1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. resumption of apprenticeship in tata steel apart from the employment ward children of non employees can also apply smj

टाटा स्टील में अप्रेंटिसशिप की निकली बहाली, इंप्लाई वार्ड के अलावे नन इंप्लाई के बच्चे भी कर सकते हैं आवेदन

टाटा स्टील ने मैट्रिक पास युवाओं के लिए अप्रेंटिसशिप की बंपर बहाली निकाली है. कंपनी ने दो वर्ष बाद ट्रेड अप्रेंटिस 2021 की बहाली निकाली है. यह बहाली इंप्लाई वार्ड के अलावे नन इंप्लाई के बच्चों के लिए भी है. कंपनी की ओर से दो अलग-अलग सर्कुलर जारी कर दी गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टाटा स्टील ने मैट्रिक पास युवाओं के लिए अप्रेंटिस की निकाली बंपर वैकेंसी.
टाटा स्टील ने मैट्रिक पास युवाओं के लिए अप्रेंटिस की निकाली बंपर वैकेंसी.
फाइल फोटो.

Tata Steel Jobs (विकास श्रीवास्तव, जमशेदपुर) : पिछले डेढ़ साल से भी ज्यादा समय से देश में रोजगार को लेकर बढ़ी समस्या उत्पन्न हुई है. नयी वैकेंसी तो दूर की बात वर्तमान में जो जॉब से जुड़े हैं उन्हें अपनी नौकरी सुरक्षित रखने की बड़ी चुनौती है. लेकिन, इस विपरीत परिस्थिति में भी टाटा स्टील ने मैट्रिक पास युवाओं के लिए अप्रेंटिसशिप की बंपर बहाली निकाली है. कंपनी ने दो वर्ष बाद ट्रेड अप्रेंटिस, 2021 की बहाली निकाली है.

सबसे अच्छी बात है कि यह बहाली इंप्लाई वार्ड के अलावे नन इंप्लाई के बच्चों के लिए भी है. कंपनी की ओर से इस संबंध में दो अलग-अलग सर्कुलर जारी कर इसकी जानकारी दी गयी है. पहले सर्कुलर में इंप्लाई वार्ड के तहत कर्मचारियों के बेटे, बेटी, दामाद, बहू, कर्मचारी की पत्नी इसमें आवेदन कर सकते हैं. वहीं, नन इंप्लाई कैटेगरी सभी विद्यार्थियों के लिए हैं. दिये हुए नियम शर्त के अनुरूप कोई भी मैट्रिक पास योग्य व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकता है.

इंप्लाई वार्ड के लिए ये है नियम

टाटा स्टील के वैसे कर्मचारी जो 15 वर्ष से ज्यादा व 25 वर्ष तक की नौकरी चुके हैं. वर्तमान कर्मचारी के अलावे ईएसएस, सुनहरे भविष्य की योजना के तहत कंपनी छोड़ चुके कर्मचारियों के मैट्रिक पास रजिस्टर्ड आश्रित इसमें आवेदन कर सकते हैं. इसमें बेटा, बेटी, दामाद व बहू आवेदन कर सकते हैं. बेटा नहीं होने की स्थिति में दामाद आवेदन करेंगे.

इंप्लाई वार्ड के लिए ये है शर्त

इंग्लिश, साइंस व मैथ विषय के साथ मैट्रिक या समकक्ष पास होना अनिवार्य होगा. 1 जुलाई, 2002 से 1 जनवरी, 2006 के बीच का जन्म होना चाहिए. एससी, एसटी वर्ग के बच्चों का जन्म 1 जुलाई, 2001 से 1 जनवरी, 2006 के बीच का होना चाहिए. रजिस्टर्ड रिलेशन के लिए उम्र सीमा 1 जुलाई, 1991 से एक जुलाई, 2003 के बीच होना निर्धारित किया गया है. शारीरिक क्षमता भी तय किया गया है. इसके तहत 152 सेमी कद, लड़कियों के लिए कद 142 सेमी, वजन कम से कम 45 किलोग्राम, लड़कियों के लिए 40 किलोग्राम, दृष्टि 6/6, पावर ग्लास होने पर अधिकतम प्लस माइनस 4 होना चाहिए.

बाहरी विद्यार्थियों के लिए ये है शर्त

गैर कर्मचारी के अभ्यर्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता के तौर पर मैट्रिक या समकक्ष की परीक्षा 70 प्रतिशत अंक के साथ पास होना अनिवार्य है. वहीं एससी, एसटी के लिए 60 प्रतिशत अंकों के पास साथ पास होना अनिवार्य किया गया है. जन्म तिथि 1 जुलाई, 2002 से 1 जनवरी, 2006 के बीच का जन्म होना चाहिए. एससी, एसटी वर्ग के बच्चों का जन्म 1 जुलाई, 2001 से 1 जनवरी, 2006 के बीच का होना चाहिए. झारखंड, बिहार, ओड़िशा, पश्चिम बंगाल व उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होने का प्रमाण देना होगा.

मिलेगा स्टाइपेंड

यह दो वर्ष का ट्रेनिंग प्रोग्राम होगा. अप्रेंटिस एक्ट 1961 के तहत प्रशिक्षु अभ्यर्थियों को निर्धारित स्टाइपेंड की राशि मिलेगी. शहर से बाहर वाले चयनित अभ्यर्थियों को रहने के लिए हॉस्टल व फूडिंग की व्यवस्था नि:शुल्क दी जायेगी.

ये होगा भविष्य

प्रशिक्षण उपरांत ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट सफलता पूर्वक पास करने वाले अभ्यर्थियों को नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट दिया जायेगा. यदि अभ्यर्थियों को टाटा स्टील अपने कंपनी के लिए चयनित करती है, तो उन्हें कंपनी के किसी भी लोकेशन, एसोसिएट, सब्सिडियरी कंपनी में भेजा जा सकता है.

ऐसे करें आवेदन

टाटा स्टली की आधिकारिक वेबसाइट https:www.tatasteel.com/careers पर जाकर Apply for jobs/internship सलेक्ट करना है. उसमें एप्लिकेशन फॉर्म मिलेगा, जिसे भरकर अपलोड कर देना है. 28 जुलाई से 10 अगस्त, 2021 के बीच आवेदन किया जा सकता है. आवेदन ऑनलाइन ही करना है. ऑनलाइन लिखित परीक्षा, पर्सनल इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट के आधार पर चयन होगा. 16 से 27 अगस्त, 2021 तक टेस्ट लिया जायेगा.

यहां से मिलेगी सहायता

अभ्यर्थियों को टाटा स्टील के डिजी शाला के www.capabilitydevelopment.org पर जाकर सैंपल प्रश्न और टेस्ट मेटेरियल मिल सकता है. यहां से इच्छुक अभ्यर्थियों को लाभ मिल सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें