1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. lohardaga news agricultural work affected due to the breakdown of check dam in sukri river of kisko water is not available for farming srn

किस्को के सुकरी नदी में बने चेकडैम टूटने से कृषि कार्य प्रभावित, खेती के लिए नहीं मिल रहा है पानी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सुकरी नदी में बने चेकडैम टूटने से कृषि कार्य प्रभावित
सुकरी नदी में बने चेकडैम टूटने से कृषि कार्य प्रभावित
Symbolic Pic

किस्को : प्रखंड की बेठहठ पंचायत अंतर्गत लवागाई मंदिर के समीप सुकरी नदी में बना चेकडैम पिछले एक वर्ष से अधिक समय से टूटा हुआ है. चेकडैम टूटने से डैम का सारा पानी नदी में बह जाता है, जिससे किसानों को खेती के लिए पानी नहीं मिल रहा है.

इससे किसान सही समय में फसल का उत्पादन नहीं कर पा रहे हैं. डैम टूट जाने से बेठहठ पंचायत के लावागाई, बेठहठ, आनंदपुर, हेसापीढ़ी, जोरी व अन्य गांवों के किसान परेशान नजर आ रहे हैं. चेकडैम टूटने के बाद मरम्मत को लेकर ग्रामीणों द्वारा कई बार मुखिया को आवेदन दिया जा चुका है, परंतु एक वर्ष बीतने के बावजूद इस पर अब तक कोई पहल नहीं की गयी.

ग्रामीणों द्वारा डीसी को भी लिखित आवेदन देकर चेकडैम के गेट निर्माण को लेकर आवेदन दिया गया था. पानी नहीं मिलने के कारण धान का बिचड़ा तैयार होने के बावजूद किसान रोपनी का कार्य नहीं कर पा रहे हैं. किसानों ने बताया कि चेकडैम टूटने के बाद जनप्रतिनिधियों को इस मामले से अवगत करा मरम्मत कराने की मांग भी की गयी थी, परंतु इस पर उनकी तरफ से भी कोई ठोस पहल नहीं होने से किसानों के समक्ष समस्या उत्पन्न हो गयी है. वहीं सुकरी नदी भूसाड़ गांव में बना डैम भी टूट चुका है. इसकी मरम्मत नहीं होने से किसानों के समक्ष खेतों को पटवन के लिए संकट उत्पन्न हो गयी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें