1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. tourist places in jharkhand tourists enjoying betla national park netarhat palamu kila from jungle safari can book grj

Tourist Places In Jharkhand : झारखंड में जंगल सफारी से पर्यटन स्थलों का आनंद ले रहे पर्यटक, ऐसे करें बुकिंग

10 सीटों वाले इस जंगल सफारी वाहन की बुकिंग पर्यटक मेदिनीनगर के दक्षिणी वन प्रमंडल के कार्यालय से करा सकेंगे. मेदिनीनगर से केचकी, बेतला नेशनल पार्क, पलामू किला के लिए भ्रमण के लिए 5 घंटे का समय निर्धारित किया गया है. इसके लिए पर्यटकों को 3000 रूपये का भुगतान करना होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tourist Places In Jharkhand : जंगल सफारी का आनंद ले रहे पर्यटक
Tourist Places In Jharkhand : जंगल सफारी का आनंद ले रहे पर्यटक
प्रभात खबर

Tourist Places In Jharkhand, पलामू न्यूज (संतोष कुमार) : झारखंड के पलामू टाइगर रिजर्व (पीटीआर) के पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराने के लिए हाल ही में लॉन्च किये गये जंगल सफारी वाहन अब पर्यटकों की पहली पसंद बन गये हैं. सैलानियों के अनुसार इस जंगल सफारी में देश-विदेश के जंगलों में सफारी करने जैसा आनंद मिल रहा है. लोग पीटीआर के एक से बढ़कर एक खूबसूरत नजारों का आनंद ले रहे हैं. मेदिनीनगर से बेतला नेशनल पार्क सहित अन्य पर्यटन स्थलों से नेतरहाट तक का सफर सिर्फ 10000 रूपये में कराया जाएगा.

पलामू प्रमंडल के प्रमंडलीय मुख्यालय मेदनीनगर से खुलने वाला जंगल सफारी नेतरहाट तक के पर्यटन स्थलों का भ्रमण सिर्फ 10 हजार रुपये में करा रहा है. इससे पलामू टाइगर रिजर्व के सभी पर्यटन स्थलों का भ्रमण करना पर्यटकों के लिए न केवल सस्ता और सुलभ हो गया है, बल्कि यह उनके लिए यादगार पल बनाने में मददगार साबित हो रहा है. मेदिनीनगर के रोटरी स्कूल के 2000 बैच के विद्यार्थियों ने बेतला से नेतरहाट तक के सफर का आनंद लिया.

मेदिनीनगर के विकास तिवारी ने कहा कि जंगल सफारी से पर्यटन स्थलों का भ्रमण करना एक सुखद यात्रा है. यह मनोरंजन से भरपूर है. देश के अन्य जंगलों में हमने जंगल सफारी से घूमते हुए लोगों को देखा था. आज वह सपना साकार हुआ है. मेदिनीनगर के ही आलोक तिवारी ने कहा कि जंगल सफारी की यात्रा का बखान शब्दों में करना संभव नहीं है. इस सुहाना सफर की जितनी भी तारीफ की जाए, कम है. सच पूछा जाए तो सफारी वाहन से जंगल घूमने का आंनद सौ गुना बढ़ गया है.

बलिया से आये शैलेश पांडेय ने कहा कि अपने दोस्तों के साथ इस सफारी वाहन से पीटीआर के बेतला से नेतरहाट तक का भ्रमण करना काफी रोमांचकारी है. इसके पहले भी मैं कई पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर चुका हूं, लेकिन खुले वाहन में इस तरह भ्रमण करना काफी आनंदित करने वाला है. सचमुच यह यात्रा अविस्मरणीय व रोमांचकारी रही.वहीं, दिल्ली से बेतला पहुंचे अमरनाथ पांडेय ने कहा कि बेतला नेशनल पार्क सहित पीटीआर के अन्य पर्यटन स्थल पहचान के मोहताज नहीं हैं. उन्होंने इसके बारे में किताबों में और सोशल मीडिया में बहुत कुछ जानकारी हासिल कर लिया है, लेकिन आज इस सफारी वाहन के माध्यम से उन्हें प्रत्यक्ष रूप से इन स्थलों को देखने का अवसर मिला है.

दिल्ली से पहुंचे विकास रंजन उपाध्याय ने कहा कि पलामू प्रमंडल के बारे में काफी नाकारात्मक बातें पूर्व में प्रसारित की गयी है, लेकिन यहां आने पर उन्हें ऐसा महसूस हुआ कि यहां ऐसा कुछ नहीं है. आज इसकी छवि बदल रही है. वह सोशल मीडिया के माध्यम से यहां के बेहतर माहौल के बारे में लोगों को अवगत कराने का काम करेंगे ताकि अधिक से अधिक पर्यटक यहां पहुंच सकें. पर्यटक विशाल कश्यप ने कहा कि एक तो पुराने दोस्तों का साथ और दूसरे में सफारी वाहन पर बैठकर पर्यटन स्थलों का भ्रमण करना सोने पर सुहागा वाली बात को चरितार्थ कर दिया है. सचमुच यह पल जीवन के सबसे बेहतरीन पलों में से एक है. पर्यटक निलय कुमार ने बताया कि पलामू प्रमंडल सहित देश के कोने-कोने से बेतला व नेतरहाट देखने के लिए पर्यटक पहुंचते हैं. वर्तमान में सिर्फ दो सफारी वाहन उपलब्ध है. पीटीआर प्रबंधन को और अधिक वाहन की व्यवस्था करनी चाहिए.

10 सीटों वाले इस जंगल सफारी वाहन की बुकिंग पर्यटक मेदिनीनगर के दक्षिणी वन प्रमंडल के कार्यालय से करा सकेंगे. मेदिनीनगर से केचकी, बेतला नेशनल पार्क, पलामू किला के लिए भ्रमण के लिए 5 घंटे का समय निर्धारित किया गया है. इसके लिए पर्यटकों को 3000 रूपये का भुगतान करना होगा. सफारी वाहन से सुबह 7 बजे से 12 बजे तक, जबकि दूसरी पाली में दोपहर 2:00 से 7:00 तक सैलानी भ्रमण कर सकेंगे. इन सभी पर्यटन स्थलों के अलावा मिर्चइया फॉल को भी जोड़ दिया गया है. इसके लिए 4000 रूपये का भुगतान करना पड़ेगा, जबकि तीसरे तीसरे पैकेज के तहत इन सभी पर्यटन स्थलों को अलावा सुगा बांध व लोध फॉल को रखा गया है. इसके लिए 6000 हजार रुपए का भुगतान करना पड़ेगा. वहीं मेदिनीनगर से बेतला नेशनल पार्क सहित अन्य पर्यटन स्थलों से नेतरहाट तक का सफर सिर्फ 10000 रूपये में कराया जाएगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें