1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. bokaros lugu pahar will be declared a biodiversity area this is the preparation of jharkhand biodiversity board grj

बोकारो का लुगू पहाड़ होगा जैव विविधता क्षेत्र घोषित, झारखंड जैव विविधता पर्षद की ये है तैयारी

ललपनिया पंचायत के निवर्तमान मुखिया सह लुगू बुरु घंटाबाड़ी धोरोमगाढ़ समिति के अध्यक्ष बबुली सोरेन ने कहा कि वन क्षेत्र पदाधिकारी ने लुगू पहाड़ को जैव विविधता क्षेत्र घोषित करने से संबंधित स्थानीय लोगों व पंचायत स्तरीय ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित कर सूचना देने को कहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : बोकारो का लुगू पहाड़
Jharkhand News : बोकारो का लुगू पहाड़
प्रभात खबर

Jharkhand News, बोकारो न्यूज (नागेश्वर) : झारखंड के बोकारो जिले के बेरमो अनुमंडल के गोमिया प्रखंड के लुगू पहाड़ के चिन्हित 8577.82 एकड़ भूभाग को जैव विविधता क्षेत्र घोषित करने की पहल शुरू हो गयी है. झारखंड जैव विविधता पर्षद के सदस्य सचिव ने इस संबंध में बोकारो के वन प्रमंडल पदाधिकारी को पत्र लिखा है. वहीं, ललपनिया के निवर्तमान मुखिया को पत्र प्रेषित कर ग्राम सभा में सहमति प्रस्ताव पारित कर विभाग को सूचना देने को कहा है.

बोकारो का लुगू पहाड़ जैव विविधता क्षेत्र घोषित होगा. इसकी कवायद शुरू हो गयी है. झारखंड जैव विविधता पर्षद के सदस्य सचिव ने इस संबंध में बोकारो के वन प्रमंडल पदाधिकारी को पत्र प्रेषित कर जैव विविधता नियम 2002 की धारा (37)1 के आलोक में प्रस्तावित लुगू पहाड़ के चिन्हित भूभाग को जैव विविधता विरासत स्थल अधिसूचित करने के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू करने को कहा है.

प्रारंभिक अधिसूचना निर्गत करने के पूर्व चिह्नित स्थल की सीमा, मानचित्र व विरासत स्थल के प्रबंधन के लिए आवश्यक प्रतिबंध यदि हो तो इसका उल्लेख किया जाना चाहिए. इस पर सहमति के लिए आम इश्तेहार, सुझाव व आपत्ति पर भी लोगों से राय आमंत्रित की जायेगी. किसी भी प्रकार का सुझाव व आपत्ति के निदान के लिए 12 सदस्यीय समिति का गठन किया जाना है. उक्त गठित समिति तीन से छह माह के भीतर उक्त स्थान का अध्ययन कर संबंधित रिपोर्ट देगी.

इससे संबंधित रिपोर्ट का तीन माह के अंतराल में पर्षद की ओर से समीक्षा की जायेगी. जैव विविधता विरासत स्थल की घोषणा के लिए प्राव्य अधिसूचना प्रकाशन के 30 दिनों के बाद संबंधित समिति तथा उक्त स्थल से जुड़े अन्य सभी संस्थान जैव विविधता प्रबंधन समिति का अस्तित्व नहीं होने पर स्थानीय स्तर पर जन सुनवाई करेगी.

ललपनिया पंचायत के निवर्तमान मुखिया सह लुगू बुरु घंटाबाड़ी धोरोमगाढ़ समिति के अध्यक्ष बबुली सोरेन ने कहा कि वन क्षेत्र पदाधिकारी ने लुगू पहाड़ को जैव विविधता से संबंधित स्थानीय लोगों व पंचायत स्तरीय ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित कर सूचना देने को कहा है. जल्द ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित कर विभाग को सूचना दी जायेगी. ललपनिया के निवर्तमान मुखिया को पत्र प्रेषित कर ग्राम सभा में सहमति प्रस्ताव पारित कर विभाग को सूचना देने को कहा है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें