18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डपलामू : पर्यावरण में बदलाव पूरी दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती, हेगड़े ने कही ये बात

पलामू : पर्यावरण में बदलाव पूरी दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती, हेगड़े ने कही ये बात

पर्यावरणविद हेगड़े ने कहा कि वनराखी मूवमेंट के प्रणेता कौशल किशोर ने जिस तरह से उजड़े वनों में फिर से हरियाली लाने का काम किया है उससे देशवासियों को सिख लेने की जरूरत है.

सैकत चटर्जी, पलामू : कर्नाटक के रहने वाले देश के प्रख्यात पर्यावरणविद पांडुरंग हेगड़े ने अपने तीन दिवसीय पलामू दौरे पर कई कार्यक्रमों में शिरकत किया. इस दौरान उन्होंने स्कूली बच्चों के साथ काफी समय बिताया और उन्हे पर्यावरण संरक्षण के लिए टिप्स दिए. साथ ही पर्यावरण के बारे में कई जानकारी भी साझा किए. श्री हेगड़े पलामू जिले के छतरपुर अनुमंडल के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय व डाली बाजार के प्लस टू हाई स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. उन्होंने पर्यावरण धर्म के तहत पौधरोपण भी किया. उन्होंने कहा कि आज पर्यावरण में बदलाव पूरे दुनिया के सामने सबसे बड़ी समस्या के रूप में उभर कर आई है. इस समस्या से सभी देश कमोबेश जूझ रहे है. इस समस्या से निपटने का एक ही रास्ता है की ज्यादा से ज्यादा लोगो को खास कर बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक उन्हे इस मिशन से जोड़ा जाए.

हेगड़े ने पार्क में पौधे भी लगाए

छतरपुर के डाली बाजार में मोहनलाल खुर्जा पार्वती देवी जैविक पार्क में पहुंचकर श्री हेगड़े ने देश व विदेश के करीब 200 से अधिक प्रजातियों के दुर्लभ पौधों का अवलोकन किया. इस अवसर पर उन्होंने विश्वव्यापी पर्यावरणविद कौशल किशोर द्वारा पर्यावरण के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों की काफी सराहना की. उन्होंने पार्क में पौधा भी लगाया. उन्होंने कहा की यह पार्क एक दिन पूरे दुनिया के मानचित्र पर अपना स्थान प्राप्त कर लेगा.

दुनिया में वनराखी मूवमेंट से बड़ा कोई मूवमेंट नही

पर्यावरणविद हेगड़े ने कहा कि वनराखी मूवमेंट के प्रणेता कौशल किशोर ने जिस तरह से उजड़े वनों में पुनः हरियाली लाने का काम किया है उससे देशवासियों को सिख लेने की जरूरत है. आज के समय में लोगों को पर्यावरण धर्म अपनाने से ही पृथ्वी व प्रकृति की रक्षा हो सकेगी. उन्होंने यह भी कहा कि श्री कौशल ने पर्यावरण को बचाने के लिए जिस तरह से अपने आप को समर्पित कर देश ही नहीं विदेशों में भी जाकर लोगों को जगाया है. अगर लोग अपने आप को पर्यावरण का नाश करने में नहीं रोक पाए तो आने वाले कल को हम सुरक्षित नहीं रख पाएंगे.

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अमेरिका के लोगो को दिखाया पार्क

श्री हेगड़े ने पलामू स्थित पार्क परिसर में बन रहे पर्यावरण धर्म ज्ञान मंदिर को देख वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उसकी जानकारी अमेरिकी पर्यावरणविद जार्ज एजेंट को दिया. उल्लेखनीय है कि अगले वर्ष जार्ज वनराखी मूवमेंट पर रिसर्च के लिए भारत आना है. जार्ज ने कौशल किशोर जायसवाल द्वारा बनाए गए पार्क पर काफी दिलचस्पी दिखाई और यहां आने की बात भी कही. कस्तूरबा विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता वार्डेन किरण सिंह ने किया। डाली मुखिया की ओर से मुख्य अतिथि व अध्यक्ष को शॉल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में हेडमास्टर शिवप्रसाद यादव, श्रवण कुमार,पूर्व मुखिया अफजल अंसारी, सुचित कुमार जायसवाल, सतेंद्र प्रसाद,जुबेर अंसारी, राम जी प्रसाद, वीरेंद्र जायसवाल, अवध किशोर प्रसाद, मुस्ताक अंसारी, वैजयंती, मोबिन अंसारी, शेर मोहम्मद अंसारी, राजू रंजन कुमार, शमीम अंसारी, वसीम, ताज मोहम्मद,फटीनन कुमार वेदिका, अनु, मुदित, गौरी, रीना, प्रतिभा,आदि शामिल थे।

Also Read: पलामू के केंद्रीय कारा में सजा काट रहे माओवादी की रांची में इलाज के दौरान मौत, कई बीमारियों से था पीड़ित

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें