1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. the caste certificate of the people of brijia tribe of gumla is not being made for nine years srn

गुमला के बृजिया जनजाति के लोगों का नौ वर्षों से नहीं बन रहा जाति प्रमाण पत्र

गांवों में बसे बृजिया आदिम जनजाति के लोग जिला युवा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कृष्णा कुमार लोहरा के नेतृत्व में कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष सह विधायक बंधु तिर्की से मुलाकात की.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बृजिया जनजाति के लोगों का नौ वर्षों से नहीं बन रहा जाति प्रमाण पत्र
बृजिया जनजाति के लोगों का नौ वर्षों से नहीं बन रहा जाति प्रमाण पत्र
प्रभात खबर.

गुमला : गुमला जिला के विभिन्न पहाड़ी क्षेत्र के गांवों में बसे बृजिया आदिम जनजाति के लोग जिला युवा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कृष्णा कुमार लोहरा के नेतृत्व में कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष सह विधायक बंधु तिर्की से मुलाकात की. कृष्णा कुमार ने कहा कि गुमला जिला के आदिम जनजाति बृजिया का पिछले 2012 से जाति प्रमाण पत्र नहीं बन रहा है. जिस कारण बृजिया जनजाति के युवक युवती नौकरी एवं उच्च शिक्षा से वंचित हो रहे हैं.

कारण यह है कि खतियान में बृजिया जनजाति की जगह में अग्रिया जाति दर्ज है. खतियान सर्वे में बहुत बड़ी चूक हुई है. आज सरकार एक तरफ कहती है कि विलुप्त आदिम जनजाति को हर सुविधा दी जानी है, लेकिन सरकारी कर्मचारियों द्वारा जाति प्रमाण पत्र के लिए दौड़ाना कहीं से भी उचित नहीं है. आदिम जनजाति के अध्यक्ष फुलेश्वर बृजिया ने कहा कि हमारी भाषा व संस्कृति बृजिया है. शादी विवाह बृजिया जाति से ही होती है.

हमारी जीविका जंगल के फल, फूल, कंद मूल, गैंठी कंदा, नकोवा कंद एवं अनाज में मड़ुवा, गोंदली, बाजरा, तुसरू, खुरसा अरहर इत्यादि है. कोई भी सरकारी कर्मचारी आने पर हमारे पूर्वज डर से जंगल में छिप जाते थे. उस दौरान सरकारी कर्मचारी ने मनमानीपूर्ण कार्य कर हमारे खतियान में अग्रिया जाति दर्ज कर दिया है. इसपर बंधु तिर्की ने कहा कि बृजिया जाति को जल्द ही सुधार कराऊंगा एवं विधानसभा सत्र में बात रखूंगा. राहुल गांधी ने कहा है कि आदिम जनजाति बृजिया, असुर, आदिवासी मूलवासी के लिए लड़ाई लड़ना है और हक दिलाना है. मौके पर पूर्व युवा अध्यक्ष राजनील तिग्गा, जय सिंह, राजू भगत, रफी अली, महिंद्र बृजिया, कोषाध्यक्ष, राजेश बृजिया, बीरेंद्र बृजिया, गोडा बृजिया, दिकवा बृजिया, संतोष बृजिया, जुलियस बृजिया सहित कई लोग थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें