1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. 2 airlines companies for flight from deoghar airport now the frequency and slot of the flight decided smj

देवघर एयरपोर्ट से उड़ान के लिए दो एयरलाइंस कंपनियों ने दी सहमति, अब फ्लाइट की फ्रीक्वेंसी व स्लॉट होगी तय

देवघर एयरपोर्ट से उड़ान भरने की दो एयरलाइंस कंपनियों के सहमति देने के बाद फ्लाइट की फ्रीक्वेंसी और स्लॉट तय की जा रही है. इसके तहत एयर ट्रैफिक की स्टेटस समेत अन्य जानकारी जुटायी जा रही है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: देवघर एयरपोर्ट से उड़ानों की फ्रीक्वेंसी तय करने के लिए अध्ययन हुआ शुरू.
Jharkhand news: देवघर एयरपोर्ट से उड़ानों की फ्रीक्वेंसी तय करने के लिए अध्ययन हुआ शुरू.
सोशल मीडिया.

Jharkhand news: देवघर एयरपोर्ट से दो एयरलाइंस कंपनियों द्वारा हवाई सेवा शुरू करने के लिए सहमति जताये जाने के बाद अब यहां से फ्लाइट की फ्रीक्वेंसी और स्लॉट तय की जा रही है. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के उपक्रम फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा देवघर एयरपोर्ट से एयरलाइंस कंपनियों की उड़ानों की फ्रीक्वेंसी तय करने के लिए सभी मानकों का अध्ययन शुरू कर दिया है.

फ्रीक्वेंसी से स्पष्ट होगा एयर ट्रैफिक स्टेटस

देवघर एयरपोर्ट से एक एयरलाइंस कंपनी की कितनी फ्लाइट का स्लॉट हाेगा, इसका आकलन फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा तकनीकी बिंदुओं पर की जा रही है. इसके लिए एयरलाइंस कंपनियों से उड़ान सेवा से संबंधित सारी रिपोर्ट प्राप्त की जा रही है. एयरलाइंस कंपनियों ने भी देवघर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के देवघर यूनिट से रनवे और फ्रीक्वेंसी रेंज की सारी रिपोर्ट प्राप्त कर ली है. फ्रीक्वेंसी से यह स्पष्ट हो जायेगा कि देवघर, रांची, दुर्गापुर, पटना और कोलकाता हवाई मार्ग में एयर ट्रैफिक की क्या स्टेटस है.

फाइनल टच देने की तैयारी

एयर ट्रैफिक का स्टेटस के अनुसार, एयरलाइंस कंपनियों का फ्रीक्वेंसी और स्लॉट फिक्स किया जायेगा. फ्लाइट की फ्रीक्वेंसी और स्लॉट तय होने के बाद देवघर हवाई अड्डे से एक दिन में कितने उड़ानों को स्लॉट होगा, यह सिविल फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा एयरलाइंस कंपनियों को बता दी जायेगी. देवघर एयरपोर्ट से उड़ानों की सारी तकनीकी बिंदुओं पर अब अंतिम रूप से फाइनल टच देने की तैयारी की जा रही है, ताकि मंत्रालय से हरी झंडी मिलते ही देवघर हवाई अड्डे से हवाई सेवा चालू करने के लिए सारे तकनीकी रास्ते साफ हो जाये.

फरवरी में आ सकती है DGCA की टीम

कोविड की वजह से डीजीसीए की टीम देवघर एयरपोर्ट का जायजा लेने नहीं पहुंच पायी है. फरवरी माह में डीजीसीए की टीम देवघर एयरपोर्ट का निरीक्षण करने पहुंच सकती है. डीजीसीए की अनुमति मिलने के बाद पूरी तरह से देवघर एयरपोर्ट से हवाई सेवा का रास्ता साफ हो जायेगा.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें