1. home Hindi News
  2. state
  3. gujarat
  4. gujarat local body election results 2021 congress defeat leader of opposition paresh dhanani and state president amit chavda resign learn what pm modi said aml

Gujarat Election Results: भाजपा की धमाकेदार जीत, कांग्रेस चारों खाने चित, 'आप' भी पस्त

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पीएम नरेंद्र मोदी.
पीएम नरेंद्र मोदी.
File Photo
  • गुजरात पंचायत चुनाव में कांग्रेस की करारी हार, भाजपा की बड़ी जीत.

  • कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा और नेता प्रतिपक्ष का इस्तीफा.

  • नरेंद्र मोदी ने कहा कि यहां की जनता ने भाजपा पर भरोसा जताया.

Gujarat Local Body Election Results : गुजरात पंचायत चुनाव के नतीजों और रुझानों पर नजर डाले तो कांग्रेस को बड़ी हार का सामना करना पड़ सकता है. 81 नगर पंचायत, 31 जिला पंचायत और 231 तालुका पंचायत के चुनाव में करारी हार की जिम्मेवारी लेते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा (Amit Chavda) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वहीं गुजरात विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष परेश धनाणी ने भी इस्तीफा दे दिया है. कांग्रेस आलाकमान ने दोनों नेताओं की इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि गुजरात के स्थानीय निकाय चुनावों के परिणाम का संदेश साफ है कि राज्य की जनता भाजपा के विकास और सुशासन के एजेंडे के साथ दृढ़ता से खड़ी है. मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘गुजरात में नगरपालिका, तालुका पंचायत और जिला पंचायत के चुनाव के परिणामों से संदेश साफ है कि राज्य की जनता भाजपा के विकास और सुशासन के एजेंडे के साथ मजबूती से खड़ी है. भाजपा के प्रति दृढ़ विश्वास और स्नेह के लिए गुजरात की जनता के समक्ष मैं शीश झुकाता हूं.'

हार की जिम्मेवारी लेते हुए अमित चावड़ा ने कहा कि पार्टी के अध्यक्ष के तौर पर हार की जिम्मेवारी स्वीकार करते हुए मैंने अपना इस्तीफा दिया है. अब पार्टी के एक सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में काम करूंगा और कोशिश करुंगा कि 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की बड़ी जीत हो. उन्होंने कहा कि गुजरात के लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए कांग्रेस लड़ाई लड़ते रहेगी.

मंगलवार दोपहर एक बजे तक कुल 8,474 सीटों में से 2,771 सीटों के नतीजे घोषित हुए हैं. राज्य में 81 नगर पालिकाओं, 31 जिला पंचायतों और 231 तालुका पंचायतों के लिए रविवार को हुए चुनाव को लेकर मतगणना सुबह नौ बजे से जारी है. राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने बताया कि तीनों स्थानीय निकायों में कुल 8,474 सीटें हैं. 237 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुने गये हैं.

अब तक घोषित परिणामों के आधार पर भाजपा ने सभी स्थानीय निकाय संस्थाओं में अब तक 2,085 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि कांग्रेस ने 602 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके अनुसार आम आदमी पार्टी ने 15 सीटें, बहुजन समाज पार्टी ने पांच सीटें जबकि निर्दलीय उम्मीदवारों ने 42 सीटों पर जीत दर्ज की है. नगर पालिकाओं में भाजपा ने अब तक 803 सीटें और कांग्रेस ने 159 सीटें जीती हैं.

जिला पंचायतों में भाजपा ने अब तक 803 सीटें और कांग्रेस ने 55 सीटें जीती हैं. तालुका पंचायतों में भाजपा ने अब तक 1,036 सीटें और कांग्रेस ने 388 सीटें जीती हैं. एसईसी ने बताया कि गुजरात में 542 मतगणना केंद्रों पर हो रही मतगणना के लिए 58,000 से अधिक चुनावकर्मी और पुलिसकर्मी तैनात किये गये हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें