1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. illegal felling of trees is happening in this block of lohardaga but the forest department is silent srn

लोहरदगा के इस प्रखंड में हो रही है पेड़ों की अवैध कटाई, लेकिन वन विभाग है मौन

एक ओर जहां राज्य सरकार पौधरोपण अभियान पर जिले में करोड़ों रुपये खर्च कर रही है, वहीं दूसरी ओर प्रखंड में अवैध रूप से वनों की कटाई का काम जारी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कैरो के वन क्षेत्र में हो रही पेड़ों की कटाई
कैरो के वन क्षेत्र में हो रही पेड़ों की कटाई
Prabhat Khabar

कैरो : एक ओर जहां राज्य सरकार पौधरोपण अभियान पर जिले में करोड़ों रुपये खर्च कर रही है, वहीं दूसरी ओर प्रखंड में अवैध रूप से वनों की कटाई का काम जारी है. कैरो प्रखंड मुख्यालय से महज एक किमी की दूरी पर पूर्व दिशा की ओर व पश्चिम दिशा की ओर स्थित जंगल दिन-प्रतिदिन अवैध कटाई के कारण समाप्त हो रहे हैं.

प्रतिदिन लोग जंगलों के पेड़ों की कटाई कर लकड़ी का इस्तेमाल जलावन के रूप में बेखौफ होकर कर रहे हैं. इससे वन संपदा को नुकसान हो रही है. इसके बावजूद वन विभाग मौन धारण किये हुए हैं.

फलस्वरूप यहां के जंगल सपाट मैदान में परिवर्तित होते जा रहे हैं. प्रखंड के जंगली इलाकों में लकड़ी काटने वाले लोगों का एक बड़ा नेटवर्क काम कर रहा है. सूत्रों के मुताबिक प्रखंड वन क्षेत्र प्रखंड कार्यालय से एक किमी की दूरी पर स्थित है. कैरो जंगल से प्रतिदिन लकड़ियों में खैर, शीशम, आम, जामुन, अकासी समेत अन्य किस्मों के पेड़ों को दिन-दहाड़े काट कर जलावन के रूप में लोग उपयोग कर रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें