन कौशल को बढ़ावा देने के लिए चार नये सर्टिफिकेट कोर्स का संचालन कर रही है. नये सत्र से चार ऑनलाइन कोर्स – पीजी सर्टिफिकेशन इन लीडरशिप एंड चेंज मैनेजमेंट (10 माह का कोर्स), पीजी सर्टिफिकेशन इन एडवांस्ड एचआरएम एंड स्ट्रैटेजिक एनालिटिक्स (एक वर्षीय कोर्स), पीजी सर्टिफिकेशन इन एडवांस्ड जेनरल मैनेजमेंट (एक वर्षीय कोर्स) और एग्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएशन सर्टिफिकेशन इन इंवेस्टमेंट बैंकिंग एंड कैपिटल मार्केट्स (नौ माह का कोर्स) को शुरू कर दिया गया है. इन कोर्स में आवेदन की प्रक्रिया जारी है. इच्छुक विद्यार्थी संस्था की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे. ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स के दौरान विद्यार्थियों के बीच कैंपस इंट्रैक्शन भी होगा. इसके लिए विद्यार्थी दो से पांच दिनों तक कैंपस में पढ़ाई करेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें