1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. skill development is being done under ibm in gumla it is becoming a means of employment know what is its specialty srn

गुमला में आईबीएम के तहत कराया जा रहा स्कील डेवलपमेंट, बन रहा है रोजगार का जरिया, जानें क्या है इसकी खासियत

शुल्क कर रहे हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गुमला में आईबीएम के तहत कराया जा रहा स्कील डेवलपमेंट
गुमला में आईबीएम के तहत कराया जा रहा स्कील डेवलपमेंट
Prabhat Khabar

गुमला जिला में आईबीएम (इंटेलिजेंस बिजनेस मशीन) स्कील बिल्ड के तहत 18 से 60 वर्ष तक के इच्छुक लोगों को नि:शुल्क स्कील डेवलपमेंट कराया जा रहा है. स्कील डेवलपमेंट के तहत जिले भर से लगभग 400 लाभुक वेब डेवलपमेंट, आर्टिकल, इंटेलिजेंस व साइबर सिक्युरिटी जैसे कोर्स नि:शुल्क कर रहे हैं. 400 लाभुकों में 200 लाभुक गुमला शहरी क्षेत्र के हैं, जबकि 200 लाभुक ग्रामीण क्षेत्रों से हैं.

इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि स्कील डेवलपमेंट के तहत लाभुकों को वेब डेवलपमेंट, आर्टिकल, इंटेलिजेंस व साइबर सिक्युरिटी जैसे कोर्स करने के लिए न तो शिक्षकों की जरूरत है और न ही किसी शिक्षण संस्थान में ही जाने की जरूरत है.

उपरोक्त सभी कोर्स को लाभुक अपने मोबाइल फोन अथवा कंप्यूटर पर ही कर रहे हैं. बताते चले कि आइबीएम स्कील बिल्ड के तहत नि:शुल्क स्कील डेवलपमेंट के लिए सबसे पहले लाभुक को प्रज्ञा केंद्र में अपना रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है. रजिस्ट्रेशन कराने के बाद लाभुक को आइडी और पासवर्ड मिलता है. जिसे लाभुक अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर में ओपन कर पढ़ाई कर सकते हैं. वहीं पढ़ाई पूरी होने के बाद आइबीएम द्वारा लाभुकों का परीक्षा ली जायेगी.

परीक्षा में पास होने के बाद आइबीएम द्वारा सफल लाभुकों को सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा. इस संबंध में सीएससी जिला शिक्षा सलाहकार मनोज कुमार सत्पति ने बताया कि आइबीएम स्कील बिल्ड के तहत जिले भर के लगभग 400 लाभुक वेब डेवलपमेंट, आर्टिकल, इंटेलिजेंस व साइबर सिक्यूरिटी जैसे कोर्स नि:शुल्क कर रहे हैं. परीक्षा में पास होने के बाद सफल लाभुकों को आईबीएम द्वारा सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा. साथ ही जो लाभुक परीक्षा में बेहतर से भी बेहतर नंबर प्राप्त करेगा. उसे आईबीएम में नौकरी भी मुहैया कराया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें