1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat chunav 2022 road water school hospital are election issues kargalo panchayat grj

झारखंड पंचायत चुनाव : हजारीबाग की करगालो पंचायत में ये हैं चुनावी मुद्दे

झारखंड में पंचायत चुनाव के बीच ढालचंद साव ने कहा कि 1977 से आदर्श उच्च विद्यालय चल रहा है. अब तक टेन प्लस टू की स्थापना हो जानी चाहिए थी. शिक्षक की कमी के कारण स्कूल बंद के कगार पर है. उस पर किसी जनप्रतिनिधि का ध्यान नहीं है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
प्रभात खबर ग्राफिक्स

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: झारखंड पंचायत चुनाव में शिक्षा, पानी एवं सड़क समेत कई बुनियादी जरूरतें चुनावी मुद्दे हैं. हजारीबाग जिले के विष्णुगढ़ प्रखंड की करगालो पंचायत प्रखंड मुख्यालय से 20 किमी दूर स्थित है. यहां एक मध्य विद्यालय है. उच्च शिक्षा के लिए यहां के बालक-बालिकाएं प्रत्येक दिन 10 से 20 किमी दूर बनासो विष्णुगढ़ बगोदर और सारुकुदर चिलचिलाती धूप में सुनसान रास्ते से पढ़ाई करने जाते हैं. इस कारण अभिभावकों की चिंता बनी रहती है. अचलजामो, करगालो, सिरय तीनों पंचायत आमने-सामने सटी हुई हैं, लेकिन एक भी टेन प्लस टू विद्यालय नहीं है.

पंचायत चुनाव में ये हैं मुद्दे

ढालचंद साव ने कहा कि 1977 से आदर्श उच्च विद्यालय चल रहा है. अब तक टेन प्लस टू की स्थापना हो जानी चाहिए थी. शिक्षक की कमी के कारण स्कूल बंद के कगार पर है. उस पर किसी जनप्रतिनिधि का ध्यान नहीं है. विशेश्वर शर्मा ने कहा कि जगह-जगह रोड पर पानी जम जाने के कारण आम लोगों को आने-जाने में बहुत दिक्कत होती है. इसलिए नाली एवं पीसीसी रोड का निर्माण करवाया जाये. बालेश्वर शर्मा ने कहा कि कोनडरा, पिपराटिलहा, महुआटांड़ तुरीवागढा, रोड पानी अभी तक नहीं पहुंच पाया है. वहां के लोग मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं. छत्रधारी साव ने कहा कि हर घर नल योजना के माध्यम से प्रत्येक घर तक स्वच्छ पानी की व्यवस्था करायी जाये.

बुनियादी सुविधाओं का अभाव

लाल किशुन साव ने कहा कि इस पंचायत में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की जरूरत है. बिष्णुगढ़ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र करीब 20 किमी दूर है, जिसके कारण समय पर इलाज नहीं हो पाता है. कभी-कभार गंभीर रूप से बीमार लोग रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं. विजय दास ने कहा कि मोहल्ले में पानी की बहुत दिक्कत होती है. रामविलास महतो ने कहा कि रोड की स्थिति कहीं पर ठीक नहीं है. रामधन साव ने कहा उचित व्यक्तियों को सरकारी लाभ नहीं मिल पा रहा है. करगालो के कृषक मित्र गांगो साव ने कहा कि 20 से 25 एकड़ में फसल लगी हुई है. कोनार सिंचाई परियोजना से समय पर पानी नहीं देने के कारण यह फसल मर रही है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें