1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. police captain engaged in search of 10 lakh prize subzonal commander ravindra ganjhu conducted search operation

10 लाख के इनामी सबजोनल कमांडर रविंद्र गंझू की तलाश में जुटे पुलिस कप्तान, चलाया सर्च ऑपरेशन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : इनामी माओवादी की तलाश में जुटे गुमला एसपी व अन्य पुलिसकर्मी.
Jharkhand news : इनामी माओवादी की तलाश में जुटे गुमला एसपी व अन्य पुलिसकर्मी.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Gumla news : गुमला (दुर्जय पासवान) : गुमला के एसपी हृदीप पी जनार्दनन शुक्रवार (24 जुलाई, 2020) को नक्सलियों की मांद में घुसे. प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के 10 लाख रुपये के इनामी सबजोनल कमांडर रविंद्र गंझू के घाघरा इलाके में भ्रमण करने की सूचना मिली थी. इस सूचना के बाद खुद एसपी श्री जनार्दनन ने कमान संभालते हुए इनामी नक्सली को खोजने उसके ही मांद में घुस गये. एसपी ने करीब 5 घंटे तक जंगल, पहाड़ एवं गांवों का भ्रमण किये. हालांकि, नक्सली कहीं नहीं मिले. एसपी ने पूरे इलाके में ग्रामीणों से नक्सली गतिविधि की जानकारी लेते हुए सर्च ऑपरेशन चलाये.

एसपी ने ग्रामीणों से अपील किया है कि अगर कोई नक्सली नजर आये, तो इसकी सूचना तुंरत पुलिस को दें. एसपी ने अपना मोबाइल नंबर भी लोगों के बीच बांटे. एसपी ने लोगों को विश्वास दिलाया कि सूचना देने वालों की नाम गुप्त रखी जायेगी. साथ ही सूचना मिलते ही पुलिस तुरंत नक्सलियों के छिपे हुए स्थान पर पहुंचने का प्रयास करेगी. एसपी के साथ एएसपी बृजेंद्र कुमार मिश्रा, सार्जेंट रवींद्र कुमार यादव, घाघरा थाना प्रभारी सुधीर प्रसाद साहू, एएसआई जितेंद्र कुमार सिंह, पीएसआई अरुण कुमार मुंडारी, जिला पुलिस के जवान के अलावा आईआरबी के जवान सहित कई पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे.

15 गांवों में हुई नक्सलियों की तलाश

एसपी को गुप्त सूचना मिली थी कि घाघरा के इलाके में नक्सली गतिविधि है. इस सूचना के बाद शुक्रवार की सुबह को तुरंत पुलिस टीम बनायी है. टीम का नेतृत्व खुद गुमला एसपी ने किया. इसके बाद पुलिस टीम सुबह 11 बजे घाघरा प्रखंड पहुंची. एसपी ने देवाकी, चामा, चुंदरी, बुरजू गांव सहित आसपास के करीब 15 गांवों का भ्रमण किये. एसपी खुद मोटर साइकिल चलाते हुए नक्सलियों के गढ़ में घुसे. कई गांवों में रूक कर उन्होंने नक्सलियों के आवाजाही के संबंध में ग्रामीणों से पूछताछ किये, लेकिन ग्रामीणों द्वारा जब बताया गया कि नक्सली आते- जाते रहते हैं, तो एसपी ने ग्रामीणों से मिली जानकारी पर कुछ ठिकानों में छापामारी किये. लेकिन, नक्सली नहीं मिले. एसपी ने लोगों को भरोसा दिलाया कि पुलिस आपकी सुरक्षा में है. इस क्षेत्र को पूरी नक्सलमुक्त बनाना है.

बारिश में भींगते हुए पैदल चले एसपी

एसपी जब गांवों में घुसे तो भारी बारिश शुरू हो गयी. बारिश की परवाह किये बिना वे जंगल, पहाड़ एवं गांवों में घूमते नजर आये. इस दौरान कुछ गांवों में जाने के लिए रास्ते नहीं थे, तो एसपी पैदल ही गांवों में घुसे. बारिश के कारण एसपी, एएसपी से लेकर सभी जवान भींग गये थे. फिर भी वे संभावित ठिकानों तक पहुंच कर तलाश ली. कुछ स्कूलों की भी एसपी ने तलाशी ली. आशंका व्यक्त की जा रही थी कि लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद है. हो सकता है कि नक्सली स्कूल में आश्रय लिए होंगे और बारिश से बच रहे हो. इसलिए एसपी स्कूलों तक पहुंचे. लेकिन, सभी स्कूलों में तालाबंद पाया गया. इधर, भारी बारिश में एसपी के साथ घूम रहे जवान भी काफी उत्साहित नजर आये.

नक्सली हथियार डाले, नहीं तो मारे जायेंगे : एसपी

गुमला एसपी श्री जनार्दनन ने नक्सलियों से कहा है कि वे हथियार डाल दें. नहीं तो मुठभेड़ में मारे जायेंगे. अभी भी वक्त है. सरेंडर कर दें. सरकार द्वारा जो सुविधा मिलनी है. वह नक्सलियों को दी जायेगी. अगर सरेंडर नहीं करते हैं, तो फिर पुलिस अपनी कार्रवाई करेगी. नक्सलियों को जड़ से सफाया किया जायेगा.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें