1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. coronavirus lock down ventilator machine installed at lohardaga sadar hospital

CoronaVirus Lock Down: लोहरदगा सदर अस्पताल में लगाया गया वेंटिलेटर मशीन

By AmleshNandan Sinha
Updated Date
लोहरदगा सदर अस्पताल में वेंटिलेटर मशीन लगाया गया है.
लोहरदगा सदर अस्पताल में वेंटिलेटर मशीन लगाया गया है.
Photo : Prabhat Khabar

लोहरदगा : कोरोना वायरस संक्रमण से रोकथाम के लिए पूरे देश में लॉकडाउन हो गया है. ऐसे में लोहरदगा जिले में भी लॉक डाउन का पालन किया जा रहा है. शहर से लेकर गांव तक में लोग अपने-अपने घरों में रह रहे हैं जब तक जरूरी काम नहीं पड़ रहा है तब तक लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं. वहीं, मरीजों की सुविधा के लिए सदर अस्पताल में वेंटिलेटर मशीन लगाया गया है.

जिला प्रशासन लॉक डाउन को सफल बनाने में मुस्तैदी के साथ लगा हुआ है. आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली हैं. दूध की बिक्री हो रही है. गैस एजेंसी खुली है, लोगों को घर पहुंचाकर गैस दिया जा रहा है. दाल भात केंद्रों में लोगों को 5 रुपये में खिचड़ी दी जा रही है. वहीं, राशन की दुकानों से निर्बाध रूप से लोगों को राशन दिया जा रहा है.

शहरी क्षेत्र के वार्ड पार्षदों को चार-चार क्विंटल अनाज वैसे जरूरतमंद लोगों को बांटने के लिए दिया गया है. जिनके पास राशन कार्ड नहीं है या फिर खाने का कोई उचित प्रबंध नहीं है, उनके लिए खाने का प्रबंध प्रशासन की ओर से किया जा रहा है. इसी तरह ग्रामीण इलाकों में भी मुखिया के माध्यम से अनाजों का वितरण कराया जा रहा है.

कोई भी व्यक्ति भूख से पीड़ित ना हो इसके लिए जिला प्रशासन ने आपदा राहत केंद्र भी बनाया है. वहीं, शहरी क्षेत्र में लोग अपने-अपने स्तर से भी एक दूसरे की मदद करने में लगे हुए हैं. चिकित्सक भी स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में जुटे हुए हैं. सदर अस्पताल लोहरदगा में वेंटिलेटर मशीन लगा दिया गया है.

इस संबंध में डॉ शंभूनाथ चौधरी ने बताया कि वेंटिलेटर लग जाने से अब मरीजों को काफी सुविधा होगी. सदर अस्पताल में पूरी व्यवस्था है और किसी तरह की परेशानी अभी तक नहीं है सदर अस्पताल में वेंटिलेटर के साथ आइसोलेशन वार्ड भी तैयार है. वार्ड में संदिग्ध मरीजों को रखने की व्यवस्था है.

जिले के एसपी प्रियदर्शी आलोक ने बताया कि लॉक डाउन का पालन कराने के लिए पुलिस पूरे जिले में गश्त कर रही है, वहां अधिकारियों की तैनाती की गयी है. लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं. लोगों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसको देखते हुए ललित नारायण स्टेडियम में सब्जी बाजार लगाने की अनुमति दी गयी है. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोग खरीदारी कर रहे हैं.

प्रशासन ने किराना और सब्जियों के दाम निर्धारित कर दिये हैं. उससे अधिक मूल्य पर सामान बेचने वालों पर प्रशासन नजर रख रही है. कई जगहों से शिकायत मिली थी कि दुकानदार ऊंची कीमतों पर सामान बेच रहे हैं. प्रशासन ने कहा कि ऐसा करने वालों पर कार्रवाई होगी. विभिन्न सामाजिक संगठनों के द्वारा भी लोगों को मदद की जा रही है.

राज्यसभा सांसद धीरज साहू ने वेंटिलेटर मशीन के लिए दिये 14 लाख रुपये

राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू ने सदर अस्पताल लोहरदगा में दो वेंटिलेटर मशीन खरीदने के लिए 14 लाख रुपये की राशि दी है. कोरोनावायरस जैसी विश्वव्यापी महामारी से लड़ने के लिए सांसद लगातार मदद के लिए सामने आ रहे हैं. कुछ दिन पहले सिविल सर्जन एवं डॉ शंभूनाथ चौधरी ने सांसद से जिले में वेंटिलेटर उपलब्ध कराने की मांग रखी थी, इसपर सांसद ने तत्काल सदर अस्पताल लोहरदगा को सांसद मद से वेंटिलेटर मशीन खरीदने के लिए 14 लाख रुपये की राशि दी.

उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी महामारी से निपटने के लिए हम सब तैयार हैं और हर संभव प्रयास कर रहे हैं. उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले उन्होंने लोहरदगा जिले में मास्क और सेनीटाइजर उपलब्ध कराया और प्रतिदिन जिला के अधिकारियों एवं स्वास्थ्य अधिकारियों से व्यवस्था को लेकर जानकारी ले रहे हैं. सांसद के तत्काल पहल के लिए जिले के सभी वर्गों के समाजसेवियों ने उनका आभार व्यक्त किया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें