1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. encounter of security forces with naxalites in gumla jharkhand zonal commander buddheshwar oraon was killed grj

झारखंड में तीसरे दिन पुलिस-नक्सली मुठभेड़, 15 लाख का इनामी नक्सली बुद्धेश्वर उरांव ढेर !

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand Naxal News : जोनल कमांडर बुद्धेश्वर उरांव
Jharkhand Naxal News : जोनल कमांडर बुद्धेश्वर उरांव
प्रभात खबर

Jharkhand Naxal News, गुमला न्यूज (दुर्जय पासवान) : झारखंड के गुमला जिले के चैनपुर प्रखंड स्थित केरागानी जंगल में गुरुवार को तीसरे दिन भी भाकपा माओवादियों के साथ सुरक्षा बलों की मुठभेड़ हुई. इस मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया है. घटना स्थल से पुलिस ने हथियार भी बरामद किया है. नक्सली की पहचान नहीं हुई है. सूत्र बता रहे हैं कि मारा गया नक्सली जोनल कमांडर बुद्धेश्वर उरांव है. जिसके ऊपर 15 लाख रुपये का इनाम घोषित है. हालांकि पुलिस ने नक्सली की पहचान होने से इनकार किया है.

गुमला के पुलिस अधीक्षक एचपी जनार्दनन ने मुठभेड़ में एक नक्सली के मारे जाने व हथियार बरामद होने की पुष्टि की है, परंतु मारा गया नक्सली का नाम क्या है. इसका पता नहीं चला है. नक्सली के मारे जाने के बाद पुलिस लगातार केरागानी जंगल में सर्च ऑपरेशन चला रही है. यहां बता दें कि सीआरपीएफ, कोबरा बटालियन, झारखंड जगुवार व गुमला पुलिस की टीम बीते तीन दिनों से नक्सलियों को केरागानी जंगल में घेर कर रखी हुई थी. इस दौरान नक्सलियों द्वारा जंगल में बिछाया गया दो आइइडी ब्लास्ट हुआ था. जिसमें एक जवान घायल हो गया, जबकि श्वान द्रोण शहीद हो गया था, जबकि एक ग्रामीण की मौत हो गयी थी और दो ग्रामीण घायल हैं. सुरक्षा बलों ने गुरुवार को घेराबंदी की और भीषण मुठभेड़ हुई. जिसमें एक नक्सली मारा गया.

मुठभेड़ के दौरान बरामद सामग्री
मुठभेड़ के दौरान बरामद सामग्री

कुरूमगढ़ थाना इलाके में हुई अब तक की घटनाएं

1. मरवा गांव से सटे रोरेद जंगल में 25 फरवरी 2021 को नक्सलियों ने आइइडी बम ब्लास्ट किया था. जिसमें सीआरपीएफ-218 बटालियन के जवान रॉबिन्स कुमार के दोनों पैर उड़ गया था.

2. मरवा गांव से सटे सहदेव झरिया जंगल में 27 फरवरी 2021 को भाकपा माओवादी द्वारा बिछाये गये आइइडी बम ब्लास्ट होने से गांव के महेंद्र महतो का बायां पैर उड़ गया था.

3. 31 मई 2021 को मरवा जंगल में पुलिस व नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया था. हथियार भी मिला था. पुलिस ने आधा दर्जन आइइडी बम बरामद कर निष्क्रिय किया था.

4.13 जुलाई 2021 को केरागानी जंगल में आइइडी ब्लास्ट में जवान विश्वजीत कुंभकार घायल हो गया था, जबकि खोजी श्वान द्रोण शहीद हो गया था. सुरक्षा बल नक्सलियों की तलाश में जंगल में घुसे थे.

5. 14 जुलाई 2021 को केरागानी जंगल में आइइडी ब्लास्ट में ग्रामीण रामदेव मुंडा की मौत हो गयी थी, जबकि दो ग्रामीण घायल हो गये थे. ये लोग पुलिस को रास्ता दिखाने का काम कर रहे थे.

6. अगल-अगल तिथि को बारडीह पंचायत के केरागानी, कोचागानी, रोरेद, मरवा सहित आसपास के गांव में आइइडी ब्लास्ट होने से दो दर्जन से अधिक पशुओं की मौत हो गयी थी. कई पशु घायल भी हुए हैं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें