1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. huge success in campaign against naxalites in lohardaga arms and explosives recovered srn

लोहरदगा में नक्सलियों के विरुद्ध अभियान में बड़ी सफलता, हथियार व विस्फोटक बरामद

नक्सल प्रभावित क्षेत्र बुलबुल के जंगलों में लगातार 10 दिनों से चल रहे सर्च ऑपरेशन के बाद पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. सर्च अभियान के बाद नक्सलियों के गिरते मनोबल को देखते हुए पुलिस जवानों का हौसला बुलंद है

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
लोहरदगा में नक्सलियों के विरुद्ध अभियान में बड़ी सफलता
लोहरदगा में नक्सलियों के विरुद्ध अभियान में बड़ी सफलता
प्रतीकात्मक तस्वीर

नक्सल प्रभावित क्षेत्र बुलबुल के जंगलों में लगातार 10 दिनों से चल रहे सर्च ऑपरेशन के बाद पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस के हाथों पकड़े गये 10 लाख के इनामी नक्सली बलराम उरांव, दशरथ खेरवार, शैलेश्वर उरांव, शैलेंद्र व महिला नक्सली के पकड़े जाने की सूचना है. साथ ही नक्सलियों के उपयोग के हथियार समेत अन्य सामग्री भी पुलिस ने बरामद की है.

हालांकि पुलिस द्वारा इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी है. 10वें दिन लगातार सर्च अभियान के बाद नक्सलियों के गिरते मनोबल को देखते हुए पुलिस जवानों का हौसला बुलंद है. पुलिस जवान आरपार की लड़ाई में जुटे हैं. पुलिस के वरीय अधिकारी भी अभियान में शामिल होकर जवानों का हौसला बढ़ाने में लगे हैं.

बीएस कॉलेज स्टेडियम में अस्थायी हेलीपैड बनाया गया है, जहां वरीय अधिकारी हेलीकॉप्टर से लोहरदगा पहुंच रहे हैं. बुलबुल जंगल में चलाये जा रहे अभियान की जानकारी लेने के बाद स्वयं भी अभियान में शामिल हो रहे हैं. जवानों को किसी तरह की परेशानी न हो. इसके लिए हेलीकॉप्टर को स्टैंड बाई मोड़ में रखा गया है.

अधिकारियों द्वारा जवानों को आश्वस्त किया जा रहा है कि जरूरत पड़ी, तो रात में भी हेलीकॉप्टर पेशरार में उतारा जायेगा. इधर, लगातार सर्च अभियान के कारण पुलिस द्वारा घिरता देख नक्सली अब छटपटाने लगे है. इतनी बड़ी सफलता मिलने के बाद पुलिस का मनोबल बढ़ा है. पुलिस ने जंगलों में छावनी बना रखी है.

हर एक गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखी जा रही है. बुलबुल जंगल में 10 फरवरी से शुरू किये गये नक्सलियों के विरुद्ध अभियान में नक्सलियों के साथ पुलिस की मुठभेड़ हुई थी. मुठभेड़ में दोनों ओर से 50 राउंड गोलिया चली. 11 फरवरी को सर्च अभियान के क्रम में बुलबुल जंगल में आइइडी ब्लास्ट में कोबरा बटालियन के जवान दिलीप कुमार व नारायण दास घायल हो गये थे,

जिन्हें हेलीकॉप्टर की मदद से रांची स्थित मेडिका अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचाया गया. 12 फरवरी को अभियान के क्रम में बुलबुल जंगल में आइइडी ब्लास्ट में कोबरा बटालियन का जवान तोमिन कुमार घायल हो गया, जिसे मेडिका में भर्ती कराया गया है. 13 फरवरी को पुलिस व नक्सलियों के बीच गोलीबारी हुई. सर्च अभियान में पुलिस ने नक्सलियों का हथियार, गोली वविस्फोटक बरामद किया.

14 फरवरी को घघारी, गोताक और मरानइन जंगल में सर्च अभियान के क्रम में उग्रवादियों का बंकर पाया गया. इस बंकर में नक्सलियों के खाने-पीने समेत हथियार पुलिस ने बरामद किये थे. बंकर को ध्वस्त कर दिया गया. 15 फरवरी को बुलबुल जंगल में सर्च अभियान चलाया गया.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें