27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फसिया गांव को गुमला शहर में किया जायेगा शामिल, सर्वे कार्य शुरू, टीम ने किया गांव का दौरा

दुर्जय पासवान, गुमला गुमला नगर परिषद से सटे फसिया गांव को शहरी क्षेत्र में शामिल करने की योजना है. इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. जनगणना कार्य निदेशालय के प्रतिनिधि ने गुरुवार को गुमला पहुंचकर फसिया गांव के भौगोलिक बनावट, जनसंख्या, घनी आबादी, शिक्षा का स्तर, बैंक, स्वास्थ्य की सुविधा सहित कई बिंदुओं […]

दुर्जय पासवान, गुमला

गुमला नगर परिषद से सटे फसिया गांव को शहरी क्षेत्र में शामिल करने की योजना है. इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. जनगणना कार्य निदेशालय के प्रतिनिधि ने गुरुवार को गुमला पहुंचकर फसिया गांव के भौगोलिक बनावट, जनसंख्या, घनी आबादी, शिक्षा का स्तर, बैंक, स्वास्थ्य की सुविधा सहित कई बिंदुओं पर जानकारी प्राप्त की है. जनगणना निदेशालय के प्रतिनिधि रजनीश कुमार व केडी लाल ने बताया कि फसिया गांव गुमला शहर से सटा हुआ है. इसलिए फसिया को शहरी इलाका में शामिल करने की योजना है.

उन्‍होंने कहा कि इसके लिए प्रक्रिया चल रही है. फसिया की घनी आबादी व शहर से कनेक्टीविटी को देखने के बाद ही फसिया को शहर में शामिल किया जायेगा. उन्होंने यह भी बताया कि हमलोगों ने गुरुवार को पूरे फसिया गांव का भ्रमण किया है. अब इसकी रिपोर्ट तैयार करेंगे. साथ ही नगर परिषद गुमला के कार्यपालक पदाधिकारी हातिम ताई से शहर से फसिया सटा है या नहीं. इसका प्रमाण पत्र लेंगे.

नप के इओ द्वारा जो प्रमाण पत्र दिया जायेगा. उसे जनगणना कार्य निदेशालय नयी दिल्ली के रजिस्ट्रार को सौंपा जायेगा. इसके बाद फसिया को गुमला शहरी क्षेत्र में शामिल करने का निर्णय ऊपर के अधिकारी लेंगे. रजनीश कुमार ने बताया कि किसी इलाके को हम तभी शहर मानते हैं. जिस उस क्षेत्र की आबादी 20 हजार से ऊपर है. गुमला की आबादी 20 हजार से अधिक है. इसलिए इसे शहर मानते हुए शहरी क्षेत्र के विस्तार की योजना है.

शहरी क्षेत्र में उसी गांव को शामिल किया जाना है. जिस गांव की आबादी पांच हजार या उससे अधिक है. जनगणना कार्य निदेशालय के पास जो रिपोर्ट है. उसमें शहर से सटे फसिया गांव की आबादी पांच हजार से अधिक है. साथ ही फसिया घनी आबादी में बसा हुआ है. फसिया का शिक्षा प्रतिशत 60 से अधिक है. साथ ही बैंक भी नजदीक है. स्वास्थ्य की सुविधा भी नजदीक में है. इसलिए गुमला शहर में फसिया को शामिल करने की योजना बनायी गयी है.

नप के इओ ने कहा

नगर परिषद गुमला के कार्यपालक अभियंता हातिम ताई ने कहा कि जनगणना निदेशालय से दो प्रतिनिधि गुमला आये हैं. उन्‍होंने फसिया गांव का दौरा किया है. फसिया को गुमला शहर में शामिल करने की योजना है. भारत के महारजिस्ट्रार एवं जनगणना आयुक्त के निर्देश के आलोक में नगरीय समूह के गठन कार्य हेतु समीक्षा की जा रही है. जनगणना 2011 के जनसंख्या आंकड़ों के आधार पर जनगणना 2021 हेतु नगरीय विशेषज्ञों से युक्त नगर में गांव को शामिल किया जाना है.

इओ ने कहा कि यह बहुत ही सुंदर पहल है. इससे फसिया इलाके का विकास होगा. जो भी कमी है. उन कमियों को दूर किया जा सकता है. अगर शहर में फसिया शामिल हो जाता है तो फसिया का विकास शहर की तरह होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें