24.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डलोहरदगा में मौसम ने ली करवट तो किसानों की बढ़ी परेशानी

लोहरदगा में मौसम ने ली करवट तो किसानों की बढ़ी परेशानी

किसान तबारक अंसारी, गन्दू रविदास, गोबरधन महतो, शंकर राम आदि का कहना है कि इधर एक सप्ताह से पाला व कोहरा के कारण फसलों को काफी नुकसान हो रहा है.

कैरो : लोहरदगा जिले कैरो प्रखंड क्षेत्र में दिन भर कोहरा छाये रहने के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. सुबह से ही नदी, डोभा, तालाब सहित पानी वाले स्थानों पर लगे खेतो में पाला भारी मात्रा में देखने को मिला. कोहरा व दिन भर बादल के साथ हल्की हवा हवा चलने से काफी ठंड थी. एक बजे तक चौक चौराहा सहित खेत खलिहान कोहरे से ढंका रहा. वैसे विद्यार्थी कोहरे के बीच स्कूल पहुंचे एवं अधिकतर लोग आग के पास बैठे रहें.

कोहरा व पाला से आलू, कद्दू, टमाटर, मटर, बीन जैसे फसल को बचाने के लिए किसान लगातार फसलों में दवा का छिड़काव कर रहे हैं. किसान तबारक अंसारी, गन्दू रविदास, गोबरधन महतो, शंकर राम आदि का कहना है कि इधर एक सप्ताह से पाला व कोहरा के कारण फसलों को काफी नुकसान हो रहा है. लगातार फसल में दवा छिड़काव करने से लागत में वृद्धि हो रही है तो वही फसल की गुणवत्ता में कमी आने से बाजार में साग-सब्जी का उच्चित मूल्य भी नहीं मिल रहा है. दूसरी ओर पशुओं को भी ठंड से बचाने का जिम्मेवारी बढ़ गयी है.

Also Read: लोहरदगा में मना दिशोम गुरु का जन्मदिन, झामुमो नेता मुजम्मिल बोले- शिबू सोरेन के आदर्शों को आत्मसात करें
महिलाओं को खेती-बागवानी का प्रशिक्षण मिला

प्रखंड कार्यालय के समीप स्थित महिला विकास मंडल में उद्यान विकास योजना के तहत महिलाओं को खेती कृषि और बागवानी का गुर सिखाने के लिए पांच दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया. मौके पर कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉक्टर राकेश रंजन ने महिलाओं को किस मौसम में किस चीज की खेती करनी चाहिए तथा जमीन के अनुसार बीज, दवा व खाद डालने के संबंध में विस्तार से बताया. इस अवसर पर जेएसएलपीएस के जयंत कंडुलना, सज्जाद अंसारी, प्रदीप महली, राजकपूर भगत, इंदु देवी, सुमन कुमारी, तरामनी मिंज, कविता देवी, शीला देवी, सोनामणि देवी, शोभा देवी, पार्वती देवी आदि उपस्थित थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें