सुख-समृद्धि की होगी कामना

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

- दिवाली को लेकर तैयारी पूरी, सजे गये हैं बाजार

- रोशनी का पर्व आज

- रंगोली व दीये से सजेगा घर आंगन

- पटाखों में 30 व मिठाई में 10 प्रतिशत मूल्य वृद्धि

- 35-40 लाख के कारोबार होने की संभावना

भुरकुंडा : रोशनी का पर्व दीपावली पर्व खुशियों की फूलझड़ी लेकर आयी है. दीपावली को लेकर भुरकुंडा बाजार विभिन्न प्रकार के आकर्षक उपहारों से सजा हुआ है. पटाखे दुकान हों या गिफ्ट हाउस, मिठाई की दुकान हो या सजावट की दुकान, सभी सज-धज कर तैयार हैं.

जहां भुरकुंडा बाजार ने धनतेरस पर्व में पांच करोड़ का कारोबार किया है, वहीं दीपावली में 35-40 लाख के कारोबार होने की संभावना है.

30-35 प्रतिशत बढ़ी कीमत : पिछले साल की तुलना में इस साल पटाखे के मूल्य में 30-35 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. जबकि कुछ पटाखे 50 प्रतिशत से अधिक महंगे हुए हैं. भुरकुंडा बाजार में छोटे-बड़े 20 से अधिक दुकानें हैं. पिछले साल अनार 120 रुपये पैकेट था.

इस साल इसकी कीमत 160 रुपये बतायी गयी. अन्य पटाखे रॉकेट, फूलझड़ी आदि भी ऊंचे दाम पर बिक रहे हैं. इस दीपावली पर्व में महंगाई इन बमों पर भी असर डाल रही है. दुकानदार बताते हैं कि पिछले साल की तुलना में इस बार बमों की खरीदारी करने वालों की रुचि भी महंगाई के कारण घट गयी है.

दूसरी ओर, दीपावली में मिठाइयों के कीमत में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हो चुकी है. दुकानदारों से बातचीत के आधार पर इस बार भुरकुंडा बाजार मिठाई में लगभग 10-12 लाख का कारोबार कर सकता है. वहीं, पटाखे, सजावटी सामान आदि में 20 लाख रूपये से अधिक का कारोबार होने का अनुमान है.

घट गयी दीये की मांग : विश्व बाजार पर चीन के बढ़ते असर को देखते हुए इस दीपावली में भी चाइनीज आइटमों की बाजार में भरमार है. लोग घरों को सजाने के लिए दीये के स्थान पर मोमबत्ती, चाइनीज बल्ब आदि की खरीदारी कर रहे हैं.

इस वर्ष भुरकुंडा बाजार में छोटा दीया एक रुपये व बड़ा पांच रुपये प्रति पीस मिल रहा है. दीया बनाने वाले राजाराम प्रजापति ने कहा कि कुछ दिन पूर्व मौसम की खराबी के कारण कम दीये बन सके. अब चाइनीज बल्ब के कारण दीये की मांग काफी कम हो गयी है. अब हमारे पास रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है.

पांच सौ तक हैं मिठाई के पैक : दीपावली पर एक-दूसरे को उपहार के रूप में मिठाई देने की परंपरा दशकों पुरानी है. अब इसके स्थान पर लोग ड्राई फूड्स व महंगे चॉकलेट पसंद करने लगे हैं. भुरकुंडा के गोल्डेन गिफ्ट, राज गिफ्ट, श्रृंगारिका स्टोर, विजय गिफ्ट हाउस, मिठाई की दुकान क्षीर सागर, तनवी स्वीट्स में दो से लेकर पांच सौ रुपये के मिठाई के पैक उपलब्ध कराये गये हैं.

रंगोली होगी आकर्षण का केंद्र : इस दीपावली पर जहां महंगाई अपनी अंगड़ाई ले रही है, वहीं कोयलांचल के कुछ बच्चों ने भी अपनी बात कही. हर्ष राजगढ़िया, मेघा अग्रवाल, शगुन गोयल, खुशी, दिपांशु आदि ने कहा कि दीपावली पर रंगोली बना कर उसे सजायेंगे. बमों से दूर रहने की कोशिश करेंगे. दीपावली के दिन रंगोली व दीये से घर को सजायेंगे.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें