25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राजमोहन राय ने समाज को दी नयी दिशा : डॉ मनोज

पारसनाथ कॉलेज इसरी बाजार में गुरुवार को राजनीतिक विज्ञान विभाग ने ‘भारतीय समाज में राजाराम मोहन राय का योगदान’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया.

डुमरी. पारसनाथ कॉलेज इसरी बाजार में गुरुवार को राजनीतिक विज्ञान विभाग ने ‘भारतीय समाज में राजाराम मोहन राय का योगदान’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया. उद्घाटन कॉलेज प्राचार्य डॉ मनोज कुमार मिश्रा, प्रो गौतम सिंह, प्रो डॉ शशि भूषण, प्रो यशवंत सिन्हा आदि ने किया. डॉ मनोज कुमार मिश्रा ने कहा कि भारतीय समाज में कुरीतियों के खिलाफ राजाराम मोहन राय ने आंदोलन कर समाज को नयी दिशा दी. साथ ही सती प्रथा जैसी कुरीति के विरुद्ध उन्होंने पूरी मुखरता से आवाज उठायी. प्रो गौतम कुमार सिंह ने कहा कि राजा राममोहन राय ऐसे समय में समाज को नयी दिशा दी, जब समाज अंधविश्वास पर अधिक था. राजा राममोहन राय ने समाज को जो नयी राह दिखायी, वह समाज के लिए आज भी अनुकरणीय है. डॉ प्रो शशि भूषण ने राजा राममोहन राय के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जिस समय देश में अंग्रेजों का शासन था, उस समय भारतीय समाज को तोड़ने का अंधविश्वास एक सही तरीका था. इसे रोकने में उनका सराहनीय योगदान दिया. प्रो रजनी कुमारी, प्रो इजरायल, प्रो उमा पांडेय, छात्राएं इंदु कुमारी, लक्ष्मी कुमारी, राधिका कुमारी, पायल कुमारी, प्रीति कुमारी, सुमन कुमारी, पूनम कुमारी, राखी कुमारी, सिमरन कुमारी, राहुल कुमार, राहुल यादव, सूरज कुमार, अरविंद कुमारी आदि ने भी अपने-अपने विचार रखे. संगोष्ठी का संचालन राजनीति विभाग के विभाग अध्यक्ष प्रो रीतलाल प्रसाद वर्मा व धन्यवाद ज्ञापन प्रो कुबेर प्रसाद ने किया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें