26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विधानसभा चुनाव 2019 : झारखंड में जितना मौसम नहीं बदला, उतने सीएम बदल गये : नरेंद्र मोदी

जमशेदपुर : जमशेदपुर के गोपाल मैदान में आयोजित चुनावी जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और झामुमो पर सीधा हमला बोला. कहा कि अपने स्वार्थ और भ्रष्टाचार के लिए इन्होंने मुख्यमंत्री की कुर्सी तक का सौदा किया. 44 मिनट के संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि राज्य को देश-दुनिया में पहचान दिलाने का […]

जमशेदपुर : जमशेदपुर के गोपाल मैदान में आयोजित चुनावी जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और झामुमो पर सीधा हमला बोला. कहा कि अपने स्वार्थ और भ्रष्टाचार के लिए इन्होंने मुख्यमंत्री की कुर्सी तक का सौदा किया.
44 मिनट के संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि राज्य को देश-दुनिया में पहचान दिलाने का श्रेय आप सबको और रघुवर दास को है. लेकिन पांच साल पहले यहां क्या स्थिति थी, कांग्रेस और झामुमो के राज में यहां से सिर्फ भ्रष्टाचार और लूट की खबरें आती थीं. प्रधानमंत्री ने कहा : सिर्फ 15 साल में झारखंड ने 10 बार मुख्यमंत्रियों को बदलते देखा. मैं गुजरात में 13 साल तक अकेला मुख्यमंत्री रहा.
इस स्थिरता का परिणाम है कि आज गुजरात कहां से कहां पहुंच गया. भाजपा ने झारखंड में अस्थिरता के दौर पर रोक लगायी और पहली बार पांच वर्ष तक एक ही मुख्यमंत्री झारखंड को दिया. इसी स्थिरता का परिणाम है कि नक्सलवाद पर प्रभावी कार्रवाई हो पा रही है. पीएम कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने अपनी सरकार के पांच साल में झारखंड के रेल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए दाे हजार करोड़ रुपये दिये थे.
भाजपा सरकार के दौरान बीते पांच वर्ष में इसका पांच गुना यानी 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक झारखंड को मिला है. वर्ष 2014 से पहले के पांच वर्ष में जहां झारखंड में 300 किलोमीटर से कम की रेल लाइनें चालू हुईं, तो केंद्र में भाजपा शासन के दौरान करीब 700 किलोमीटर लाइन बनीं.
यहां भी 370 पर बोले
उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर और 370 की चर्चा चल रही थी. संविधान में 370 को अस्थायी लिखा था, लेकिन एक टोली उसे स्थायी बनाने में जुटी थी. कोई उसे हाथ लगाने को तैयार नहीं था. लेकिन जनता ने मोदी को कठोर निर्णय लेने के लिए भेजा है. मैं राजनीति के हिसाब-किताब नहीं करता हूं. मैं सिर्फ देशनीति को देखता हूं. इसलिए दशकों से लटका 370 खत्म हो सका.
प्रधानमंत्री ने झारखंड के प्रति दिखाया स्नेह, जताया आभार
खूंटी में
झारखंड मुझे खींच कर ले आता है. झारखंड का प्रेम मेरे लिए सेवा का भाव बनाये रखता है. पहले चरण के चुनाव में लोगों ने लोकतंत्र को मजबूत करने और राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए मतदान किया है. भाजपा ने नक्सलवाद की कमर तोड़ी है. विकास का माहौल बना, और डर का माहौल कम हुआ है. हालांकि, 30 नवंबर को निराशा में डूबे लोगों ने माहौल बिगाड़ने की कोशिश की, उसे देश ने देखा.
जमशेदपुर में
जमशेदपुर की धरती श्रम की धरती है, लाखों लोगों के सपने साकार करनेवाली धरती है, दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ानेवाली धरती है. यह विशाल रैली, हवा का ये रुख बताता है कि आपने भाजपा की पूर्ण बहुमतवाली सरकार बनाने का निश्चय कर लिया है. मुझे झारखंड में जहां भी जाने का मौका मिला है, वहां इतनी बड़ी संख्या में जन आशीर्वाद के लिए मैं झारखंड की भूमि को नमन करता हूं.
चुनावी बोल
विकास के लिए सत्ता परिवर्तन जरूरी
राज्य के विकास के लिए सत्ता परिवर्तन जरूरी है. सरकार की गलत नीतियों के कारण झारखंड के लोग मजदूर बनकर रह गये हैं. इस बार चूक गये तो फिर पांच साल तक पछताना पड़ेगा. विकास के लिए झामुमो को वोट दें. आप भले एक वक्त न खायें, लेकिन बेटा-बेटी को जरूर पढ़ायें. बच्चे शिक्षित होंगे, तो घर के साथ राज्य का विकास होगा.
शिबू सोरेन, झामुमो अध्यक्ष
(सरायकेला में)
हाथी उड़ाने में 900 करोड़ खर्च कर िदये
सात दिसंबर को इवीएम में सिर्फ झाविमो का ही वोट निकलना चाहिए, क्योंकि आज झारखंड की जनता बेरोजगारी के कारण अन्य राज्यों में पलायन कर रही है. भाजपा के कार्यकाल में हाथी उड़ाये जा रहे हैं, जबकि हाथी उड़ता नहीं है. इस कार्यक्रम पर झारखंड सरकार ने 900 करोड़ रुपये खर्च कर दिये. पांच साल में एक भी जेपीएससी की परीक्षा नहीं ली गयी.
बाबूलाल मरांडी,
पूर्व मुख्यमंत्री व झाविमो प्रमुख (बसिया में)
डूब रही भाजपा को बचाने पीएम झारखंड में आये
झारखंड में डूब रही भाजपा सरकार को बचाने प्रधानमंत्री को आना पड़ रहा है, लेकिन इस बार उनकी नैया पार नहीं होगी. डबल इंजन की सरकार देश व राज्य की गाड़ी नहीं खींच पा रही है. आजसू, लोजपा, जदयू सब सरकार में शामिल हैं. मतदाताओं को बेवकूफ बनाने के लिए अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं.
हेमंत सोरेन,
झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष (चक्रधरपुर में)
नरेंद्र मोदी दिल की बात किसी और से करते हैं
प्रधानमंत्री मन की बात करते हैं, लेकिन दिल की बात किसी और से करते हैं. केंद्र सरकार की गलत नीतियों के कारण देश आज गहरे संकट के दौर से गुजर रहा है. महंगाई आसमान छू रही है. बेरोजगारी बढ़ रही है.देश की स्थिति आनेवाले कुछ वर्षों में और बिगड़ सकती है. 2024 के बाद नरेंद्र मोदी का नाम लेने वाला देश में कोई नहीं रहेगा.
अतुल कुमार अंजान,
राष्ट्रीय सचिव सह झारखंड प्रभारी, भाकपा
विपक्ष के मन में भय पैदा करना भाजपा का काम
विपक्षी नेताओं के मन में भय पैदा करना भाजपा का काम है. महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव परिणाम ने भाजपा के अहंकार को तोड़ दिया है. मोदी डिटर्जेंट पाउडर की ऐसी सरकार है जिसमें आते ही लोगों के पाप धुल जाते हैं. इसका उदाहरण हरियाणा की सरकार है, जहां विरोध में चुनाव लड़ने वाले को ही अपनी बैसाखी बना सरकार बनायी गयी.
वृंदा करात, माकपा की पोलित ब्यूरो सदस्य (बहरागोड़ा में)ें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें