1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. cpi maoist resistance day before jharkhand bandh on january 27 explosives recovered police alert grj

भाकपा माओवादी प्रतिरोध दिवस: 27 जनवरी को झारखंड बंद से पहले नक्सलियों की साजिश नाकाम, विस्फोटक बरामद

नक्सली संगठन भाकपा माओवादी द्वारा मनाये जा रहे प्रतिरोध दिवस और 27‌ जनवरी को बिहार-झारंखड बंद को देखते हुये सीआरपीएफ व पुलिस के संयुक्त सर्च अभियान के दौरान बोकारो पुलिस ने विस्फोटक बरामद किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: सर्च ऑपरेशन में बरामद विस्फोटक
Jharkhand News: सर्च ऑपरेशन में बरामद विस्फोटक
प्रभात खबर

Jharkhand News: झारखंड के बोकारो जिला अतंर्गत आइइएल गोमिया थाना क्षेत्र के चितू जंगल में एक नाले के नीचे में छिपाकर रखे गये विस्फोटक को पुलिस ने बरामद किया है. मिली जानकारी के अनुसार नक्सली संगठन भाकपा माओवादी द्वारा मनाये जा रहे प्रतिरोध दिवस और 27‌ जनवरी को बिहार-झारंखड बंद को देखते हुये सीआरपीएफ व पुलिस के संयुक्त सर्च अभियान के दौरान पुलिस ने इसे बरामद किया है. आपको बता दें कि भाकपा माओवादी द्वारा प्रतिरोध दिवस सप्ताह मनाया जा रहा है.

पुलिस ने नाकाम की नक्सली साजिश

बोकारो के आइइएल गोमिया थाना के चितू जंगल के निकट एक क्रशर प्लांट से कुछ ही दूरी पर पुल के नीचे छिपाकर विस्फोटक रखे गये थे. ऐसी आशंका है कि नक्सलियों के द्वारा किसी बड़ी घटना का अंजाम देने के लिए ही इसे छिपाकर रखा गया था, लेकिन पुलिस ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया. इससे बड़ी घटना टल गयी. आपको बता दें कि नक्सली संगठन भाकपा माओवादी इन दिनों प्रतिरोध दिवस मना रहे हैं. इनके द्वारा 27 जनवरी को झारखंड-बिहार बंद की घोषणा की गयी है. ये माओवादी थिंक टैंक प्रशांत बोस व उसकी पत्नी शीला मरांडी को राजनीतिक बंदी का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं.

नक्सलियों के मंसूबों पर पुलिस ने फेरा पानी

नक्सलियों के द्वारा मनाये जा रहे प्रतिरोध दिवस के दौरान किसी भी प्रकार की कोइ घटना नहीं घटे और गणतंत्र दिवस तथा 27 जनवरी को नक्सलियों के द्वारा घोषित एक दिवसीय झारखंड-बिहार बंद को देखते हुय बोकारो के एसपी चन्दन झा और सीआरपीएफ 26 बटालियन के कमांडेट कमलेन्द्र कुमार सिंह के दिशा निर्देश पर सीआरपीएफ व पुलिस के द्वारा उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में सर्च अभियान चलाया जा रहा था. इसी बीच रात्रि में पुलिस ने पुल के नीचे से विस्फोटक सामग्री बरामद की. 33 पीस जिलेटिन और 24 पीस इलेक्ट्रिक डेटोनेटर बरामद किये गये.

पुलिस को अलर्ट रहने का निर्देश

पुलिस को आशंका थी कि नक्सलियों के द्वारा मनाये जा रहे प्रतिरोध सप्ताह में कहीं भी बड़ी घटना को अंजाम दिया जा सकता है. इसे देखते हुए पुलिस सर्च अभियान चला रही थी. इस सर्च अभियान में सीआरपीएफ इ 26 बटालियन कोनार के सहायक कमाडेंट मुन्ना लाल, आइइएल गोमिया थाना के थाना प्रभारी आशीष कुमार के अलावा आदि बल मुख्य रूप से उपस्थित थे. विस्फोट बरामदगी के बाद से गोमिया, महुआटांड़, ललपनिया, चतरोचटी, रहावन, ललपनिया, जगेश्वर थाना क्षेत्र में पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है और अपने-अपने क्षेत्र में सर्च अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है.

रिपोर्ट: नागेश्वर

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें