29.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

12वीं भौतिकी का प्रश्न पत्र लीक होने का मामला, बरही के हरिजन स्कूल से लीक हुआ प्रश्नपत्र!

– एसडीओ-एसडीपीओ के नेतृत्व में कई जगह छापामारी, आधा दर्जन छात्रों, शिक्षक से पूछताछ – बरही भी पहुंची टीम, सोशल मीडिया में प्रश्नपत्र लीक करने को लेकर एफआईआर की तैयारी – एजाज नाम के युवक को ढूंढ रही है पुलिस, रैकेट के द्वारा प्रश्नपत्र लीक करने की संभावना प्रतिनिधि, कोडरमा झारखंड एकेडमिक कौंसिल रांची द्वारा […]

– एसडीओ-एसडीपीओ के नेतृत्व में कई जगह छापामारी, आधा दर्जन छात्रों, शिक्षक से पूछताछ

– बरही भी पहुंची टीम, सोशल मीडिया में प्रश्नपत्र लीक करने को लेकर एफआईआर की तैयारी

– एजाज नाम के युवक को ढूंढ रही है पुलिस, रैकेट के द्वारा प्रश्नपत्र लीक करने की संभावना

प्रतिनिधि, कोडरमा

झारखंड एकेडमिक कौंसिल रांची द्वारा आयोजित 12वीं भौतिकी की परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने का मामला सामने आने के बाद रविवार को पूरे प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मचा रहा. शनिवार देर रात से लेकर समाचार लिखे जाने तक मामले में आधा दर्जन से अधिक विद्यार्थियों, शिक्षकों से जांच टीम ने पूछताछ की है. पूछताछ में मिले सुराग के आधार पर जांच टीम हजारीबाग के बरही स्थित अनुसूचित जाति आवासीय उच्च विद्यालय बरसोत भी पहुंची. यहां वार्डेन सह शिक्षक आलोक कुमार से पूछताछ किये जाने की बात सामने आयी है.

यही नहीं प्रश्नपत्र लीक होने के मामले को लेकर शिक्षा विभाग नामजद प्राथमिकी दर्ज करने की तैयारी में है. देर रात एफआईआर दर्ज होने की संभावना है. हालांकि, डीसी भुवनेश प्रताप सिंह की मानें तो प्रथम दृष्टया जांच में यह बात सामने आयी है कि प्रश्नपत्र बरही के हरिजन स्कूल केंद्र से लीक हुआ था. जांच जारी है.

जानकारी के अनुसार जांच टीम का नेतृत्व कर रहे एसडीओ विजय वर्मा, एसडीपीओ राजेंद्र प्रसाद के नेतृत्व में टीम लगातार मामले को लेकर विभिन्न जगहों पर छापामारी कर रही है. टीम ने जिले के मरकच्चो, तिलैया के साथ ही बरही में जांच की. इस दौरान तिलैया के विद्यापुरी से कुछ छात्रों को तो कुछ को मरकच्चो से उठाया गया. इनसे अधिकारियों ने घंटों पूछताछ की. इनके पास व्हाट्सअप के जरिए परीक्षा शुरू होने से कुछ देर पहले प्रश्नपत्र पहुंचा था.

पुलिस मोबाइल के तकनीकी जांच से मामले की कड़ी जोड़ने का प्रयास कर रही है. बताया जाता है कि एक के बाद एक सूत्र जोड़ते हुए पुलिस किसी एजाज नाम के युवक को ढूंढ रही है. हालांकि, उसका मोबाइल स्वीच ऑफ आ रहा है. प्रश्नपत्र को एक संगठित रैकेट के द्वारा लीक किये जाने की संभावना है. देर शाम तक इस मामले में वरीय अधिकारी खुलकर कुछ भी बताने से बचते रहे.

पुलिस ने इनसे की पूछताछ

पुलिस टीम ने सबसे पहले फेसबुक पर प्रश्नपत्र अपलोड करने वाले कोचिंग संचालक पप्पू यादव से पूछताछ की. इसके बाद पप्पू को व्हाट्सअप पर प्रश्नपत्र देने वाले इंटर के छात्र भोला कुमार मोदी निवासी सोनेडीह मरकच्चो को पुलिस ने पूछताछ के लिए लाया. इससे हुई पूछताछ के बाद पारस कुमार चोपनाडीह, एजाज मोहसिन निवासी कोंडराडीह, जय कुमार मूल निवासी नालंदा बिहार, रौशन कुमार व अरविंद पंडित दोनों निवासी चोपनाडीह मरकच्चो से तिलैया थाना में पूछताछ हुई.

पूछताछ के लिए बुलाये गये प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे एजाज मोहसिन से मिली जानकारी के बाद पुलिस कोंडराडीह मरकच्चो के ही एक अन्य युवक एजाज को ढूंढ रही है.

भुवनेश प्रताप सिंह, डीसी कोडरमा का कहना है कि प्रथम दृष्टया हुई जांच व पूछताछ में प्रश्नपत्र बरही स्थित हरिजन स्कूल केंद्र से लीक होने की जानकारी सामने आयी है. हजारीबाग डीसी व एसपी से बातचीत हुई है. समन्वय बनाकर मामले की जांच की जा रही है.

सात युवक एसडीओ के न्यायालय में प्रस्तुत

झारखंड बोर्ड 12वीं भौतिकी का प्रश्नपत्र लीक होने के बाद सोशल मीडिया पर इसे वायरल करना कुछ युवकों को भारी पड़ गया है. शिक्षा विभाग की नियमावली के तहत शुरुआत में जिसने भी प्रश्नपत्र को वायरल किया उनके विरुद्व अधिनियम के तहत मामला चलाने की कार्रवाई शुरू कर दी गयी है. रविवार शाम को इस आरोप में सात युवकों को एसडीओ के न्यायालय में प्रस्तुत किया गया. जिन युवकों को न्यायालय में प्रस्तुत किया गया है उसमें भोला कुमार मोदी, पारस कुमार, जय कुमार, अरविंद पंडित, रौशन दास व मो. एजाज मोहसिन शामिल हैं.

बताया जाता है कि प्रश्नपत्र लीक होने के गंभीर मामले के बाद रविवार को शिक्ष विभाग के अधिकारियों ने परीक्षा नियमावली का अध्ययन किया. अध्ययन के बाद पाया गया कि परीक्षा से संबंधित कोई भी गोपनीय जानकारी अनुचित तरीके से शेयर करना या छल प्रपंच करना परीक्षा अधिनियम 2001 के नियम 3,7 व 8 का उल्लंघन है. इसके तहत आरोपों में घिरे लोगों के विरुद्व एसडीओ के न्यायालय में मामला चलाने का प्रावधान है.

इसके तहत सभी सातों युवकों को न्यायालय में प्रस्तुत किया गया. जानकारी सामने आयी है कि सभी युवकों को पहले समन जारी किया जायेगा. इसके बाद मामले की सुनवाई होगी. इस अधिनियम में इनके विरुद्व सजा के साथ ही जुर्माना भी हो सकता है.

डीईओ ने सभी केंद्राधीक्षकों के साथ की बैठक, ली जानकारी

इधर, डीईओ शिवनारायण साह ने दोपहर में जिले में इंटर की परीक्षा के लिए बनाये गये आठ परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षकों, स्टेटिक मैजिस्ट्रेट, सीसीटीवी लगाने वाले इंजीनियर व अन्य के साथ बैठक की. लंबी चली बैठक के दौरान डीईओ ने भौतिकी विषय की ली गयी परीक्षा के संबंध में जानकारी ली. इस दौरान किसी केंद्राधीक्षक व स्टेटिक मैजेस्ट्रेट ने गड़बड़ी से इंकार किया.

सभी ने कहा कि मैजिस्ट्रेट की उपस्थिति में सीलबंद प्रश्नपत्र निकाला गया था. ऐसे में विभाग ने सभी केंद्राधीक्षकों, स्टेटिक मैजिस्ट्रेट से इस संबंध में लिखित प्रतिवेदन लिया है. इस प्रतिवेदन के आधार पर जिला शिक्षा विभाग एक रिपोर्ट तैयार कर डीसी को सौंपेगा. इसके बाद आगे का कदम उठाया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें