27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Champai Soren Gift: 2141 विकास योजनाओं की सीएम चंपाई सोरेन ने दी सौगात, बोले-झारखंड को बनाएंगे अव्वल

Champai Soren Gift: पूर्वी सिंहभूम जिले के घाटशिला स्थित मऊभंडार में विभिन्न योजनाओं के उद्घाटन-शिलान्यास एवं लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों के वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया. सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि झारखंड को अव्वल राज्य बनाएंगे.

Champai Soren Gift: घाटशिला (पूर्वी सिंहभूम)-झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने पूर्वी सिंहभूम जिले के घाटशिला के मऊभंडार में आयोजित कार्यक्रम में 2141 विकास योजनाओं की सौगात दी. 20484 लाभुकों के बीच करीब 71 करोड़ 63 लाख रुपए की परिसंपत्तियों का वितरण किया. उन्होंने कहा कि आप सभी के सहयोग और भागीदारी से राज्य की तस्वीर और तकदीर बदलेंगे. अव्वल राज्य बनाना हमारी प्राथमिकता है.

झारखंड को संवारना है मकसद

सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि झारखंड को संवारना है. इस राज्य को नई दिशा देना है. समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को आगे बढ़ाना है. इसी प्रतिबद्धता के साथ हमारी सरकार हर मोर्चे पर काम कर रही है. पूर्वी सिंहभूम जिले के घाटशिला स्थित मऊभंडार में आयोजित विभिन्न योजनाओं के उद्घाटन-शिलान्यास एवं लाभुकों के बीच परिसंपत्ति वितरण समारोह में उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से झारखंड को अव्वल राज्य बनाएंगे.

इन योजनाओं से झारखंड की तस्वीर बदलने की कवायद

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि राज्य की आधारभूत संरचनाओं को मजबूत बनाया जा रहा है. लगभग 15 हजार किलोमीटर लंबी सड़कें बन रही हैं. सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक, स्वास्थ्य, कृषि और रोजगार समेत सभी सभी सेक्टर की व्यवस्था को मजबूत बनाने का काम हो रहा है. लोगों को आगे बढ़ने के लिए के लिए ज्यादा से ज्यादा अवसर देने का प्रयास जारी है. खेतों में सालों भर पानी रहे, इसके लिए सिंचाई परियोजनाओं पर तेजी से काम हो रहा है. राज्य में स्थित निजी क्षेत्र की कंपनियों में स्थानीय को नौकरी देने का कानून सरकार ने बनाया है. अब अभियान चलाकर यहां के युवाओं को निजी संस्थानों में नौकरी दिलाई जाएगी. शिक्षा व्यवस्था को उत्कृष्ट बना रहे हैं. यहां के गरीब बच्चे भी इंजीनियर, डॉक्टर और अफसर बनें, इसके लिए गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना समेत कई और योजनाएं चल रही हैं. इन तमाम योजनाओं के माध्यम से यहां के आदिवासी, दलित, अल्पसंख्यक, पिछड़ा, गरीब, मजदूर, बुजुर्ग, दिव्यांग, महिला, युवा हर किसी को सशक्त करने का प्रयास जारी है.

45 करोड़ से अधिक की योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने 45 करोड़ 79 लाख 99 हज़ार 980 रुपए की 2141 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. इनमें 14 करोड़ 88 लाख 44 हजारर 580 रुपए की 15 योजनाओं का शिलान्यास एवं 30 करोड़ 91 लाख 55 हजार 400 रुपए की योजनाओं की आधारशिला रखी. अबुआ आवास योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन योजना, सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना, सर्वजन पेंशन योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, छात्रवृत्ति योजना, वन पट्टा वितरण योजना और मुख्यमंत्री पशुधन योजना समेत कई कल्याणकारी योजनाओं के 20484 लाभुकों के बीच 71 करोड़ 63 लाख 4 हजार 200 रुपए की परिसंपत्तियों का वितरण किया.

राज्य की जनता को कई नई योजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि राज्य की जनता को हमारी सरकार कई नई सौगात देने जा रही है. अब बिजली उपभोक्ताओं को 200 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी. 25 वर्ष से अधिक एवं 50 वर्ष से कम उम्र की बहनों और बेटियों को सरकार आर्थिक सहायता देने जा रही है. किसानों के दो लाख रुपए तक का कृषि लोन माफ करने का भी निर्णय सरकार ने लिया है. इन योजनाओं के जरिए राज्य की जनता को आगे बढ़ाने और सशक्त बनाने का प्रयास हो रहा है.

गरीबों के पक्का मकान होने के सपने को कर रहे सरकार

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार अपने दम पर अबुआ आवास योजना के तहत 20 लाख गरीबों और जरूरतमंदों के अपना पक्का मकान होने के सपने को पूरा कर रही है. हमारी सरकार का संकल्प है कि इस राज्य में कोई भी व्यक्ति बिना पक्का मकान के नहीं रहे.

विपरीत परिस्थितियों और चुनौतियों के बीच विकास को दे रहे गति

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार के साढ़े चार वर्ष हो चुके हैं. आप इस बात से वाकिफ हैं कि सरकार गठन के साथ कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से सामना करना पड़ा. ऐसे हालात में भी हमारी सरकार ने जीवन और जीविका के लिए बेहतरीन कार्य किया. इसके बाद जब विकास को गति गति देने की शुरुआत हुई तो कई विपरीत परिस्थितियां आ खड़ी हुईं, लेकिन इन तमाम चुनौतियों से निपटते हुए हम विकास को लगातार गति देने का काम कर रहे हैं.

कार्यक्रम में ये थे मौजूद

इस कार्यक्रम में विधायक रामदास सोरेन, विधायक समीर मोहंती, विधायक संजीव सरदार, झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष हिदायतुल्लाह खान, झारखंड गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष राजू गिरि, जिला 20 सूत्री उपाध्यक्ष मोहन कर्मकार, मुख्यमंत्री के सचिव अरवा राजकमल, कोल्हान प्रमंडल के आयुक्त हरि कुमार केशरी एवं जिले के उपायुक्त एवं वरीय पुलिस अधीक्षक समेत कई पदाधिकारी मौजूद थे.

Also Read: Jharkhand: बुरुडीह डैम राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में होगा विकसित, खुलेंगे आर्थिक समृद्धि के द्वार, घाटशिला में बोले सीएम चंपाई सोरेन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें