24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झिझक छोड़ गर्व से करें हिंदी में काम

नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की छमाही समीक्षा बैठक, बोले डीपी

वरीय संवाददाता, धनबाद.

नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति धनबाद की छमाही समीक्षा बैठक शुक्रवार को बीसीसीएल मुख्यालय कोयला भवन में हुई. भारतीय स्टेट बैंक के तत्वावधान में आयोजित बैठक का उद्घाटन नराकास अध्यक्ष कार्यालय बीसीसीएल के निदेशक (कार्मिक) मुरली कृष्ण रमैया, मुख्य वैज्ञानिक सिंफर देवाशीष बसाक, संयुक्त आयुक्त, केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर रवि कुमार, महाप्रबंधक (राजभाषा) विद्युत साहा आदि ने किया. बीसीसीएल के डीपी श्री रमैय्या ने कहा कि हिंदी में काम करने के लिए मानसिक अवरोधों पर विजय प्राप्त करना आवश्यक है. हिंदी में निपुण न होने पर भी व्यावहारिक हिंदी का प्रयोग करना अच्छा है तथा हिंदी आने से ज्यादा हिंदी सीखने का प्रयत्न जरूरी है. सिंफर के वैज्ञानिक देवाशीष बसाक ने कहा कि सिंफर अधिकतर कार्य हिंदी में ही करता है. झिझक से आगे बढ़कर हिंदी में गर्व की अनुभूति के साथ कार्य करना होगा. केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर के संयुक्त आयुक्त रवि कुमार ने कहा कि भाषाई विभाजन को दूर कर हमें आगे बढ़ने की आवश्यकता है. सेल के सीजीएम (चासनाला) संजय तिवारी ने कहा कि समस्याओं के बीच हिंदी में काम करने का मार्ग प्रशस्त करना होगा. बीसीसीएल के महाप्रबंधक (राजभाषा) विद्युत साहा ने कहा कि बैठक का उद्देश्य सरकार द्वारा निर्धारित मानकों का अनुपालन व लक्ष्यों को प्राप्त करना है.

नगर राजभाषा संदेश पत्रिका का विमोचन :कार्यक्रम में नराकास की नगर राजभाषा संदेश पत्रिका के 25वें अंक का विमोचन किया गया. इस पत्रिका में श्रेष्ठ लेखन के लिए योगदान करने वाले लेखकों को सम्मानित किया गया. बैठक में धनबाद स्थित केंद्र सरकार के विभिन्न कार्यालयों, उपक्रमों, बीमा कंपनियों और बैंकों के कार्यालय प्रमुखों और राजभाषा अधिकारियों ने भाग लिया. मौके पर डीजीएम, बीएसएनएल अन्विता नाथ, आंचलिक प्रबंधक, बीओआइ विकास रंजन पटनायक, दीपमाला लकड़ा, यूबीआई, अंतिम जैन, एजीएम कैनरा बैंक, आलोक प्रसाद क्षेत्रीय प्रमुख, बीइएमएल आदि उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें