20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सरना महाधर्म सम्‍मेलन में बोले CM रघुवर : 70 सालों में आदिवासियों की जीवन शैली में बदलाव नहीं, ये पूर्व की सरकार की देन

सीएम ने कहा- संथाल समाज के लोग सीधे-सादे व सरल संवाददाता, बेरमो-ललपनिया गोमिया प्रखंड के लुगुबुरु घांटाबाड़ी धोरोमगढ़ में आयोजित दो दिवसीय 18वां अंतर्राष्ट्रीय सरना महाधर्म सम्मेलन (राजकीय महोत्सव) के दूसरे दिन शुक्रवार को यहां पहुंचे झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दीप चलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की. इससे पूर्व सीएम को आदिवासी परंपरा के […]

सीएम ने कहा- संथाल समाज के लोग सीधे-सादे व सरल

संवाददाता, बेरमो-ललपनिया

गोमिया प्रखंड के लुगुबुरु घांटाबाड़ी धोरोमगढ़ में आयोजित दो दिवसीय 18वां अंतर्राष्ट्रीय सरना महाधर्म सम्मेलन (राजकीय महोत्सव) के दूसरे दिन शुक्रवार को यहां पहुंचे झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दीप चलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की. इससे पूर्व सीएम को आदिवासी परंपरा के अनुरुप समिति की ओर से स्वागत किया गया. सीएम ने कहा कि लाखों-लाख संथाल समाज के लोग यहां आज मोरांग बुरु (लुगू बुरु)से आशीर्वाद लेने आये हैं. हमने भी आज यहां मत्था टेककर यह आशीर्वाद मांगा कि कैसे झारखंड राज्य में स्मृद्धि आये व बेरोजगारी व बेकारी दूर हो.

उन्‍होंने कहा कि हम अपने जीवन में बदलाव ला सकें. मुझे पूर्ण विश्वास है कि लुगु बुरु दरबार में सच्चे मन से आराधना करने से उनका आशीर्वाद मिलता है. यहां दो दिनों से देश व दुनियाभर से लाखों की संख्या में संथाल समाज के लोगों ने जुटकर लुगुबुरु से आशीर्वाद लेने के साथ राज्य की संस्कृति, सरना समाज की संस्कृति, अपनी भाषा व परंपरा को अक्षुण रखने का काम किया है. जिस प्रकार समुद्र मंथन से अमृत निकला था उसी तरह दो दिनों चले आपके चर्चा से सुझाव का मंथन निकलेगा.

उन्‍होंने कहा कि पूर्व की सरकारों की देन रही कि 70 वर्ष के बाद भी आदिवासियों की जीवन शैली में जो बदलाव आना चाहिए था, वह नहीं आ सका. हमारी सरकार ने झारखंड के पूर्वज भगवान बिरसा, सिदो-कान्हू, तिलका मांझी, चांद भैरव के साथ अराध्य गुरुओं को सम्मान देने का काम किया. जिन्होंने झारखंड राज्य के लिए कुर्बानी दी.

उन्‍होंने कहा कि संथाल समाज के लोग सीधे-सादे व सरल होते हैं. किसी भी सरकार ने इस धर्मस्थल को राजकीय महोत्सव का दर्जा देने का काम नहीं किया था. हमने इस वर्ष राजकीय महोत्सव का दर्जा दिया. व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार से 50 लाख रुपये की व्यवस्था करायी गयी. राज्य का पर्यटन विभाग व जिला प्रशासन ने काफी मेहनत किया. आनेवाले समय में इससे भी बेहतर व्यवस्था हमारी सरकार धर्मस्थल पर देगी. यहां बड़ा म्यूजियम का निर्माण किया जा रहा है. जिससे लुगुबुरु के इतिहास से नयी पीढ़ी अवगत हो सकेंगे. गेस्ट हाउस का निर्माण किया जा रहा है. स्ट्रीट लाईट लगायी, टेंट सिटी का निर्माण कराया है. लुगुबुरु को पर्यटन स्थल के रुप में विकसित करना हमारी प्राथमिकता है. राज्य की छवि इससे जुड़ी है.

किसी भी सभ्य समाज के लिए धर्मांतरण उचित नहीं

सीएम ने कहा कि संथाल समाज की संस्कृति को समाज से जुड़े लोग आनेवाली युवा पीढ़ी को अवगत कराने का काम करें. झारखंड के साथ-साथ आदिवासी संस्कृति को हमें संजोकर रखने की जरुरत है. कहा कि भारत की संविधान की भावना का आदर करते हुए हमने धर्मांतरण बिल लागू किया. बड़े पैमाने पर आदिवासी समाज से जुड़े लोगों को लालच व भय दिखाकर धर्मांतरण करने में लगे थे. महात्मा गांधी भी धर्मांतरण के घोर विरोधी थे. किसी भी सभ्य समाज के लिए धर्मांतरण उचित नहीं है.

सीएम ने कहा कि आपकी संस्कृति को नष्ट करनेवाले को आपको पहचानने व सावधान रहने की जरुरत है. अपने धर्म, संस्कृति, परंपरा व भाषा को हमें हर हाल में मजबूत रखना है, जिसमें सरकार भी आपके साथ खड़ी है. सरकार ओलिचिकी भाषा को बढ़ावा देने के लिए भी गंभीर है. एक से पांचवी कक्षा तक इसकी पढ़ाई के लिए सरकार व्यवस्था कर रही है. हमें अपनी मातृभाषा से लगाव होना चाहिए.

अंग्रेज की औलादों से रहे सावधान

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि दुर्भाग्य है कि कुछ अंग्रेज की औलाद जो आपको बरगलाने का काम कर रहे हैं, वैसे लोगों से सावधान रहें. कहा कि केंद्र व राज्य में भाजपा की सरकार जब-जब बनी हमने आदिवासी समाज के उत्थान की दिशा में काम किया. आठवीं अनुसूचि में शामिल किया. प्रधानमंत्री ने बिरसा मुंडा सहित राज्य के सभी वीर शहीदों को नमन करने का काम किया. हमारी सरकार सभी पूर्वजों (ईश्वरों) की प्रतिमा लगाने का काम कर रही है. कहा कि जब आज युग, समाज, दुनिया बदल रहा है तो आप भी पुराने ढर्रे पर चलना बंद करें, नये समाज के साथ चलते हुए अपने बच्चों के सपनों को पूरा करें व उन्हें शिक्षित बनायें.

बेटियों को सम्मान दे. पहले पढ़ाई कराये, फिर विदायी करे

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि हमने आदिवासी बहनों को रोजगार से जोड़ने का बीड़ा उठाया है. मुर्गी पालन के लिए चार लाख रुपये दिये जा रहे हैं साथ ही अन्य तरह के स्वरोजगार से जोड़ने का काम किया जा रहा है. जहां 50 फीसदी से अधिक आदिवासी है वहां आदिवासी विकास समिति बनाकर योजना के लिए समिति के एकाउंट में पांच लाख रुपये भेजे जा रहे हैं. आदिवासियों के हर घर व गांव में सरकार बिजली पहुंचाने का काम कर रही है.

उन्‍होंने कहा कि पीएम आवास योजना से घर बनाये जा रहे हैं. शौचालय का निर्माण किया जा रहा है. शौचालय का उपयोग करें. खुले में शौच करना सभी बीमारियों की जड़ है. वर्ष 2022 तक हर घर में पाईपलाईन से पानी चला जायेगा. दिसंबर तक बिजली का काम भी पूरा हो जायेगा. अपनी सभी समस्या का निदान विकास है. गरीबी से मुक्ति चाहते हैं तो विकास व शिक्षा से जुड़ें.

उन्‍होंने कहा कि बेटियों के जन्म के बाद उनकी शादी तक समय-समय तक सरकार पैसा देने का काम करेगी. कम उम्र से बच्चों की शादी होने पर समाज में विकृति आती है. बेटियों को सम्मान दे. पहले पढ़ाई कराये, फिर विदाई करें. आज देश का मान बेटियों ने बढ़ाने का काम किया है. सभा के बाद आदिवासियों के साथ जगह-जगह रुककर मुख्यमंत्री ने नृत्य किया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें