30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बटुकों का उपनयन संस्कार हुआ पूरा, भिक्षा मांग लिया आशीर्वाद

batuks wore Janeu in upnayan ritual of brahmarshi vikash manch, alms asked for blessings

ब्रह्मर्षि विकास मंच जमशेदपुर की ओर से अमल संघ मैदान सिदगोड़ा में आयोजित हुआ कार्यक्रम

फोटो अटैच लाइफ रिपोर्टर @ जमशेदपुर

ब्रह्मर्षि विकास मंच जमशेदपुर की ओर से अमल संघ मैदान सिदगोड़ा में छठा सामूहिक उपनयन संस्कार आयोजित किया गया. इसमें 20 बटुकों का संस्कार पूरा हुआ. हुलासगंज के आचार्य रंगेश शर्मा और उनके पांच सदस्यीय आचार्यों ने वैदिक रीति-रिवाज से संस्कार संपन्न कराया. स्वस्तिवाचन, मंडप पूजन, धृतधारी, देवपूजन, चौलकर्म मुंडन, उपनयन संस्कार, वेदारंभ और अभिषेक हुआ.

बटुकों ने आचार्यों का लिया आशीर्वाद :

मुंडन के उपरांत सभी बटुक ने गेरुआ वस्त्र धारण किया. कंधे पर भिक्षा के पात्र लिए अपने परिजन और कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों के समक्ष भिक्षा मांगी. इस दौरान महिलाओं ने पारंपरिक तरीके से भोजपुरी गीत गाकर बटुकों का स्वागत किया. बटुकों की मां, बुआ व अन्य महिलाओं ने उपनयन संस्कार संबंधी गीत-नाद गाया. जिससे सामूहिक उपनयन का माहौल पारिवारिक बन गया. उपनयन संस्कार पूरा होने के बाद सभी बटुकों ने आचार्य और बड़ों को प्रणाम कर आशीर्वाद लिया.

संस्कार-संस्कृति की होनी चाहिए रक्षा

प्रवचन के दौरान आचार्य रंगेश महाराज ने कहा कि संस्कार और संस्कृति की रक्षा के लिए उपनयन जरूरी है. हमें अपने संस्कार को बरकरार रखने की आवश्यकता है. अतिथियों ने आयोजन की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन से समाज से आडंबर दूर होगा. इससे समाज में सकारात्मक संदेश जाता है. ब्रह्मर्षि विकास मंच के अध्यक्ष रामप्रकाश पांडेय और महासचिव योगेंद्र मौआर ने सभी अतिथियों को स्मृति चिह्न, अंगवस्त्र, जनेऊ, धार्मिक पुस्तक प्रदान कर सम्मानित किया. कार्यक्रम को सफल बनाने में सुधी कुमार, विजय नारायण, कृष्णकांत, गोपाल सिंह, ब्रजेश, मुकेश, चंदन कुमार, बीरेंद्र सिंह, श्रीनिवास ठाकुर, अशोक, अमरेंद्र व अन्य का योगदान रहा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें