34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उत्कृष्ट, आवासीय व आदर्श विद्यालयों में प्रोजेक्ट इंपैक्ट में सुधार का निर्देश

विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान राज्य स्तरीय टीम को मिली थी कई खामियां

संवाददाता, धनबाद,

जिले के उत्कृष्ट, आवासीय व आदर्श विद्यालयों में सुधार लाने के लिए प्रधानाध्यापक व वार्डेन को निर्देश दिया गया है. जिला शिक्षा पदाधिकारी निशु कुमारी ने सभी विद्यालयों को निर्देश जारी कर प्रोजेक्ट इंपैक्ट का संचालन बेहतर तरीके से करने और विद्यालयों के रख रखाव पर विशेष ध्यान देने को कहा है. गौरतलब है कि अप्रैल माह में ही राज्य स्तरीय टीम ने जिले के अलग-अलग विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया था. नौ विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान विद्यालय के रख रखाव व प्रोजेक्ट इंपैक्ट का संचालन काफी असंतोषजनक पाया गया. इस मामले की रिपोर्ट मुख्यालय को दी गयी थी.

दिये गये निर्देश :

प्राेजेक्ट इंपैक्ट के तहत की जानेवाली गतिविधियों के लिए अलग-अलग शिक्षकों को जिम्मेदारी दी जाये. बाल संसद के सदस्यों, विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों व विभिन्न प्रकार के क्लब के सदस्यों, स्वच्छता दूतों आदि का नाम सजावट के साथ वैसे स्थालों पर लगाया जाये. हर कक्षा का हेड हो तथा बाल संसद के सदस्यों का बैज हो. विद्यालय को पूरी तरह से साफ सुथरा रखना है. विद्यालय के महत्वपूर्ण स्थानों पर उस स्थान के बारे में जानकारी डिस्प्ले करनी है. परिसर में कैमरा संख्या व नाम प्रदर्शित होना चाहिए. अगर विद्यालय का कोई भवन या कमरा बिल्कुल जर्जर है, तो वहां प्रवेश वर्जित करने का बोर्ड लगाना है. पुस्कालय, आइसीटी कक्ष, वोकेशनल लैब व अन्य लैब का उचित रख रखाव व आवश्यक सामग्रियों की व्यवस्था करनी है. विद्यालय के फर्नीचर का उचित रख रखाव, शौचालय, नाली आदि की साफ-सफाई का ध्यान रखना है, आदि निर्देश दिये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें