1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. jharkhand news swachh bharat mission dog is giving the message of cleanliness in a filmy style knowing it you become a fan grj

Jharkhand News : फिल्मी अंदाज में स्वच्छता का संदेश दे रहा यह डॉग, जानकर बन जाएंगे फैन

जमशेदपुर के अर्जुन बागान में कचरा ढोने वाली गाड़ी आती है, तो स्वच्छता के स्लोगन से संबंधित गाने सुनते ही पुष्पा के घर का डॉग बाल्टी में कचरा लेकर घर से बाहर निकलता है और सफाईकर्मियों को दे देता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : घर का कचरा लेकर निकलता डॉग
Jharkhand News : घर का कचरा लेकर निकलता डॉग
प्रभात खबर

Jharkhand News, जमशेदपुर न्यूज (अशोक झा) : आपको पढ़कर बिल्कुल फिल्मी लगेगा, लेकिन सच है. झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के जमशेदपुर में एक डॉग चर्चा का विषय बना हुआ है. स्वच्छता के प्रति उसकी संजीदगी से लोग काफी प्रभावित हैं. कचरे की गाड़ी में स्वच्छता के स्लोगन (गाना) सुनते ही वह डॉग घर के कचरे को बाल्टी में निकालकर सफाईकर्मियों को दे देता है. इस स्वच्छता दूत डॉग की जागरूकता चर्चा में है.

जमशेदपुर के बिरसानगर जोन नंबर 7 का अर्जुन बागान. सुबह के करीब 10 बजे हैं. घर के बाहर जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति की ओर से कचरा ढोने वाली गाड़ी आती है. गाड़ी में स्वच्छता के स्लोगन से संबंधित गाने बज रहे होते हैं. आस-पास के घरों से महिलाएं-पुरुष कचरा निकाल कर गाड़ी के पास पहुंचते हैं, वहीं पुष्पा के घर में एक अजीबोगरीब वाकया देखने को मिलता है. गाने की आवाज सुनकर पुष्पा, नहीं बल्कि उसका डॉग घर से बाहर निकलता है.

बताया जाता है कि जब भी कचरे की गाड़ी इलाके में पहुंचती है, तो अन्य घरों से महिलाएं व पुरुष कचरा लेकर निकलते हैं, जबकि पुष्पा के घर से यह डॉग कचरा लेकर बाहर निकलता है. दांतों से कचरे की बाल्टी दबाकर डॉग तेज गति से घर से बाहर निकलकर सीधे कचरे की गाड़ी तक पहुंचता है और वहां सफाईकर्मियों को अपने घर के कचरे को सुपुर्द कर देता है. ये दृश्य बिल्कुल फिल्मी लगता है, लेकिन सच है. पुष्पा ने बताया कि उनका डॉग काफी संवेदनशील है. कचरे की गाड़ी की आवाज सुनने के बाद जब हम कचरे की बाल्टी लेकर बाहर निकलते हैं तो वह उसे देखता है. उसके बाद उसने खुद वैसा ही करना शुरू कर दिया. स्वच्छता के प्रति जागरूक इस डॉग की पूरे क्षेत्र में चर्चा हो रही है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें