1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. chhath mahaparva with bathing and eating from today onwards such preparations are in place in lohardaga so that the devotees should not be inconvenienced srn

नहाय-खाय के साथ छठ महापर्व आज से, व्रतियों को असुविधा न हो इसके लिए लोहरदगा में ऐसी है तैयारी

जिले में लोक आस्था का महापर्व छठ की तैयारियां पूरी कर ली गयी है. तालाबों की सफाई भी हो चुकी है. अब छठ व्रतियों के लिए व्यवस्था की जा रही है. छठ व्रत को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह दिख रहा है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नहाय-खाय के साथ छठ महापर्व आज से
नहाय-खाय के साथ छठ महापर्व आज से
Prabhat Khabar Graphics

लोहरदगा : जिले में लोक आस्था का महापर्व छठ की तैयारियां पूरी कर ली गयी है. तालाबों की सफाई भी हो चुकी है. अब छठ व्रतियों के लिए व्यवस्था की जा रही है. छठ व्रत को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह दिख रहा है. हर तरफ उत्साह का माहौल है. जगह-जगह छठ पूजा से संबंधित सामानों की बिक्री हो रही है. छठ पूजा के मधुर गीत से वातावरण भक्तिमय हो गया है. लोगों का उत्साह चरम पर है.

हर कोई छठ महापर्व में अपनी भागीदारी निभाने को लेकर सक्रिय है. कहीं लाल गेहूं का नि:शुल्क वितरण किया जा रहा है, तो कहीं लोगों की सुविधा के लिए मुफ्त में दूध की व्यवस्था की जा रही है. लोहरदगा शहरी क्षेत्र में छठ घाट की सफाई नगर परिषद द्वारा करा ली गयी है.

नगर परिषद के कार्यलापक पदाधिकारी देवेंद्र कुमार ने बताया कि शहर के विभिन्न छठ घाटों के किनारे उगी झाड़ियों की सफाई कर ली गयी है. नगर परिषद के सफाई कर्मी पिछले तीन दिन से सबेरे से ही घाट पर पहुंच कर आसपास मौजूद गंदगी की साफ-सफाई कर रहे हैं. शहर के विक्टोरिया तालाब, ठकुराइन तालाब, श्रीराम मंदिर फुलवारी स्थित तालाब व शंख नदी में साफ-सफाई हो गयी है. पहले चरण में गंदगी व झाड़ जंगल की साफ-सफाई की गयी है. इसके बाद पानी में चूना गिरा कर गंदगी की सफाई और इसके बाद तालाब की बैरिकेडिंग की जायेगी,

ताकि छठ में किसी प्रकार की दुर्घटना नहीं हो. वहीं नगर परिषद छठ घाट की तैयारी पर नजर बनाये हुए है. कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र कुमार ने बताया कि छठ घाट की साफ-सफाई को लेकर बड़ी संख्या में सफाई कर्मी लगाये गये हैं. घाटों के आसपास आकर्षक सजावट की जा रही है. श्रद्धालुओं की सुविधा का विशेष ख्याल रखा जा रहा है. स्थानीय लोगों की सहभागिता इसमें देखी जा रही है. आसपास के युवाओं की टोली सजावट में जुटी हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें