पंडरा बाजार: विभागीय जांच समिति ने दी अपनी रिपोर्ट दुकान आवंटन में गड़बड़ी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची: पंडरा बाजार में दुकान आवंटन में गड़बड़ी होने की संभावना व्यक्त की गयी है. कृषि विभाग की ओर से गठित जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट में पंडरा बाजार समिति में दुकानों के आवंटन और संचालन की वर्तमान व्यवस्था पर संदेह व्यक्त किया है.

हटिया के विधायक नवीन जायसवाल द्वारा विधानसभा में मामला उठाये जाने के बाद कृषि विभाग ने उप सचिव दिलीप कुमार टोप्पो व विजय कुमार से जांच करायी थी. जांच टीम ने लिखा है कि दुकान, गोदाम पर नंबरिंग नहीं होना निर्देश का उल्लंघन है. यह आवंटन की शर्तो में शामिल है.

पीक एंड चूज तो नहीं?
जांच समिति ने दुकान/गोदाम के आवंटन में पीक एंड चूज की आशंका से इनकार नहीं किया है. समिति ने पाया है कि आवेदन प्राप्त करने के लिए विधिवत सूचना प्रकाशित नहीं की गयी. प्राप्त आवेदनों को वर्षवार अलग रजिस्टर में संधारित नहीं किया गया. इससे आवेदन प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया संदेहास्पद लगती है. जांच समिति ने पाया है कि 1.1.2008 से 25.07.2012 तक आवंटन समिति या उप समिति की बैठक नहीं हुई. इस बीच 222 आवेदन डाक से या सीधे कार्यालय में पहुंचे. समिति का मानना है कि दुकान या गोदामों की रिक्ति की सूचना समाचार पत्रों में प्रकाशित नहीं कराना संदेहास्पद है. समिति के मुताबिक जमा आवेदन की तिथि का जिक्र भी रजिस्टर में नहीं था.

इससे यह स्पष्ट नहीं हो रहा था कि पहले किसने आवेदन दिया. 2012 की उप समिति ने कुल 81 दुकानों व गोदामों का आवंटन किया. जांच समिति ने पाया कि दुकान का निर्माण आवंटी ने अपनी राशि से कराया है. इससे आवंटी से दुकान खाली कराने में कानूनी अड़चन आ सकती है. समिति के मुताबिक कुछ दुकानों में आवंटी स्वयं व्यवसाय नहीं कर रहे हैं, जो नियम संगत नहीं है.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें