1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. bokaro tanay pratap and manish maheshwari startup entrepreneurs are taking interest 250 crores invested srn

बोकारो के तनय के स्टार्टअप में विश्व भर के उद्यमी ले रहे रुचि, 70 उद्यमियों किया 250 करोड़ का निवेश

बोकारो के तनय प्रताप के स्टार्टअप 'इनवैक्ट मेटावर्सिटी' में कई उद्यमी रूचि लेने लगे हैं और तकरीबन 70 उद्यमियों किया 250 करोड़ का निवेश किया है. उन्होंने ट्विटर इंडिया के पूर्व प्रमुख मनीष माहेश्वरी के साथ नये स्टार्टअप की शुरुआत की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बोकारो निवासी तनय के स्टार्टअप में 70 उद्यमियों ने किया 250 करोड़ का निवेश
बोकारो निवासी तनय के स्टार्टअप में 70 उद्यमियों ने किया 250 करोड़ का निवेश
Prabhat Khabar

(सुनील तिवारी) बोकारो : माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीनियर इंजीनियर बोकारो निवासी तनय प्रताप ट्विटर इंडिया के पूर्व प्रमुख मनीष माहेश्वरी के साथ वर्चुअल लर्निंग के क्षेत्र में नयी क्रांति की तैयारी में हैं. इनका संयुक्त स्टार्टअप 'इनवैक्ट मेटावर्सिटी' दुनिया का पहला थ्रीडी इमर्सिव वर्चुअल लर्निंग प्लेटफॉर्म है. यह दुनिया के किसी भी कोने में मौजूद विद्यार्थियों को शिक्षकों के साथ संवाद की सुविधा देता है.

'इनवैक्ट मेटावर्सिटी' में 70 से अधिक वैश्विक उद्यमियों ने 250 करोड़ का निवेश किया है. इनमें माइक्रोसॉफ्ट, मेटा (फेसबुक और व्हाट्सएप), ट्विटर, उबर, अमेजन, डिज्नी, वर्ल्ड बैंक, सॉफ्ट बैंक, , कतर फाउंडेशन, मैकिन्से, गोजेक, नोशन सहित करीब 70 से अधिक कंपनियों व कॉरपोरेट यूनिकॉर्न के दिग्गज शामिल हैं. तनय का जन्म झारखंड के बोकारो स्टील सिटी में हुआ है.

उन्होंने डीएवी-04 से प्रारंभिक शिक्षा, जीजीपीएस बोकारो से 10वीं बोर्ड व चिन्मय विद्यालय से 12वीं की पढ़ाई की है.

भारत के भी शीर्ष कारोबारी भी ले रहे रुचि : भारत के शीर्ष कारोबारी व शैक्षणिक संस्थानों ने भी दिलचस्पी दिखायी है. इसमें किशोर बियानी (फ्यूचर ग्रुप), टीवी मोहनदास पाई (मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन), रीतेश मल्लिक (प्लाक्षा), कृतिगा रेड्डी (फेसबुक इंडिया के पूर्व प्रमुख) आदि शामिल हैं. शीर्ष स्टार्टअप कंपनी जिलिंगो, जेरोधा, रेजर पे, शेरोज, स्नैपडील, कू, कार्स 24, बाउंस, लिप फाइनेंस, सुकी आदि ने भी भरोसा जताया है.

इस तरह बनी इनवैक्ट मेटावर्सिटी :

ट्विटर इंडिया के पूर्व प्रमुख मनीष माहेश्वरी ने दिसंबर 2021 में ट्वीट करके बताया था कि वह इनवैक्ट नामक कंपनी शुरू कर रहे हैं, जिसमें तनय प्रताप उनके सहयोगी होंगे. दोनों शिक्षा और शिक्षण के क्षेत्र में ज्वाइंट वेंचर में काम करेंगे. उन्होंने बताया था कि इनवैक्ट मेटावर्सिटी वर्चुअल इमर्सिव प्लेटफॉर्म के माध्यम से रोजगार दिलाने में सहायक साबित होगा.

ट्विटर इंडिया के पूर्व प्रमुख मनीष माहेश्वरी के साथ तनय ने रखी नींव

प्रमुख कॉरपोरेट घराने व कंपनियां वेंचर को सपोर्ट कर रही हैं. हम शिक्षा के वर्तमान मार्केट मूल्य से काफी कम कीमत और समय में हर विद्यार्थी को उसके घर में ही बैठाकर विश्व के अन्य बच्चों के साथ क्लास रूम में होने के वास्तविक अहसास के साथ वर्ल्ड क्लास एजुकेशन देंगे.

मनीष माहेश्वरी

इनवैक्ट मेटावर्सिटी दुनिया का पहला 3डी इमर्सिव वर्चुअल लर्निंग प्लेटफॉर्म है. यह छात्रों को उनके फिजिकिल प्लेसेस की परवाह किये बिना एनिमेटेड अवतारों के माध्यम से एक-दूसरे से और उनके शिक्षकों के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है. कंपनियों के निवेश से हम उत्साहित हैं.

तनय प्रताप

Posted By : Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें