16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डदेवघर : आठवीं तक अर्द्धवार्षिक व योगात्मक मूल्यांकन परीक्षा 20 दिसंबर से

देवघर : आठवीं तक अर्द्धवार्षिक व योगात्मक मूल्यांकन परीक्षा 20 दिसंबर से

अर्द्धवार्षिक, योगात्मक मूल्यांकन 23-24 का मूल्यांकन कार्य संकुल स्तर पर दो से सात जनवरी 2024 तक किया जायेगा. 10 जनवरी 2024 को परीक्षा परिणाम अनिवार्य रूप से विद्यालय स्तर पर जारी किया जायेगा.

देवघर जिले के सरकारी, मॉडल व गैर सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों की एक से आठवीं कक्षा तक में नामांकित छात्रों की अर्द्धवार्षिक, योगात्मक मूल्यांकन (एसए-वन) 23-24 परीक्षा 20 से 23 दिसंबर तक दो पालियों में होगी. आयोजित की जायेगी. परीक्षा के सफल संचालन के लिए झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक द्वारा पत्र जारी कर डीइओ व डीएसइ को वश्यक निर्देश दिया गया है. विभागीय गाइडलाइन के तहत पहली कक्षा के छात्रों की मौखिक परीक्षा होगी, जबकि दो से आठवीं कक्षा तक में वस्तुनिष्ठ, लघुउत्तरीय एवं दीर्घउत्तरीय प्रश्न पूछे जायेंगे. पहली से पांचवीं कक्षा तक प्रत्येक विषय में 60-60 अंकों के सवाल पूछे जायेंगे. छठी से आठवीं कक्षा तक में प्रत्येक विषय के लिए 60-60 अंक निर्धारित है. लेकिन, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए 50-50 अंक का लिखित तथा 10-10 अंक प्रोजेक्ट कार्य के लिए निर्धारित है. 40 अंकों का आंतरिक मूल्यांंकन के आधार पर दिया जायेगा. प्रोजेक्ट रेल के तहत अगस्त से नवंबर 2023 तक लिये गये संबंधित विषयों के औसत अंक को आंतरिक मूल्यांकन का आधार माना जायेगा. अर्द्धवार्षिक परीक्षा 2023 का परिणाम सभी प्राप्तांक को जोड़ कर घोषित किया जायेगा. प्रत्येक विषय की परीक्षा के लिए दो घंटे का समय निर्धारित रहेगा. परीक्षा का आयोजन प्रश्न सह उत्तर पुस्तिका के माध्यम से लिया जायेगा. परीक्षार्थियों के द्वारा जवाब दिये जाने के बाद प्रश्न पत्र सह उत्तरपुस्तिका शिक्षक मूल्यांकन के लिए जमा ले लेंगे.


मूल्यांकन कार्य दो जनवरी से होगा शुरू

अर्द्धवार्षिक, योगात्मक मूल्यांकन 23-24 का मूल्यांकन कार्य संकुल स्तर पर दो से सात जनवरी 2024 तक किया जायेगा. संबंधित संकुल के शिक्षक, संकुल विद्यालय के प्रधानाध्यापक, प्रभारी प्रधानाध्यापक, संकुल समन्वयक के निदेशानुसार संकुल के अंतर्गत आने वाले सभी विद्यालयों के प्रश्न सह उत्तरपुस्तिका का आदान प्रदान करते हुए मूल्यांकन कार्य किया जायेगा. 10 जनवरी 2024 को परीक्षा परिणाम अनिवार्य रूप से विद्यालय स्तर पर जारी किया जायेगा. प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, अवर विद्यालय निरीक्षक के नेतृत्व में संकुल में दो से सात जनवरी तक मूल्यांकन कार्य कराना सुनिश्चित करेंगे. परीक्षा का परिणाम और रिपोर्ट कार्ड वितरण के लिए विद्यालयस्तर पर अभिभावकों का संगोष्ठी आयोजित की जायेगी. 15 जनवरी तक विद्यालयवार, कक्षावार, विषयवार, छात्रवार एवं संकुलवार प्राप्तांक ई-विद्यावाहिनी पोर्टल पर उपलब्ध प्रारुप में संकुल साधन सेवी के द्वारा प्रधानाध्यापकों से जमा लेकर अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे.

Also Read: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 8 दिसंबर को आयेंगे देवघर, प्रशासन ने किए पुख्ता इंतजाम

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें