1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. shopkeepers selling adulterated food items in lohardaga are not well it is necessary to put an expiry price tag on every item srn

लोहरदगा में मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचनेवाले दुकानदारों की खैर नहीं, हर समान पर Expiry मूल्य का टैग लगाना जरूरी

जिले में अब बासी व मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने वालों की खैर नहीं है. जिले में अब रखे मिठाइयों के सामने मैन्युफैक्चरिंग, एक्सपायरी, मिठाई का नाम व दाम का टैग लगाना जरूरी हो गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand News: लोहरदगा में मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचनेवाले दुकानदारों की खैर नहीं
Jharkhand News: लोहरदगा में मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचनेवाले दुकानदारों की खैर नहीं
Prabhat Khabar

लोहरदगा : जिले में अब बासी व मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने वालों की खैर नहीं है. जिले में अब रखे मिठाइयों के सामने मैन्युफैक्चरिंग, एक्सपायरी, मिठाई का नाम व दाम का टैग लगाना जरूरी हो गया है. शहर की दुकानों में इसका अनुपालन शुरू कर दिया गया है. लोहरदगा के लोगों को इससे बड़ी राहत मिली है.

लोगों का कहना है कि खाने- पीने के सामानों में भरोसा करना मुश्किल होता था, लेकिन अब यहां खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा ऐसी व्यवस्था की गयी है, जिसमें होटल वाले गड़बड़ी नहीं कर सकेंगे. ग्राहकों को पौष्टिक्ता से भरपूर व ताजी मिठाई उचित मूल्य पर उपलब्ध होंगी. इसको लेकर खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी द्वारा होटलों में नियमित रूप से जांच पड़ताल व छापेमारी की जा रही है. पकड़े जाने पर दुकानदारों का फूड लाइसेंस रद्द करने व 10 हजार रुपया अर्थदंड लगाने का काम किया जा रहा है. उपभोक्ताओं में इसको लेकर काफी खुशी देखी जा रही है.

कई होटलों व दुकानों पर मिलावटी सामान बेचने पर लगाया गया है जुर्माना:

खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने लोहरदगा के कई होटलों पर मिलावटी सामान बेचने पर फाइन लगाया, जिसे उपायुक्त के न्यायालय से सुनवाई के बाद दुकानदारों ने पैसा जमा किया. इसमें लोहरदगा शहर के किराना दुकानदार सुधीर कुमार साहू पर मिलावटी चना बेसन बेचने के आरोप में 12 हजार रुपये का अर्थदंड वसूला गया.

इस तरह सागर स्वीट्स में मिलावटी खोआ बेचने पर 15 हजार, सागर स्वीट्स में ही मिलावटी पेड़ा बेचने पर 12 हजार रुपये फाइन लगाया गया. सागर स्वीट्स में ही मिलावटी खोआ बरफी बेचने पर 12 हजार रुपये का फाइन वसूला गया. शहर के स्वीट्स व स्नैक्स में मिलावटी पनीर बेचने पर 12 हजार रुपये का अर्थदंड, संजू पान दुकान में नकली पान मसाला बेचने पर पांच हजार रुपये का अर्थदंड, शारदा नमकीन स्वीट्स में मिलावटी खोआ बेचने पर 12 हजार रुपये का अर्थदंड, लिटिल चैंप स्वामी विवेकानंद पब्लिक स्कूल में मिलावटी बुंदिया बेचने पर 12 हजार रुपये का अर्थदंड लगाया गया.

इस तरह कुल 13 प्रतिष्ठानों से एक लाख, 52 हजार रुपये का फाइन वसूला गया. इसके अलावा दर्जनों होटलों से भी मिलावटी मिठाई, पनीर व खोआ बेचने पर अर्थदंड लगाया गया है. इसके अलावा लोहरदगा में 112 होटलों व दुकानों पर गड़बड़ी करने के आरोप में एक लाख, 21 हजार रुपये का फाइन वसूला गया है. उन्होंने बताया कि यह अभियान लगातार जारी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें