21.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

हजारीबाग : नये वर्ष के स्वागत में कृषि पर्यटन पार्क सज-धज कर तैयार

पार्क में मनोरंजन के साधन डेमोटांड़ पार्क में बच्चे युवा वह वृद्ध के लिए कई मनोरंजन के साधन उपलब्ध है जिसमें बच्चों के लिए झूले, खटपटिया, मंकी लेडर समेत कई साधन है.

शंकर प्रसाद, हजारीबाग :

हजारीबाग शहर से डेमोटांड़ कृषि पर्यटन केंद्र 10 किलोमीटर दूर एनएच 33 के बगल में स्थित है. नये वर्ष की तैयारी को लेकर साफ-सफाई और आकर्षक बनाने के लिए केंद्र के कर्मचारी जुटे हुए हैं. यह पार्क डेढ़ सौ एकड़ भूमि में स्थित है. चार भागों में बांटे गये हैं. इसमें भूमि संरक्षण अनुसंधान व प्रशिक्षण केंद्र, दूसरे भाग में चाय बागान, तीसरे भाग में जंगल और चौथे भाग में कृषि पर्यटन केंद्र पार्क स्थित है.

पार्क में मनोरंजन के साधन डेमोटांड़ पार्क में बच्चे युवा वह वृद्ध के लिए कई मनोरंजन के साधन उपलब्ध है जिसमें बच्चों के लिए झूले, खटपटिया, मंकी लेडर समेत कई साधन है. वही युवाओं के लिए रोज गार्डन जिसमें लाल, गुलाबी ,पीला, काला व सफेद गुलाब के फूल खिल गए हैं. इसके अलावे डहलिया, पिटूनिया, जैस्मिन रजनीगंधा समेत कई तरह के फूल खिले हुए हैं. वहीं वृद्धा या वृद्ध लोगों के लिए जगह-जगह पर सेड बनाया गया है. जहां बैठकर प्राकृतिक सौंदर्य का लुफ्तउठाएंगे.

Also Read: हजारीबाग के कटकमसांडी प्रखंड में दर्जनों पिकनिक स्पॉट, जहां जुटेंगे हजारों लोग
20 एकड़ में चाय बागान :

केंद्र में झारखंड का यह पहला केंद्र है जहां 20 एकड़ जमीन पर चाय की खेती की जा रही है. 3 एकड़ भूमि पर चाय का बागान लहलहा रहा.है जबकि 17 एकड़ भूमि पर चाय लगाया गया है. इसके अलावा एक एकड़ भूमि में कॉफी का भी पौधा लगा हुआ है. काफी का फल पक रहा है. हजारीबाग जिले के लोगों के लिए यह बेहतर पिकनिक स्पॉट है. यहां पर मनोरंजन, बैठने, घूमने, नये-नये तरह के गार्डन मेडिसिनल गार्डन, मसाले का बागान भी देखने को मिलेगा.

भगवान बिरसा मुंडा का चित्र आकर्षण का केंद्र :

मो टर्न कृषि पर्यटन केंद्र में भगवान बिरसा मुंडा का प्रतिमा लगा हुआ है जिसमें यह दर्शाया गया है कि बिरसा मुंडा आजादी को लेकर अपने तीर धनुष के साथ अंग्रेजों से लड़ते हुए दिखाया गया है. एनएच 33 से सड़क पर हर कोई आने जाने वाले लोग पार्क में स्थित बिरसा मुंडा का प्रतिमा देखे जाते हैं. इसके अलावा पार्क में दो तालाब है. एक तालाब में विदेश पक्षियों का कलरव सुनाई देंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें