1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. national sports day 2021 hockey magician major dhyan chands jharkhand connection won the exhibition hockey match by scoring 3 goals in jamshedpur grj

National Sports Day 2021 : हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का झारखंड कनेक्शन, जब 3 गोल कर जीता था प्रदर्शनी मैच

हॉकी के जादूगर (Hockey magician) मेजर ध्यानचंद (Major Dhyan Chand) ने भारत के लिए 1928, 1932 और 1936 में तीन ओलिंपिक स्वर्ण पदक (olympic gold medal) अर्जित किये थे. उन्हें गेंद पर उनके शानदार नियंत्रण के लिए ‘द विजार्ड’ या ’द मैजिशियन’ के रूप में जाना जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रदर्शनी हॉकी मैच जीतने के बाद मेजर ध्यानचंद व उनकी टीम
प्रदर्शनी हॉकी मैच जीतने के बाद मेजर ध्यानचंद व उनकी टीम
टाटा आर्काइव

National Sports Day 2021, जमशेदपुर न्यूज (निसार) : आज राष्ट्रीय खेल दिवस है. हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का जन्मदिवस. मेजर ध्यानचंद झारखंड आ चुके हैं. वे 1933 में एक प्रदर्शनी हॉकी मैच खेलने के लिए जमशेदपुर आये थे. ध्यानचंद की टीम ने 06-01 गोल से यह मैच जीता था, जिसमें ध्यानचंद ने तीन गोल किये थे.

29 अगस्त भारत के महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद का जन्म दिवस है. आपको बता दें कि भारतीय खेल के विकास में टाटा का बहुत बड़ा योगदान था. जब पहली बार भारत ने ओलिंपिक में पदक जीता था, तो उस समय भारतीय ओलिंपिक संघ के अध्यक्ष भी टाटा के सर दोराबजी टाटा ही थे.

ध्यानचंद अब तक के सबसे महान हॉकी खिलाड़ियों और ओलिंपियंस में से एक थे. उन्होंने भारत के लिए 1928, 1932 और 1936 में तीन ओलिंपिक स्वर्ण पदक अर्जित किये थे. उन्हें गेंद पर उनके शानदार नियंत्रण के लिए ‘द विजार्ड’ या ’द मैजिशियन’ के रूप में जाना जाता है.

महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद ने 1933 में एक प्रदर्शनी हॉकी मैच खेलने के लिए जमशेदपुर का दौरा किया था. ध्यानचंद की टीम ने 06-01 गोल से यह मैच जीता था, जिसमें ध्यानचंद ने तीन गोल किये थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें