1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. gumla news maoists attempt to bomb police failed seven land mines recovered smr

माओवादियों की पुलिस को बम से उड़ाने की कोशिश नाकाम, सात लैंड माइंस बरामद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भाकपा माओवादियों की रविवार को पालकोट थाना की पुलिस और सुरक्षा बलों को बम विस्फोट कर उड़ाने की योजना फेल हो गयी
भाकपा माओवादियों की रविवार को पालकोट थाना की पुलिस और सुरक्षा बलों को बम विस्फोट कर उड़ाने की योजना फेल हो गयी
संकेतिक तस्वीर

गुमला : भाकपा माओवादियों की रविवार को पालकोट थाना की पुलिस और सुरक्षा बलों को बम विस्फोट कर उड़ाने की योजना फेल हो गयी.बसिया अनुमंडल की पुलिस ने पालकोट थाना के बिलिंगबीरा से तीन किमी दूर धोबी घाट के रास्ते में बिछाये गये सात केन बम को बरामद किया है. ये बम घातक थे. अगर विस्फोट होता तो पुलिस को भारी क्षति हो सकती थी. सातों बम पांच, 10 और 15 फीट की दूरी पर बिछाये गये थे.

नक्सलियों की मंशा छापेमारी में आनेवाली पुलिस टीम और सुरक्षा बलों को उड़ाने की थी. रविवार को जब नक्सलियों की गतिविधि की सूचना गुमला के पुलिस अधीक्षक एचपी जनार्दनन को मिली, तो पुलिस टीम छापेमारी में निकली थी. तभी धोबी घाट में लैंड माइंस बिछे हुए मिले. इसके बाद बीडीडीएस की टीम ने धोबी घाट पहुंचकर सभी लैंड माइंस को बरामद कर लिया.

जंगल में सभी बमों को निष्क्रिय कर दिया गया. पुलिस के अनुसार भाकपा माओवादी के सबजोनल कमांडर खुदी मुंडा और उसके दस्ते द्वारा बम बिछाये गये थे. गुमला एसपी ने कहा कि पुलिस टीम लगातार नक्सलियों के खिलाफ छापामारी अभियान चला रही है. इस अभियान के दौरान पुलिस को सूचना मिली कि बिलिंबगीरा के धोबी घाट में लैंड माइंस बिछाये गये हैं. इस सूचना पर सावधानी बरतते हुए रास्ते को खोदकर बम निकाला गया और निष्क्रिय कर दिया गया. नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा.

पालकोट में खुदा मुंडा का नक्सली दस्ता सक्रिय

बसिया अनुमंडल की पुलिस के अनुसार बिलिंगबीरा का इलाका भाकपा माओवादियों का गढ़ रहा है. इस क्षेत्र से सभी शीर्ष नक्सलियों के मारे जाने व सरेंडर करने के बाद सबजोनल कमांडर खुदी मुंडा ने क्षेत्र में डेरा डाल लिया है. साथ ही इस क्षेत्र में छिप कर रहते हुए विकास योजनाओं से लेवी की वसूली कर रहा है. पुलिस दबिश के बाद खुदी मुंडा पालकोट व रायडीह के जंगलों में छिपता फिर रहा है.

वहीं बिलिंगबीरा के धोबी घाट, जो घना जंगल व पहाड़ों के बीच स्थित है, में पुलिस व सुरक्षा बलों को घुसने से रोकने के लिए माओवादियों ने रास्ते में लैंड माइंस बिछा रखा था. लेकिन समय पर पुलिस को इसका पता चल गया और सभी लैंड माइंस बरामद कर लिये गये. बसिया एसडीपीओ दीपक कुमार ने कहा कि गुमला एसपी के दिशा-निर्देश पर नक्सलियों के खिलाफ अभियान चल रहा है. इसी अभियान के तहत सातों लैंड माइंस बरामद किये गये हैं. उन्होंने कहा कि नक्सलियों की तलाश जारी है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें